CISF RECRUITMENT : केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल मैं नौकरी पाने का मौका, जानिए कौन कर सकता है आवेदन

CISF RECRUITMENT 2022 : सेना में नौकरी पाकर देश की सेवा करने की भावना मन में रखने वाले तमाम विद्यार्थियों के लिए एक सुनहरा मौका आया है। यह मौका है सेना के ही एक अंग CISF यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल में नौकरी पाने का। जी हां अगर आपके मन में है भावना सेना में जाकर मतलब सेना में नौकरी करते हुए देश की सेवा करने का तो एक बड़ा ही सुनहरा अवसर आपके लिए है और इस सुनहरे अवसर का आप लाभ उठा सकते हैं। CISF यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने हेड कॉन्स्टेबल के कुछ पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगा है। इच्छुक अभ्यर्थी आगे बताए गए दिशानिर्देशों का पालन करते हुए अपना आवेदन भर सकते हैं। आइए आपको जानकारी देते हैं कि कुल कितने पदों पर भर्ती होनी है, कैसे आवेदन करना है, क्या उम्र सीमा होनी चाहिए, फॉर्म के लिए कितना शुल्क देना होगा जैसे कुछ और महत्वपूर्ण तथ्यों की।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, जानिये योजना को लेकर अहम बात

एक बार पुनः आपको हम बता दें कि CISF यानी केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ने हेड कॉन्स्टेबल के भर्ती को लेकर आधिकारिक नोटिफिकेशन जारी किया है। अगर पदों की संख्या की बात करें तो कुल पदों की संख्या 249 है और यह कुल 249 पद हेड कांस्टेबल पद के लिए ही आरक्षित हैं। अगर उम्र सीमा की बात करें तो 18 वर्ष से लेकर 23 वर्ष तक के अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं लेकिन इन 249 पदों के लिए जो भर्ती होनी है वह केवल स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत आने वाले अभ्यर्थियों की ही होनी है यहां मतलब यह है कि वे व्यक्ति जिनके पास स्पोर्ट्स से जुड़ा कोई सर्टिफिकेट है वे ही इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। अगर न्यूनतम शैक्षिक योग्यता की बात करें तो 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए पात्र होंगे। क्योंकि इस भर्ती में स्पोर्ट्स से जुड़े अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं इसलिए अभ्यर्थियों के पास स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेट होना चाहिए।

ये भी पढ़ें : EARN MONEY : AMAZON पर मिल रहा है विद्यार्थियों को 10000 तक कमाने का मौका, जानिए कैसे उठाएं लाभ

इसी पोस्ट के नीचे हम इस भर्ती का आधिकारिक नोटिफिकेशन भी साझा करेंगे जिसे डाउनलोड कर आप पूरा विवरण पढ़ सकते हैं जैसे कि स्पोर्ट्स के अंतर्गत किन-किन स्पोर्ट्स में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा या किस स्तर तक के स्पोर्ट्स गतिविधियों में हिस्सा लेने वाले अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं। हमारी आप से गुजारिश है कि नीचे जो हम लिंक देंगे वहां क्लिक करके आप पूरा नोटिफिकेशन पढ़ ले जिससे आपको इस भर्ती से जुड़ी सभी जानकारियां मिल जाएं। आपको बता दें कि भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 1 जनवरी 2022 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 है। अब इस बात का विशेष ध्यान रखें कि केवल स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेट रखने वाले अभ्यर्थियों के लिए ही है यह भर्ती।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : वितरण को लेकर परेशान कर रही ये खबर, जानिए वितरण को लेकर क्या है योजना

इस भर्ती के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया पूर्ण रूप से ऑफलाइन है और आपको आपका जो भी फॉर्म है वह ऑफलाइन भरना होगा। नीचे हम एक लिंक आपको देंगे उस पर क्लिक करके आप फॉर्म भी डाउनलोड कर पाएंगे साथ ही नोटिफिकेशन भी डाउनलोड कर पाएंगे जो आपके लिए आवश्यक है। फॉर्म भरने के साथ ही आवेदन शुल्क भी देना होगा जिसे आप डिमांड ड्राफ्ट या आईपीओ के माध्यम से दे सकते हैं। जनरल , ओबीसी और ईडब्ल्यूएस के अभ्यर्थियों के लिए आवेदन शुल्क ₹100 है और एससी , एसटी , फीमेल कैंडीडेट्स के लिए यह शुल्क ₹0 है। अगर चयन प्रक्रिया की बात करें तो यह मुख्यतः चार चरणों में होगी जिसमें पहला होगा फिजिकल टेस्ट , दूसरा होगा प्रोफिशिएंसी टेस्ट , तीसरा ट्रायल टेस्ट और चौथा मेडिकल परीक्षण इसके साथ ही आपके सभी डाक्यूमेंट्स का सत्यापन किया जाएगा और उसकी जांच होगी उसके बाद आगे की जो भी प्रक्रिया होगी वह बताई जाएगी।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : जानिए अगले चरण में वितरण को लेकर क्या है खबर, जानिए अब किसे मिलेगा लाभ

इसी तरह की तमाम अपडेट्स चाहे पर रोजगार से जुड़ी हो चाहे विद्यार्थियों के लिए कोई योजना से जुड़ी हो या अन्य कोई महत्वपूर्ण अपडेट जो आपके लिए महत्वपूर्ण है सब कुछ मिलेगा आपको हमारी इस वेबसाइट पर। हमारी इस वेबसाइट से जुड़े रहें और इसे निरंतर विजिट करते रहें जिससे कोई भी जरूरी सूचना आप से छूटे न साथ ही सभी महत्वपूर्ण खबरों का नोटिफिकेशन सबसे तेज पाने के लिए जुड़िए हमारे टेलीग्राम चैनल से जहां हर खबर का नोटिफिकेशन आप तक सबसे तेज पहुंचता है। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लिंक नीचे दिया गया है उस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और सबसे तेज और सटीक नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। 

आवेदन फॉर्म व नोटिफिकेशन : डाउनलोड

CISF ऑफिसियल वेबसाइट : लिंक

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD