लैपटॉप योजना को लेकर परेशान विद्यार्थी, जानिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्या है लैपटॉप योजना को लेकर सूचना



निःशुल्क लैपटॉप योजना को लेकर कई तरह की खबरें हर दिन वायरल हो रही हैं और इन खबरों से लगातार छात्र/छात्राओं के मन में निःशुल्क लैपटॉप योजना को लेकर उहापोह की स्थिति बनी हुई है। इस खबर में हम आपको फ्री लैपटॉप योजना को लेकर कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां देने वाले हैं जिससे आप इस योजना को लेकर निश्चित हो जाएंगे।


19 अगस्त 2021 को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा एक घोषणा की गयी थी जिसमें लाखों छात्र/छात्राओं को निःशुल्क लैपटॉप देने की बात कही गयी थी। इस घोषणा को ही मुख्यतः एक योजना का नाम दे दिया गया है जिसे यूपी फ्री लैपटॉप योजना कहा जा रहा है।

इस योजना के माध्यम से उत्तर प्रदेश के 10वीं तथा 12वीं उत्तीर्ण छात्रों को मुफ्त में लैपटॉप प्रदान किए जाएंगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा घोषित इस योजना का उद्देश्य विद्यार्थियों में कौशल को बढ़ावा देना है और डिजिटल शिक्षा की ओर एक कदम बढ़ाना है। आपको बताते चलें कि यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 के अंतर्गत उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा अट्ठारह सौ करोड़ों रुपए का बजट निर्धारित किया गया है। 


किसे मिलेगा यूपी फ्री लैपटॉप योजना 2021 का लाभ  -

फ्री लैपटॉप योजना के अंतर्गत लैपटॉप वितरण के लिए न्यूनतम अंक 65% से 70% तक हो सकते हैं अर्थात उन विद्यार्थियों को लैपटॉप मिलने के आसार अधिक है जो मेधावियों की श्रेणी में आते हैं। इस योजना के अंतर्गत पॉलिटेक्निक तथा आईटीआई करने वाले छात्रों को भी शामिल किया गया है। इस योजना के माध्यम से छात्र अच्छे अंक लाने के लिए भी प्रोत्साहित होंगे साथ ही विद्यर्थियों का चहुमुखी विकास होगा।


इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्या है सूचना -

इस सूचना को लेकर जब हमारी टीम ने इलाहाबाद विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार से बात किया था तो उन्होनें बताया कि लैपटाप के लिए अभी हमारे विश्वविद्यालय में कोई योजना नही है। कहने का अर्थ ये है कि विश्वविद्यालय को कोई भी आधिकारिक सूचना नही है।


CMP व ADC के नाम पर वायरल पोस्ट -

लैपटॉप को लेकर छात्र-छात्राओ में इतना उत्साह है कि कोई भी कुछ भी कहीं लिख दे रहा या बोल दे रहा तो सूचना को बिना सोचे समझे लोग फारवर्ड करने लग रहे हैं। लेकिन CMP वाले वायरल पोस्ट पर प्राचार्य बृजेश श्रीवास्तव ने कहा कि इस प्रकार की कोई सूचना हमारे काॅलेज मे नही दी गयी है। वहीं ADC प्राचार्य अतुल सिंह ने बताया कि सूचनाएँ भले जो भी हों लेकिन जब तक शासन द्वारा हमे सूचना या लेटर नही मिलता इस प्रकार की कोई चीज हमारे लिए मान्य नही है और काॅलेज मे किसी प्रकार की ऐसी सूचना नही है।


कैसे करें आवेदन -

फ्री लैपटॉप योजना को लेकर केवल घोषणा भर हुई है अभी फिलहाल आवेदन कैसे करना है? आवेदन कहाँ करना है? जैसे मुद्दे अभी भी अस्पष्ट हैं। जैसे ही इन मुद्दों पर जानकारियाँ स्प्ष्ट होंगी हम आपतक खबरें पहुँचाएंगे।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD