योगी जी ने स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण के लिए जारी की सूचना, जानें कब से है स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की तैयारी


UP Free Tablet Smartphone Yojana : उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के लिए स्मार्टफोन और टैबलेट पाने की राह अब आसान दिख रही है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री माननीय योगी आदित्यनाथ जी के कार्यालय द्वारा हाल ही में हुए एक ट्वीट से स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण का मामला लगभग साफ होता नज़र आ रहा है। आइये आपको जानकारी देते हैं इस स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के बारे में।

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय से हुए ट्वीट में कहा गया है कि -"प्रदेश में जिन बच्चों को स्मार्टफोन और टैबलेट दिए जाने हैं उन लोगों की लिस्ट समयबद्ध तरीके से विभाग तैयार कर लें, जिससे नवंबर के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरित करने की प्रक्रिया प्रारंभ की जा सके" यह ट्वीट मुख्यमंत्री का एक आदेश है और साथ ही इस बात की पुष्टि भी कि सरकार स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की तैयारी में जुटी है।

ये भी पढ़ें : लैपटॉप योजना को लेकर परेशान विद्यार्थी, जानिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्या है लैपटॉप योजना को लेकर सूचना

आपको बताते चलें कि योगी सरकार स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण को लेकर काफी सक्रिय है और उम्मीद है कि इसी नवम्बर महीने के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने की प्रक्रिया शुरू भी हो जाए। ख़ैर लैपटॉप वितरण को लेकर अभी कुछ भी स्पष्ट नही है और न ही इस ट्वीट में लैपटॉप का जिक्र है।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए क्या है खबर -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थी भी स्मार्टफोन , टैबलेट और लैपटॉप को लेकर काफी उत्साहित हैं लेकिन अभी तक आधिकारिक रूप से इलाहाबाद विश्वविद्यालय या विश्वविद्यालय से सम्बद्ध किसी भी कॉलेज में लैपटॉप , स्मार्टफोन और टैबलेट को लेकर कोई सूचना नही है।

ये भी पढ़ें : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप को लेकर काम की खबर

पहले चरण में इनको मिलेगा टैबलेट और स्मार्टफोन -
Zee News उत्तरप्रदेश उत्तराखंड की एक रिपोर्ट के अनुसार टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण व इसकी मानीटरिंग के लिए एक वेब पोर्टल बनाया गया है जिसका इस्तेमाल पारदर्शिता बनाये रखने और कुशल वितरण के लिए किया जाएगा। इसके पहले चरण में विश्वविद्यालयों के स्नातक द्वितीय, तृतीय और परास्नातक द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। स्नातक व परास्नातक प्रथम वर्ष के छात्र-छात्राओं का डेटाबेस तैयार होने के बाद विश्वविद्यालय सूचना आगे भेजेगा जिससे आगे का वितरण संभव होगा।
जिलाधिकारी करेंगे वितरण से पहले सत्यापन - 
उत्तर प्रदेश सरकार के विशेष सचिव मनोज कुमार पहले ही वितरण को लेकर विश्वविद्यालयों को निर्देश दे चुके हैं। इसके तहत विश्वविद्यालय अपने से संबद्ध महाविद्यालयों के पंजीकृत छात्र-छात्राओं की सूचना निर्धारित प्रारूप पर तैयार करके जिलाधिकारियों को भेजेंगे। जिलाधिकारी उसका सत्यापन कराकर टैबलेट और स्मार्ट फोन बांटने की प्रक्रिया औद्योगिक विकास विभाग की ओर से आदेश के तहत जिलास्तर पर करेंगे। जिला प्रशासन वितरण में पारदर्शिता व लाभार्थी की प्रामाणिकता के लिए जिम्मेदार होगा।
टैबलेट और स्मार्टफोन के लिए क्या है पात्रता?
  • अभ्यर्थी यूपी का मूल निवासी होना चाहिए।
  • वार्षिक आय दो लाख से निचे होनी चाहिए।
  • डिग्री, स्नातक, और डिप्लोमा के साथ तैयारी भी कर रहे विद्यार्थी होंगे पात्र। 
  • अगर अभ्यर्थी सकारी स्कूल से पढ़ा हो तो उसे प्राथमिकता दी जाएगी।
फिलहाल इतना स्प्ष्ट हो चुका है कि उत्तर प्रदेश सरकार स्मार्टफोन और लैपटॉप वितरण के लिए कार्य कर रही है और ट्वीट के अनुसार नवंबर महीने के आखिर तक वितरण प्रक्रिया प्रारंभ भी हो जाएगी। खैर आगे जो भी अपडेट होगी हम आप तक पहुँचाते रहेंगे।
देखिए वीडियो -


Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD