Smartphone और Tablet वितरण को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने दी जानकारी, जानिए क्या है सरकार की मंशा


UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : उत्तर प्रदेश में जब से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी द्वारा यह घोषणा की गई है कि प्रदेश में अध्ययनरत विद्यार्थियों को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट का वितरण किया जाएगा तब से विद्यार्थियों में एक अलग सा जुनून नजर आ रहा है। मुख्यमंत्री कार्यालय से लगातार इस मुद्दे को लेकर खबरें भी जारी की जा रही है लेकिन क्योंकि यह खबरें सभी के लिए सुलभ नहीं होती हैं इसलिए विद्यार्थियों में तमाम प्रकार की शंका और चिंता की स्थिति बन जाती है। फिलहाल फ्री स्मार्टफोन और टेबलेट योजना को लेकर एक और खबर उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा आधिकारिक रूप से जारी की गई है जो प्रदेश के हर विद्यार्थी को जानना आवश्यक है। आइए आपको बताते हैं क्या है वह खबर..

हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार के मुख्यमंत्री कार्यालय से जारी की गई सूचना में इस बात की पुष्टि हो गई है कि इस योजना में स्मार्टफोन और टेबलेट का वितरण आगामी 25 दिसंबर 2021 को प्रारंभ हो जाएगा। आपको बताते चलें कि हमने पहले ही वितरण की स्थिति के बारे में हमारी वेबसाइट पर खबरें साझा कर रखी हैं खैर अब यह पूर्ण रूप से पुख्ता हो गया है कि वितरण कार्य आगामी 25 दिसंबर 2021 से शुरू हो जाएगा। 25 दिसंबर 2021 को भारत के पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेई जी का जन्मदिन भी है और विश्व कैलेंडर के अनुसार बड़ा दिन भी। 25 दिसंबर को ही इस योजना का शुभारंभ बड़ी भव्यता के साथ होने की खबरें बताई जा रही है।


उत्तर प्रदेश सरकार के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से किए गए ट्वीट के अनुसार इस योजना का वितरण 25 दिसंबर से होगा और इस योजना के लिए जो भी लाभार्थी अभी तक चिन्हित किए गए हैं उन्हें उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ स्थित अटल बिहारी बाजपेई इकाना स्टेडियम में बड़ी भव्यता के साथ इस योजना का लाभ दिया जाएगा। अगर आसान भाषा में कहें तो उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में एक स्टेडियम है जिसे अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम के नाम से जाना जाता है वही इस योजना की शुरुआत होगी इसके बाद अलग-अलग तरह से वितरण कार्य सुनिश्चित किया जाएगा। पहले चरण में 100000 लाभार्थियों को चिन्हित किया गया है जिन्हें इस योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस योजना के शुभारंभ वितरण में 60 हज़ार स्मार्टफोन और 40 हज़ार टैबलेट वितरण की सूचना है। इस योजना के सकुशल संचालन के लिए डिजी शक्ति पोर्टल बनाया गया है जिसपर विद्यार्थियों का डाटा फीड किया गया है। अभीतक जारी आंकड़ों के अनुसार डिजी शक्ति पोर्टल पर 38 लाख से अधिक युवाओं का रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है और अभी भी रजिस्ट्रेशन कार्य चल रहा है। आपको बता दें कि यूनिवर्सिटी और कॉलेजों में इस योजना के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है जो लाभार्थियों की सूची तैयार करेगा।


इस योजना में फिलहाल सबसे पहले किसे वरीयता दी जाएगी इसपर अभी कुछ पुख्ता जानकारी सामने नही आई है लेकिन हमारी टीम इस योजना के कार्यान्वयन से जुड़े अधिकारियों के संपर्क में है और जल्द ही ये जानकारी भी आपके साथ साझा की जाएगी। फिलहाल हर अपडेट सबसे तेज़ और सटीक आपको मिलती है हमारे टेलीग्राम चैनल पर और वेबसाइट पर नीचे हमनें टेलीग्राम का लिंक दे रखा है जिसपर क्लिक करके आप सीधे हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD