NSP स्कॉलरशिप से हर विद्यार्थी को मिलेंगे प्रतिवर्ष 10000 रुपये, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया


विद्यार्थी जीवन में हर विद्यार्थी की चाह होती है कि उसे स्कॉलरशिप मिले और स्कॉलरशिप को लेकर हर विद्यार्थी तरह तरह से जानकारियाँ तलाश करता रहता है जैसे कि फॉर्म कब उपलब्ध होगा, फॉर्म कैसे भरना है, स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है इत्यादि। इस पोस्ट में हम एक विशेष स्कॉलरशिप को लेकर चर्चा करने वाले हैं जो सामान्य स्कॉलरशिप से अलग है।

हम बात कर रहे हैं NSP स्कॉलरशिप के बारे में जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। NSP स्कालरशिप National Scholarship Portal द्वारा दी जाने वाली स्कॉलरशिप है जो कुछ ख़ास विद्यार्थियों को दी जाती है। इस स्कॉलरशिप को केंद्र द्वारा प्रदत्त स्कॉलरशिप कहा जा सकता है। यह स्कॉलरशिप केवल मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन धर्म के विद्यार्थियों के लिए ही है बाकी विद्यर्थि इसके लिए आवेदन नही कर सकते।

ये भी पढ़ें : लैपटॉप योजना को लेकर परेशान विद्यार्थी, जानिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्या है लैपटॉप योजना को लेकर सूचना

जिन छात्रों ने 11वीं, 12वीं, ग्रेजुएशन, पोस्ट ग्रेजुएशन, मेडिकल, टेक्निकल, बिज़नेस कोर्स, M.Phil व P.hD में प्रवेश लिया है और पिछली कक्षा में उम्मीदवार छात्र/छात्रा ने 50% तक अंक प्राप्त किये हैं वे इस स्कॉलरशिप के लिए पात्र होंगे। इसके साथ ही उम्मीदवार छात्र/छात्रा के परिवार की वार्षिक आय 2 लाख रूपये से कम होनी चाहिए और सबसे खास बिंदु कि उम्मीदवार मुस्लिम, सिख, ईसाई, बौद्ध, पारसी और जैन धर्म का होना चाहिए।

जरूरी डाक्यूमेंट्स -

  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • आय प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक खाता नंबर व आईएफएससी कोड
  • आधार कार्ड
  • फीस की रसीद (जिस कोर्स में एडमिशन लिया है)
  • पिछली कक्षा की सेल्फ अटेस्टेड मार्कशीट
  • अल्पसंख्यक समुदाय का स्वघोषित प्रमाण पत्र

आवेदन करने की प्रक्रिया -

आवेदन करने के लिए सबसे पहले National Scholarship Portal की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा और अपना रजिस्ट्रेशन करना होगा। अगर पहले से रेजिस्ट्रेशन कर चुके हैं तो आपको वहाँ लॉगिन करना होगा। ऑफिसियल वेबसाइट का लिंक नीचे दिया जा रहा है।

लॉगिन करने के बाद आपको वहाँ आवेदन फॉर्म का प्रारूप मिल जाएगा जिसे सही तरह से भरना होगा और जहाँ जिस डॉक्यूमेंट की माँग की जाए उसे अपलोड करना होगा।

फॉर्म भर लेने के बाद फॉर्म को सबमिट करना होगा। सबमिट करने के बाद आपका फॉर्म सफलतापूर्वक National Scholarship Portal पर अपलोड हो जाएगा।


फॉर्म भरते समय इस बात का विशेष ध्यान रखना होगा कि कोई भी गलत जानकारी फॉर्म भरते समय न डाली जाए साथ ही जो भी डाक्यूमेंट्स अपलोड किए जाएं वे स्प्ष्ट और साफ हो। फॉर्म भरते समय अपने सभी महत्वपूर्ण डाक्यूमेंट्स अपने साथ रखें जिससे आपको किसी भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल ऑफिसियल वेबसाइट :  https://scholarships.gov.in/
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD