इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के लिए स्कॉलरशिप को लेकर काम की खबर



इलाहाबाद विश्वविद्यालय के साथ साथ लगभग सभी विश्वविद्यालयों , कॉलेजों और स्कूलों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं का प्रवेश सम्पन्न होने की ओर बढ़ चुका है और कई विश्वविद्यालयों , कॉलेजों और स्कूलों में तो प्रवेश सम्पन्न भी हो चुका है।

इन प्रवेशों के साथ साथ ही शुरू होता है विद्यार्थियों के लिए स्कूलरशिप के लिए फॉर्म भरना भी और लगभग हर छात्र/छात्रा स्कॉलरशिप के लिए आवेदन अवश्य करता है। इस पोस्ट में हम स्कॉलरशिप को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें बतानें वाले हैं जो आपके लिए बड़े ही काम की होने वाली हैं।


स्कॉलरशिप आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू -

यदि आप उत्तर प्रदेश स्थित किसी भी विश्वविद्यालय , कॉलेज या स्कूल में अध्ययनरत हैं आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा विद्यार्थियों को दी जाने वाली स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है। 


क्या है अंतिम तिथि -

फिलहाल यदि स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि की बात करें तो सभी विद्यार्थियों के लिए अंतिम तिथि 30 नवम्बर 2021 निर्धारित की गई है जो समय के अनुसार बदल भी सकती है।


आवेदन कहाँ से करें - 

स्कॉलरशिप के लिए आवेदन करना बेहद आसान है और हर कोई बड़ी आसानी से आवेदन कर सकता है। आवेदन करने के लिए आपको उत्तर प्रदेश सरकार की आधिकारिक छात्रवृत्ति एवं शुल्क प्रतिपूर्ति प्रणाली की वेबसाइट (http://scholarship.up.gov.in) पर जाना होगा और वहाँ बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपना आवेदन देना होगा


आवेदन कैसे करें -

सबसे पहले आपको http://scholarship.up.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा और वहाँ वेबसाइट मेनू में Student सेक्शन पर जाकर कोई एक Registration Server चुनकर रजिस्ट्रेशन पेज पर जाना होगा। जैसे ही आप रजिस्ट्रेशन पेज पर जाएंगे वहाँ आपको तीन टैब मिलेंगे पहला "समाज कल्याण विभाग उ.प्र. For SC ST General Category (Fresh)" जो एससी , एसटी और सामान्य वर्ग के लिए है। दूसरा "पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग उ.प्र. For OBC Category (Fresh) जो पिछड़ा वर्ग (OBC) के विद्यार्थियों हेतु और तीसरा "अल्पसंख्यक कल्याण विभाग उ.प्र. For Minority Category (Fresh)" जो अल्पसंख्यक विद्यर्थियों के लिए है। आपकी जो भी केटेगरी हो उसके अनुसार आप वहाँ दिए गए Prematric (Fresh) , Postmatric Intermediate (Fresh) , Postmatric Other Than Intermediate (Fresh) और Postmatric Other State (Fresh) में से किसी एक पर क्लिक कर आगे रेजिस्ट्रेशन करें। यहाँ ध्यान दें कि आप जिस कक्षा या कोर्स में अध्ययनरत हैं उसके अनुसार ही लिंक पर क्लिक करें।


कौनसे डॉक्यूमेंट की पड़ेगी जरूरत - 

अगर आप आवेदन करने जा रहे हैं तो अपने कुछ प्रमाणपत्र जैसे आय , जाति , निवास और आधार कार्ड इत्यादि तैयार रखें इसके साथ साथ अपने सभी पिछली कक्षाओं के अंकपत्र और सर्टिफिकेट भी।


इलाहाबाद विश्वविद्यालय वालों के लिए क्या है ख़ास -

अगर आप इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत हैं तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। कुछ विद्यार्थियों में भ्रम है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों को स्कॉलरशिप नही मिलता तो यह अफवाह है। कई बार ऐसा होता है कि अगर आप उत्तर प्रदेश के बाहर से हैं और इलाहाबाद विश्वविद्यालय में है तो आवेदन करने और स्कॉलरशिप आने में समस्या होती है।



महत्वपूर्ण लिंक्स -

स्कॉलरशिप रेजिस्ट्रेशन - Server 1

स्कॉलरशिप रेजिस्ट्रेशन - Server 2

स्कॉलरशिप रेजिस्ट्रेशन - Server 3
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD