JOB UPDATE : RRB GROUP D के लाखों पदों पर आई बंपर भर्ती को लेकर बड़ी अपडेट, जानिए क्या है खुशखबरी

RRB GROUP D 103769 : जॉब/नौकरी को लेकर भारत में हाहाकार मचा है और हर युवा अपनी नज़र ऐसे मौके पर बनाये हुए है कि उसे कोई ऐसा मौका मिल जाए कि उसे नौकरी मिल जाए। खैर भारतीय रेलवे में नौकरी पाने का है मौका और यह ऐसा मौका है जिसे जानकर आप काफी ज्यादा खुश होने वाले हैं क्यों कि इस मौके की प्रतीक्षा काफी लंबे वक्त से थी। आइये बताते हैं आपको पूरा मामला।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड यानी RRB ने 2019 में Group D के लिए 103769 पदों पर भर्ती निकाली थी अब इस भर्ती की कहानी भी थोड़ी अलग ही है। जब इस भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया गया तो लाखों की संख्या में आवेदन आए थे और जारी किए गए आंकड़ों के अनुसार करीब 1000000 से भी अधिक अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए आवेदन किया था। यह कोई मामूली संख्या नहीं थी क्योंकि पूरा देश कहीं ना कहीं बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है। अब समस्या यह हुई थी कि जैसे ही इस भर्ती के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा नोटिफिकेशन जारी किया गया उसके कुछ समय बाद ही पूरे विश्व में कोविड-19 का संकट गहराने लगा और धीरे-धीरे यह इस कदर हावी हुआ कि सब कुछ ठप हो गया। कोविड-19 के कारण ही इस भर्ती के लिए होने वाली परीक्षा भी रोक दी गई।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : यूपी लेखपाल भर्ती में पड़ सकती है अड़चन, जानिए क्या है कारण

पूरा भारत बेरोजगारी की समस्या से जूझ रहा है और ऐसे में इस भर्ती का बीच में ही रोका जाना अभ्यर्थियों को बिल्कुल भी पसंद नहीं आ रहा था। तमाम युवा अनेकों आंदोलन कर रहे थे और इस बात की मांग कर रहे थे कि या भर्ती जो बीच में ही अटक गई थी इसे आगे बढ़ाया जाए। सरकार पर देर के तमाम आरोप भी लगे और पूरे देश के युवाओं में काफी रोष देखने को मिला फिलहाल एक खुशखबरी है कि इस भर्ती के लिए एक बार फिर से नोटिफिकेशन जारी किया गया है यह वह नोटिफिकेशन है जो रिमाइंडर के रूप में जारी हुआ है। जिन अभ्यर्थियों ने इस भर्ती के लिए फॉर्म भरे थे। भारत का ऐसा कोई अभ्यर्थी नहीं होगा जो प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहा हो और उसने इस भर्ती के लिए फॉर्म ना भरा हो यह आवश्यक नहीं है कि सभी ने फॉर्म भरा हो लेकिन बहुत अधिक संख्या में लोगों ने इस भर्ती के लिए फॉर्म भरा था अब उनके लिए एक विशेष अवसर आया है आइए आपको बताते हैं क्या है वह अवसर।

आपको बता दें कि आरआरबी ग्रुप डी भर्ती परीक्षा के माध्यम से लेवल 1 के तहत 103769 रिक्त पदों पर भर्ती की जाएगी। इन पदों पर भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा, फिजिकल एफिशिएंसी टेस्ट, डाक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन और मेडिकल एग्जाम के आधार पर किया जाएगा। खबरों के मुताबिक रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जल्द ही परीक्षा की तारीख घोषित किए जाने की संभावना जताई जा रही है। अगर आपने इस भर्ती के लिए पहले ही फॉर्म भरा था तो रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड ने एक नोटिफिकेशन जारी कर कहा है कि अगर आपको अपने फॉर्म में कोई बदलाव या मॉडिफिकेशन करना है तो आप कर सकते हैं। अपने फोन में किसी भी प्रकार के बदलाव या मोडिफिकेशन के लिए आपको रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट जिसका लिंक हम नीचे दे रहे हैं उस पर जाना होगा और अपने फॉर्म में संशोधन के लिए दिए गए नियमों का पालन करते हुए बदलाव करना होगा।

ये भी पढ़ें : UP FREE SMARTPHONE TABLET : इविवि सम्बद्ध कॉलेजों के विद्यार्थियों को क्या नही मिलेगा योजना का लाभ

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड द्वारा जारी किए गए आधिकारिक नोटिफिकेशन का उद्देश्य यही है कि अब इस भर्ती के लिए कदम आगे बढ़ाया जा रहे हैं परीक्षा आयोजित करने और किसी भी परेशानी से निपटने के लिए रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड तैयार है और अभ्यर्थियों से यही अपेक्षा भी करता है कि इन 2 सालों में अगर कोई बदलाव हुआ है तो वह अपने फॉर्म में वह बदलाव कर सकते हैं उदाहरण के लिए कोई जानकारी सिग्नेचर या फोटो इत्यादि। इस भर्ती को लेकर आगे जो भी अपडेट होगी वह आपको मिलेंगी हमारी इस वेबसाइट पर और खबरों का सबसे तेजी से नोटिफिकेशन पाने के लिए हमारी टेलीग्राम चैनल से जरुर जुड़े।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड वेबसाइट : लिंक

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD