E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर विद्यार्थियों में उहापोह की स्थिति, जानिए ई-श्रम कार्ड को लेकर हर जानकारी

E-SHRAM CARD : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाई गई एक योजना की चर्चा बहुत अधिक हो रही है और उस योजना का नाम है ई-श्रमिक कार्ड योजना। हमारे तमाम पाठकों द्वारा हमसे संपर्क किया गया और इस योजना के बारे में जानकारी मांगी गई क्योंकि हमारे साथ कई हजार विद्यार्थी भी जुड़े हैं तो उन विद्यार्थियों में भी इस योजना को लेकर तमाम जिज्ञासाएं चल रही है। देखिए मुख्य रूप से यह योजना विद्यार्थियों के लिए नहीं है लेकिन इस कार्ड के लिए वह लोग भी अप्लाई कर सकते हैं जो फिलहाल कहीं भी कोई नौकरी इत्यादि नहीं कर रहे हैं। आइए आपको बताते हैं इस योजना के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बिंदु जो आपके मन में चल रहे तमाम प्रश्नों का उत्तर देंगे।

सबसे पहले आपको बता दें कि यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लाई गई एक योजना है और इस योजना में एक कार्ड बनाया जाएगा जो उत्तर प्रदेश के श्रमिक श्रेणी के लोगों को कुछ आर्थिक सहायता प्रदान करेगा साथ ही कुछ सेवाओं का लाभ भी देगा जो किसी श्रमिक के लिए आवश्यक हो सकती हैं। सबसे पहले दिमाग से इस बात का संशय निकाल दें कि इस योजना का लाभ हर किसी को मिल सकता है यानी कि श्रम कार्ड कोई भी बनवा सकता है। ऐसे लोग जो किसी न किसी नौकरी में है वह कार्ड नहीं बनवा सकते हैं इसके साथ ही विद्यार्थी श्रेणी में आने वाले लोग भी इस कार्ड का लाभ नहीं उठा सकते हैं लेकिन अगर आप आवेदन करते हैं तो आपका कार्ड अवश्य बन जाएगा और संभव है कि योजना का लाभ भी आपको दिया जाए।

ये भी पढ़ें : Northern Railway ने जारी किया भर्ती का नोटिफिकेशन 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए भी मौका, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है कि ई-श्रमिक कार्ड तो यह साफ है कि यह केवल श्रमिकों के लिए ही है। UP e-Shram Card 2021 के अंतर्गत निर्माण श्रमिक, प्रवासी श्रमिक और प्लेटफार्म श्रमिक, स्ट्रीट वेंडर, घरेलू श्रमिक, कृषि श्रमिक आदि सहित सभी असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों का केंद्रीकृत डेटाबेस का निर्माण करना है और e-Shram Portal के माध्यम से श्रमिकों को उनके कौशल के अनुसार रोजगार प्रदान कर गरीब मजदूरों की आर्थिक स्थिति में सुधार लाना साथ ही उन्हें उनके हित की तमाम प्रकार की सुविधाएं पहुँचाना है। आपको बता दें इस कार्ड के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है। संभव है की इस तिथि को आगे बढ़ाया जाए लेकिन फिलहाल जो अपडेट है वह यही है कि 31 दिसंबर तक ही इस कार्ड के लिए अप्लाई किया जा सकता है।

ई-श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया में काम कर रहे एक प्रतिनिधि सौरभ शुक्ला के अनुसार इस कार्ड के लिए आवेदन करने की उम्र सीमा 16 से 59 वर्ष है। आवेदन करने के लिए आधार कार्ड , पैन कार्ड , पासपोर्ट साइज फ़ोटो , बैंक पासबुक , एक मोबाइल नंबर व राशन कार्ड की आवश्यकता होती है। आपको बता दें कि कार्ड धारकों को 500 रूपये प्रतिमाह , पीएम सुरक्षा बीमा योजना के अंतर्गत 200000 तक का बीमा , पेंशन सुविधा का लाभ , बच्चों की पढ़ाई में मदद जैसी सेवाओं का लाभ सरकर द्वारा दिया जाएगा। ई-श्रमिक कार्ड के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन व आवेदन https://register.eshram.gov.in पर जाकर किया जा सकता है।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : CSIR CIMAP ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण

इसी तरह की तमाम खबरों के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अपडेट रहें और खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े इसका लिंक नीचे दिया गया है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD