E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड के लाभार्थियों के लिए खुशखबरी, सरकार देने जा रही है ₹1000

E-SHRAM CARD : भारत में फिलहाल चारों तरफ चर्चा है e-Shram कार्ड की और हर कोई इस कार्ड को बनवाने के लिए प्रयासरत है क्योंकि इससे कई प्रकार के लाभ होने वाले हैं। सरकार की अगर सबसे चर्चित योजनाओं की बात करें तो यह योजना फिलहाल सबसे ऊपर गिनी जा सकती है। इस योजना के लिए उत्साह और लोगों में रुचि इस कदर है कि अभी तक करोड़ों लोग इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। इस योजना के बारे में यदि हम संक्षेप में बात करें तो यह योजना श्रमिकों के डिजिटलीकरण से जुड़ी है और श्रमिकों को तमाम प्रकार की सुविधाएं आसानी से पहुंचाने के लिए इस योजना को चलाया जा रहा है। ई-श्रम कार्ड योजना के अंतर्गत पंजीकृत लाभार्थियों को तमाम प्रकार के आर्थिक लाभ भी दिए जाएंगे। हमने e-Shram Card योजना को लेकर इस वेबसाइट पर पोस्ट प्रकाशित कर रखे हैं जिसे पढ़कर आप योजना के बारे में काफी कुछ जान सकते हैं।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, जानिये योजना को लेकर अहम बात

ई-श्रम पोर्टल पर रिजस्टर्ड श्रमिकों की संख्या सरकार के तय लक्ष्य से आधे के आसपास पहुंच गई है और उम्मीद है कि यह संख्या बहुत तेजी से बढ़ते हुए सरकार के लक्ष्य तक पहुंच जाएगी। देश भर में कुल 18.55 करोड़ के लगभग असंगठित क्षेत्र के मजदूरों के पास अब ई-श्रमिक कार्ड उपलब्ध हो चुका है यानी कि उन्होंने इस योजना के लिए पंजीकरण करवा लिया है। सबसे अधिक संख्या उत्तर प्रदेश वालों की है जो लगभग 7 करोड़ के आसपास पहुंच गई है। इस योजना को लेकर एक बड़ी खुशखबरी सरकार ने दी है जो इस योजना में पंजीकृत लाभार्थियों के लिए है। आपको बता दें कि यह केंद्र और राज्य सरकार की सम्मिलित योजना है और जो भी कदम उठाए जाएंगे वह मिलकर उठाए जाएंगे।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर विद्यार्थियों में उहापोह की स्थिति, जानिए ई-श्रम कार्ड को लेकर हर जानकारी

अब खुशखबरी यह है कि इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत लगभग डेढ़ करोड़ लाभार्थियों को आर्थिक लाभ होने वाला है। खबरों के मुताबिक उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी आज डेढ़ करोड़ श्रमिकों के खातों में 1000-1000 रुपये हस्तांतरित करेंगे यानी कि इस योजना में पंजीकृत लगभग डेढ़ करोड़ लोगों को ₹1000 का फायदा होने वाला है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस योजना में लाभार्थियों को ₹500 का आर्थिक सहयोग श्रमिकों को देने की योजना है। सरकार 500 रुपए प्रति माह के हिसाब से दो महीने का एक ₹1000 भत्ता देने जा रही है। डेढ़ करोड़ लाभार्थियों को लाभ देने के हिसाब से सरकार 3 जनवरी 2022 यानी सोमवार को कामगारों और निर्माण श्रमिकों को कुल 1500 करोड़ रुपए हस्तांतरित करेगी। आपको एक बार फिर से बता दें कि ₹1000 की आर्थिक सहायता श्रमिकों के बैंक खातों में 3 जनवरी 2022 को ट्रांसफर की जाएगी।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : जानिए ई-श्रम कार्ड से क्या क्या होगा फायदा, क्या है फायदे वाली बात

आपके काम की हर खबर चाहे वह रोजगार की अपडेट हो , चाहे वह कोई अन्य शिक्षा से जुड़ी महत्वपूर्ण खबर हो , चाहे वह योजनाओं की सबसे तेज जानकारी हो सब कुछ मिलेगा आपको हमारी इस वेबसाइट पर। हमारी इस वेबसाइट से अपडेट रहें और इसे निरंतर चेक करते रहें जिससे हर अपडेट आपको सही समय से मिल जाए। हमारी खबरों का नोटिफिकेशन सबसे तेज पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक नीचे दिया गया है। टेलीग्राम चैनल पर हम हमारी खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन देते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT