E-SHRAM CARD : जानिए ई-श्रम कार्ड से क्या क्या होगा फायदा, क्या है फायदे वाली बात


एक बड़े ही काम की योजना भारत सरकार द्वारा लाई गई है और इस योजना के लिए करोड़ों लोगों ने अब तक आवेदन कर दिया है आप सोच रहे होंगे कि यह कौन सी योजना है तो आपको हम बता दें कि यह योजना है भारत सरकार की श्रमिक कार्ड योजना जिसके लिए करोड़ों लोगों ने अब तक आवेदन कर दिया है और लाखों हर दिन आवेदन कर रहे हैं। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को प्रदेश सरकार और केंद्र सरकार द्वारा कुछ सुविधाएं देने की बातें हैं और निश्चित रूप से यह इस खास वर्ग के लिए बड़ा ही कारगर है। श्रमिक योजना केवल श्रमिक श्रेणी में आने वाले लोगों के लिए है लेकिन फिलहाल हर श्रेणी के लोग इसके लिए आवेदन कर रहे हैं। लोगों में जानने की उत्सुकता है कि इस योजना में पंजीकृत लोगों को आखिर क्या क्या लाभ मिलेगा तो आइए आपको बताते हैं कि क्या क्या लाभ हो सकते हैं इस योजना के अंतर्गत अगर आप पंजीकृत हैं।


अगर हम बात करें कि इस कार्ड या योजना के लिए आवेदन कौन कौन कर सकता है तो सफाई कर्मचारी, गार्ड, घर का नौकर-नौकरानी (काम वाली बाई), खाना बनाने वाली बाई (कुक), ब्यूटी पार्लर की वर्कर, नाई, मोची, दर्ज़ी, बढ़ई , कुम्हार, प्लम्बर, बिजली वाला (इलेक्ट्रीशियन), पोताई वाला (पेंटर), टाइल्स वाला, हर दुकान का नौकर/सेल्समैन/हेल्पर, ऑटो चालक, ड्राइवर, पंचर बनाने वाला, सभी पशुपालक, पेपर का हॉकर, चरवाहा, डेयरी वाले, जोमैटो , डोमिनोज व स्विगी इत्यादि के डिलीवरी बॉय, अमेज़न व फ्लिपकार्ट इत्यादि के डिलीवरी बॉय (कूरियर वाले), वेल्डिंग वाला, खेती वाले मज़दूर, नरेगा मज़दूर, पत्थर तोड़ने वाले, खदान मज़दूर, ईंट भट्ठा के मज़दूर, फाल्स सीलिंग वाला, मूर्ति बनाने वाले, मछुवारा, रिक्शा चालक, ठेला में किसी भी प्रकार का सामान बेचने वाला (वेंडर), रेजा, कुली, चाट इत्यादि का ठेला वाला, भेल वाला, चाय वाला, होटल के नौकर/वेटर, रिसेप्शनिस्ट, पूछताछ वाले क्लर्क, ऑपरेटर, नर्स, वार्डबॉय, मंदिर के पुजारी, मस्जिद और गिरिजाघर के प्रतिनिधि , विभिन्न सरकारी ऑफिस के दैनिक वेतन भोगी यानी वास्तव में आपके आसपास दिखने वाले प्रत्येक कामगार का ई श्रमिक कार्ड बन सकता है लेकिन यह सुनिश्चित होना आवश्यक है कि क्या वे असल में इसका लाभ लेने के लिए पात्र हैं।


क्या क्या मिलेगा लाभ -

भारत सरकार के द्वारा बताए गए इस योजना से जुड़े बिंदुओं के अनुसार पोर्टल से जुड़ने वाले श्रमिकों को पीएम सुरक्षा बीमा योजना के तहत 2 लाख रुपये तक के बीमा का लाभ दिया जाएगा। दुर्घटना से हुई मृत्यु या स्थायी रूप से विकलांग होने पर 2 लाख और आंशिक रूप से विकलांग होने पर 1 लाख रुपये की अनुदान राशि दी जाने की बात कही गयी है। इसके साथ ही केंद्र व राज्य सरकार की सभी ऐसी योजनाएं जो सबसे पहले गरीबों तक पहुंचनी चाहिए वह इस कार्ड के माध्यम से चिन्हित लाभार्थियों तक सही तरह से पहुंच पाएंगी। इस कार्ड के ही आधार पर सरकार श्रमिकों को चिन्हित करने का काम भी कर रही है और उनका विवरण सरकार के आधिकारिक पोर्टल पर दर्ज कर रही है जिससे तमाम तरह की योजनाओं का सीधा लाभ लाभार्थियों के बैंक खातों में दिया जा सके। इस योजना में पंजीकृत और ई-श्रम कार्ड धारकों को ₹500 प्रतिमाह देने की बात भी सामने आ रही है। इस कार्ड के धारकों को तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं का भी लाभ दिया जाएगा और केंद्र व राज्य सरकारों द्वारा लाई गई तमाम स्वास्थ्य योजनाओं से सबसे पहले इन लाभार्थियों को जोड़ा जाएगा।


क्योंकि सरकार का उद्देश्य है कि गरीबों तक हर योजना सही तरह से पहुंचे और उन्हें उसका सही तरह से लाभ मिल पाए इसके लिए ही प्रत्येक ई-श्रम कार्ड धारकों से उनके बैंक खातों की जानकारी भी मांगी जा रही है जिसमें तमाम प्रकार की आर्थिक लाभ वाली सेवाएं भी दी जा सकेगी। फिलहाल ₹500 प्रतिमाह देने की बात कही जा रही है और कयास लगाए जा रहे हैं कि यह राशि भविष्य में बढ़ा दी जाएगी। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में सबसे अधिक श्रमिक रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं और यह संख्या करोड़ों के आसपास पहुंच गई है। एक और बात जो संभव है कि श्रमिकों के लिए इस कार्ड को एक परिचय पत्र के रूप में भी पहचान दी जाए। अगर सरकार इसे एक परिचय पत्र के रूप में मान्यता दे देती है तो यह एक आधार कार्ड इत्यादि जैसा परिचय पत्र भी बन जाएगा खैर फिलहाल सरकार केवल श्रमिकों को लाभ देने की ओर आगे बढ़ रही है।


कैसे करें अपना पंजीकरण -

ई-श्रमिक योजना में अपना पंजीकरण आप स्वयं भी कर सकते हैं इसके लिए आपको इस की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा और वहां आपसे जो जानकारियां मांगी जा रही हैं उसे सही तरह से प्रविष्ट करके अपना पंजीकरण करना होगा। पंजीकरण करने के लिए आपको एक बैंक अकाउंट आधार कार्ड नंबर और आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर की आवश्यकता होगी। जैसे ही आप पंजीकरण के लिए आगे बढ़ेंगे आप के आधार से लिंक नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा इसका प्रयोग करके आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं। तमाम ऐसे लोग हैं जो अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं नहीं कर पाते हैं और साथ ही ऐसे लोग भी हैं जिनके आधार कार्ड से मोबाइल नंबर लिंक नहीं है ऐसी दशा में आपके नजदीकी साइबर कैफे में जाकर आप अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं यह बिल्कुल ही सुरक्षित है। अगर आपको थोड़ी सी भी जानकारी है तो आप अपना रजिस्ट्रेशन स्वयं भी कर सकते हैं रजिस्ट्रेशन करने के लिए जिस वेबसाइट पर जाना होगा उसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं आप उस लिंक पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं।


इसी तरह की तमाम महत्वपूर्ण अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन हम आप तक पहुंचाते हैं नीचे टेलीग्राम चैनल का लिंक है उस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का नोटिफिकेशन सबसे तेज पा सकते हैं। हमारी इस वेबसाइट को निरंतर विजिट करते रहें और इससे हो सके तो बुकमार्क्स में ऐड कर लें यह आपके लिए हमेशा ही फायदे देने का काम करेगी।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD