सावधान : फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट योजना के नाम पर चल रही ठगी, जानिए कहीं आप भी तो नही हुए शिकार


UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के विद्यार्थियों को फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देने की योजना फिलहाल बहुत ज्यादा चर्चा में है। इस योजना में वितरण कार्य को लेकर खासा उत्साह विद्यार्थियों में है और हर कोई इस योजना की चर्चा किये जा रहा। अब यही हद से अधिक वाला उतसाह कई बार विद्यार्थियों को महंगा पड़ जाता है। आपको हम कुछ ऐसी जानकारी देने वाले हैं जो आपके होश उड़ा देगी और आपको आगाह भी करेगी।

आज ही हमनें इस योजना को लेकर एक पोस्ट प्रकाशित किया था जिसमें हमनें यह बताया था कि इस योजना में वितरण कार्य कब से होगा साथ ही कुछ अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर भी चर्चा किया था। देखिए जबसे उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने इस योजना की घोषणा की थी तभी से एक खासा उत्साह विद्यार्थियों में दिखाई दे रहा है। इस उत्साह का ही फायदा कई कॉलेज और तमाम पोटल्स उठा रहे थे। हम इलाहाबाद विश्वविद्यालय मैन कैंपस और इलाहाबाद विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों की बात नहीं कर रहे हैं लेकिन हमें तमाम सूचनाएं मिली है जिसमें यह बताया जा रहा है कि तमाम कॉलेज विद्यार्थियों से इस योजना का लाभ देने के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क या सुविधा शुल्क मांग रहे हैं। इसके साथ ही हजारों ऐसे पोर्टल इस योजना के नाम पर विद्यार्थियों से रजिस्ट्रेशन करवा रहे हैं और उनसे रजिस्ट्रेशन शुल्क मांग रहे हैं तमाम विद्यार्थी इस ठगी का शिकार भी हो चुके हैं।


आपको बता दें कि इस योजना के लिए नहीं सरकार द्वारा कोई रजिस्ट्रेशन शुल्क या कोई भी शुल्क लगाया गया है और ना ही किसी भी प्रकार का ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन या आवेदन हो रहा है। इस योजना के लिए आप पात्र हैं या नहीं इसकी पूरी जानकारी आपके कॉलेज विश्वविद्यालय से आपको मिल जाएगी। हमने इस मुद्दे पर पहले ही आपको बता रखा है कि सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी अपने यहां एक नोडल अधिकारी या संबंधित अधिकारी नियुक्त करेंगे जो पात्र विद्यार्थियों की सूची आगे समाज सशक्तिकरण विभाग या संबंधित विभाग को हस्तांतरित करेगा। डीजी शक्ति पोर्टल जो सरकार द्वारा लाभार्थियों के रजिस्ट्रेशन के लिए बनाया गया है उस पर भी रजिस्ट्रेशन कार्य कॉलेजों और विश्वविद्यालयों द्वारा ही किया जाएगा। विद्यार्थियों को कुछ भी नहीं करना है उन्हें केवल इंतजार करना है और अगर वह लाभार्थी सूची में है तो उन्हें योजना का लाभ दिया जाएगा।

इस पोस्ट को लिखने का केवल हमारा उद्देश्य यह है कि किसी भी प्रकार का न तो ऑनलाइन फॉर्म है जिसे आप को भरना है और ना ही कॉलेज में जाकर कोई ऑफलाइन फॉर्म भरना है इसके साथ ही सबसे आवश्यक है कि आपको किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना है। अगर आप से किसी भी प्रकार का कोई शुल्क मांगा जाता है तो आप शुल्क देने से बचें क्योंकि इस तरह का कोई शुल्क केवल आप से ठगी होगी। इसके साथ ही एक बात का और भी ध्यान रखना है कि ऑनलाइन यदि आप से कहीं इस योजना के नाम पर किसी भी प्रकार का शुल्क मांगा जाता है तो उसे भी आपको नजरअंदाज करना है यह ध्यान रखना है कि आपका महत्वपूर्ण डाटा जैसे आपका नाम आपका मोबाइल नंबर आपका आधार कार्ड नंबर इत्यादि कहीं भी रजिस्ट्रेशन के नाम पर नहीं देना है क्योंकि आपका यह डाटा जो आपसे लिया जा रहा है वह बेचा जाता है जिसकी आपको भनक तक नहीं होती है इसलिए ऐसे ठगी से आपको दूर रहना है और ना कहीं कोई शुल्क देना है और न कहीं आपका व्यक्तिगत डेटा।


इस योजना को लेकर जो भी सटीक और सही खबरें आएंगी वह सबसे पहले हम आप तक पहुंचाने का काम करेंगे आपको भी एक काम करना है और जुड़ना है हमारे टेलीग्राम चैनल से जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं साथ ही आपको हमारी इस वेबसाइट पर निरंतर बने रहना है क्योंकि हर अपडेट आपको हमारे टेलीग्राम चैनल और इस वेबसाइट पर मिलती है। विद्यार्थियों के लिए जितनी भी महत्वपूर्ण खबरें हैं वह सब खबरें आपको केवल एक जगह मिलेंगी और वह है इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली का यह पोर्टल। हमारी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए आप गूगल में Allahabad University Family सर्च भी कर सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD