E-SHRAM CARD : रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, जानिये योजना को लेकर अहम बात

E-SHRAM YOJANA NEWS : भारत सरकार की एक योजना बड़ी चर्चा में है और लाखों की संख्या में लोग इस योजना के बारे में जानना चाह रहे हैं और साथ ही इस योजना का लाभ भी लेना चाह रहे हैं। इस योजना का नाम है ई-श्रम कार्ड योजना (E-Shram Yojana) इसके अंतर्गत लाभार्थियों को तमाम प्रकार की सरकारी सहायता और तमाम आर्थिक सहयोग दिए जाने की चर्चा है। फिलहाल पूरे भारत में इस योजना की खासी चर्चा चल रही है और हर कोई इस योजना में अपना पंजीकरण करवा रहा है। इस योजना को लेकर हमने पहले ही एक पोस्ट प्रकाशित कर रखी है जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा उसको पढ़कर आप इस योजना के बारे में अच्छी खासी जानकारी ले सकते हैं।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर विद्यार्थियों में उहापोह की स्थिति, जानिए ई-श्रम कार्ड को लेकर हर जानकारी

फिलहाल ई-श्रम (E-Shram) योजना को लेकर एक महत्वपूर्ण अपडेट आ रही है और यह अपडेट शायद आपके लिए फायदेमंद हो। जैसा कि हमने आपको बताया लाखों लोग इस योजना के लिए आवेदन कर रहे हैं या रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं लेकिन तमाम ऐसे लोग भी हैं जो इस योजना में रजिस्ट्रेशन नहीं कर पा रहे हैं कई बार तकनीकी खराबियों के चलते वे रजिस्ट्रेशन नहीं कर पाते और कई बार उनकी व्यक्तिगत लेटलतीफी के कारण वे आवेदन नहीं कर पाते। कई बार ऐसा भी होता है कि डाक्यूमेंट्स अपूर्ण होते हैं या आधार कार्ड इत्यादि में कोई त्रुटि होती है इस कारण से भी आवेदन नहीं कर पाते। हमने इससे पहले जो पोस्ट साझा की थी उसमें ने बताया था कि आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है और फिलहाल नया वर्ष 2022 आ चुका है लेकिन खुशखबरी यह है कि इस योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए जो अंतिम तिथि है उससे लगभग 1 महीने बढ़ा दिया गया है और फिलहाल पूरे जनवरी 2022 तक इस योजना में रजिस्ट्रेशन कार्य किया जा सकेगा।

ये भी पढ़ें : EARN MONEY : AMAZON पर मिल रहा है विद्यार्थियों को 10000 तक कमाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

ऐसे तमाम लोग जो अभी तक इस योजना में अपना रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पाए हैं उनके लिए अब समय मिल गया है और वह अपना रजिस्ट्रेशन आराम से करवा सकते हैं। हमने यह पहले ही बताया है कि यह करण कार्ड योजना केवल श्रमिकों के लिए है और ऐसे लोग इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन ना करें जो श्रमिकों की श्रेणी में नहीं आते हैं। अगर आप विद्यार्थी हैं और आपको असल में आवश्यकता है तो निश्चित रूप से आप रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं लेकिन अगर आप फिलहाल किसी कोर्स की पढ़ाई कर रहे हैं या कहीं नौकरी इत्यादि कर रहे हैं तो इस योजना के लिए अप्लाई ना करें। इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि आपके एक रजिस्ट्रेशन से किसी एक जरूरतमंद के रजिस्ट्रेशन पर फर्क पड़ सकता है और यह वह व्यक्ति हो सकता है जो असल में जरूरतमंद था लेकिन आप के कारण उसे सुविधाएं मिलने में तकलीफ हो गई। जैसा कि हमने आपको बताया कि हमने इस योजना को लेकर पूरी जानकारी एक अलग पोस्ट में लिखकर साझा कर रखी है इसलिए आप वह पोस्ट पढ़ सकते हैं और पूरी जानकारी ले सकते हैं पोस्ट का लिंक ऊपर दिया गया है।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : जानिए अगले चरण में वितरण को लेकर क्या है खबर, जानिए अब किसे मिलेगा लाभ

विद्यार्थियों के लिए तमाम प्रकार की महत्वपूर्ण खबरों की अप्डेट्स के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहें और इसे निरंतर विजिट करते रहें। जब भी हम कोई महत्वपूर्ण खबर प्रकाशित करते हैं तो उसका नोटिफिकेशन आप तक पहुंचे इसके लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको नीचे मिल जाएगा। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का फायदा यह होगा कि आप को सबसे तेज और सटीक खबरों का नोटिफिकेशन मिल जाएगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD