UP LEKHPAL BHARTI : जानिए लेखपाल भर्ती की ताजा अपडेट और परीक्षा को लेकर जरूरी बात

UP LEKHPAL BHARTI : उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की चाह रखने वाले प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों के बीच इस समय अगर कोई चर्चा का विषय है तो वह है लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती का नोटिफिकेशन। ई-श्रम योजना के बाद सबसे अधिक चर्चा इस भर्ती के नोटिफिकेशन को लेकर ही हो रही है। तमाम प्रतियोगी अभ्यर्थी इंतजार कर रहे हैं कि कब इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हो और वह इस भर्ती के लिए आवेदन करें। अभ्यर्थियों के मन में लगातार उहापोह की स्थिति भी बनी हुई है अभ्यर्थियों को यह समझ ही नहीं आ रहा है कि इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन आखिर कब जारी होगा। फिलहाल नोटिफिकेशन को लेकर और इसके साथ ही एक और महत्वपूर्ण बिंदु जो इस भर्ती से जुड़ा है उस पर आपको हम एक अपडेट देने वाले हैं जो निश्चित रूप से आपके बड़े काम की होने वाली है। आइए बताते हैं कि क्या है वह अपडेट और वह खास जानकारी जो आपके लिए जानना जरूरी है।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : जानिए ई-श्रम कार्ड से क्या क्या होगा फायदा, क्या है फायदे वाली बात

देखिए इस भर्ती के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) ने नवंबर 2021 में ही परीक्षा करवाने का ऐलान किया था, लेकिन तमाम समस्याओं के चलते यह परीक्षा तय समय पर आयोजित नहीं हो सकी। फिलहाल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक है और संभव है कि यह भर्ती चुनावी पेंच में फंस जाए लेकिन अभ्यर्थियों को इस बात की आस है कि चुनाव से पूर्व इस भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया जाएगा। चुनाव से पूर्व आचार संहिता लागू हो जाती है तो आचार संहिता लागू होने के बाद इस तरह का कोई विज्ञापन जारी नही किया जा सकेगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इस भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जनवरी माह के प्रथम सप्ताह में आने की उम्मीद है।

ये भी पढ़ें : EARN MONEY : AMAZON पर मिल रहा है विद्यार्थियों को 10000 तक कमाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

आपको बता दें कि इस भर्ती में सिर्फ प्रारंभिक पात्रता परीक्षा (PET) में शामिल होने वाले अभ्यर्थी ही हिस्सा ले सकेंगे। कितना अंक अर्जित करने वाले अभ्यर्थियों को मौका दिया जाएगा इसपर अभी स्पष्ट जानकारियाँ आनी बाकी हैं। जैसे ही स्प्ष्ट जानकारियाँ उपलब्ध होंगी हम आप तक उसे पहुँचाने का काम करेंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कंप्यूटर कोर्स CCC की बाध्यता को समाप्त कर दिया गया है और जिन्होंने CCC कोर्स नही किया है वे भी इस परीक्षा के लिए आवेदन कर पाएंगे। कुल पदों की संख्या 7882 है जिसके लिए विद्यार्थियों में संशय की स्थिति है। कुछ लोग इसे 8882 पद बता रहें हैं और अभ्यर्थियों में एक शंका की स्थिति पैदा कर रहे।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, जानिये योजना को लेकर अहम बात

एग्जाम पैटर्न में हुआ है बदलाव -

राज्य में लेखपाल के 7882 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए UPSSSC ने एग्जाम पैटर्न और सिलेबस जारी कर दिया है।जिसे आप आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं। आयोग ने इस बार लेखपाल भर्ती के एग्जाम पैटर्न में थोड़ा बदलाव किया है जिसे समझना अति आवश्यक है। बदलाव यह हुआ है कि लेखपाल भर्ती के लिए अब 80 के बदले 100 नंबर की परीक्षा होगी। गौरतलब है कि इससे पहले की लेखपाल भर्तियों में 80 अंक की परीक्षा होती थी और 20 अंक का इंटरव्यू आयोजित होता था जबकि इस बार की लेखपाल भर्ती परीक्षा में इंटरव्यू का आयोजन नहीं होगा और सिर्फ 100 अंको की परीक्षा के जरिए ही अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। लेखपाल भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा में अब अभ्यर्थियों से 100 अंक के 100 प्रश्न पूछे जाएंगे और इन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा। इस परीक्षा में नेगेटिव मार्किंग की व्यवस्था भी लागू की जाएगी जो इस परीक्षा को थोड़ी कठिन बना देगी।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : जानिए अगले चरण में वितरण को लेकर क्या है खबर, जानिए अब किसे मिलेगा लाभ

विद्यार्थियों के काम की हर अपडेट आपको इस वेबसाइट पर मिलेगी चाहे वह किसी योजना की अपडेट , हो चाहे वह रोजगार की अपडेट हो , चाहे वह विश्वविद्यालय के प्रवेश इत्यादि से जुड़ी अपडेट हो हर खबर और अपडेट इस वेबसाइट पर उपलब्ध होगी। वेबसाइट से जुड़े रहे और खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़े जहां हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिलता है। टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक इस पोस्ट के नीचे मिल जाएगा उस लिंक पर क्लिक करके आप हमारी टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।


Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD