इलाहाबाद विश्वविद्यालय बंद से नाराज अंकित द्विवेदी ने किया ऑनलाइन परीक्षाओं का समर्थन, माँगा छात्र-छात्राओं का राय, पढिए व दीजिये अपनी राय

इलाहाबाद विश्वविद्यालय में प्रवेश कार्य अब अपने अंतिम चरण की ओर बढ़ चुका है और लगभग ज्यादातर कोर्सेज में प्रवेश कार्य संपन्न भी हो चुका है। कुछ कोर्सेज के प्रवेश अभी बाकी है लेकिन उन कोर्सेज में प्रवेश कार्य भी अतिशीघ्र संपन्न हो जाएगा। क्योंकि फिलहाल इलाहाबाद विश्वविद्यालय से जुड़ी हर गतिविधि बंद है इसलिए संभव है कि प्रवेश कार्य थोड़े समय तक और चले। प्रवेश कार्य संपन्न होने के साथ ही छात्र-छात्राओं के मन में एक प्रश्न लगातार चल रहा है और यह प्रश्न लगातार विद्यार्थियों के मन में वहां पूर्व की स्थिति उत्पन्न कर रहा है। हम जिस मुद्दे की बात कर रहे हैं जिस प्रश्न की बात कर रहे हैं वह असल में केवल नवप्रवेशी विद्यार्थियों के लिए ही नहीं वरन उन विद्यार्थियों के लिए भी है जो वर्तमान में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थी हैं चाहे वह फर्स्ट ईयर के विद्यार्थी हों चाहे सेकंड ईयर के विद्यार्थी हों चाहे फाइनल ईयर के विद्यार्थी हो या इसी प्रकार से सेमेस्टर के विद्यार्थियों की हम बात करने वाले हैं वह आंचल में हर विद्यार्थी के लिए है जो इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत है या अध्ययनरत होने जा रहा है।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET YOJANA : वितरण का हुआ आगाज़, जानिए योजना को लेकर ताज़ा अपडेट

देखिए जिस मुद्दे की बात हम कर रहे हैं वह है ऑनलाइन परीक्षाओं व ऑफलाइन परीक्षाओं का मुद्दा। ऑनलाइन या ऑफलाइन परीक्षा यह दो विकल्प परीक्षाओं के हैं और लगातार विद्यार्थियों के मन में ऊहापोह की स्थिति बनी हुई है कि ऑनलाइन परीक्षाएं होंगी या ऑफलाइन परीक्षाएं होंगी यह एक ऐसा मुद्दा है जो हर विद्यार्थी को परेशान कर रहा है चाहे वह नया प्रवेश लेने वाला विद्यार्थी हो या वर्तमान में इलाहाबाद विश्वविद्यालय में अध्ययनरत विद्यार्थियों की यह प्रश्न सभी के लिए सिरदर्द बना हुआ है और एक चिंता का विषय भी बना हुआ है। अब समस्या यह है विद्यार्थियों की कि उन्हें ऑफलाइन क्लासेज करने का सही तरह से मौका ही नहीं मिलेगा क्योंकि विश्वविद्यालय की जो वर्तमान गतिविधियां हैं वह इस ओर इशारा कर रही हैं कि विद्यार्थियों को पर्याप्त समय और पर्याप्त मात्रा में रिसोर्सेज नहीं उपलब्ध हो पाएंगे जो उन्हें ऑफलाइन परीक्षाओं के लिए तैयार करें। इस स्थिति में ऑफलाइन परीक्षाएं ना होकर यदि ऑनलाइन परीक्षाएं होती हैं तो विद्यार्थियों के लिए सहूलियत होगी।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : RRB GROUP D के लाखों पदों पर आई बंपर भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, जानिए क्या है खुशखबरी

विद्यार्थियों की चिंताओं को लेकर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली यानी हम लगातार संघर्षरत हैं और हम इस बात पर जोर देते हैं कि विद्यार्थियों का किसी भी तरह से अहित ना हो। क्योंकि सही प्रकार से न तो पढ़ाई हो पाई है और ना आगे होने आसार हैं और अगर इस स्थिति में विद्यार्थियों को ऑफलाइन परीक्षाएं देनी पड़े तो उनके लिए संकट हो सकता है। ऐसे में हमारे फाउंडर और एडमिन अंकित द्विवेदी ने छात्रों के हित की लड़ाई में आगे कर लिया है। जब सब कुछ ठीक-ठाक था तब हमारा यही प्रयास था कि ऑफलाइन कक्षाएं हो और ऑफलाइन परीक्षाएं भी हों लेकिन जिस तरह से स्थितियां परिस्थितियां बदली है उसको देखते हुए आवश्यकता है कि ऑनलाइन परीक्षाएं हो और विद्यार्थियों को सहूलियत मिले और अच्छे अंकों के साथ में परीक्षाओं को पास करें।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET : इविवि सम्बद्ध कॉलेजों के विद्यार्थियों को क्या नही मिलेगा योजना का लाभ

अंकित द्विवेदी का एक ही लक्ष्य है कि छात्र/छात्राओं के साथ कोई मनमानी न हो जिससे वे सकुशल अपनी पढ़ाई पूरी कर सकें जिसके लिए आवश्यक है ऑनलाइन एग्जाम। इस मुद्दे पर अंकित द्विवेदी ने ट्वीट कर इलाहाबाद विश्वविद्यालय सहित UGC India व केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को इस बात के लिए अनुरोध किया है और छात्र हित में ऑनलाइन एग्जाम ही सही है इस बात को रखा है। अगर आप ट्विटर पर हैं तो इस मुहिम का हिस्सा बनिये क्यों कि आपके हित और भविष्य का सवाल है। करना आपको केवल इतना है कि नीचे दिए गए Tweet को ReTweet करना है। इस रिट्वीट से आपकी आवाज तेज़ी से पहुँचेगी और सुनी भी जाएगी। आपकी इस मुद्दे पर क्या है राय आप हमें अवश्य बताएं आपकी प्रतिक्रियाओं की भी प्रतीक्षा रहेगी।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD