यूपी फ्री लैपटॉप स्मार्टफोन टैबलेट योजना को लेकर कई चीजें अस्पष्ट, जानिए पात्रता के लिए किन बातों का रखना होगा विशेष ध्यान


उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा फ्री लैपटॉप, टैबलेट और स्मार्टफोन वितरण योजना को लेकर चर्चा जोरों पर है और इस योजना को लेकर तरह तरह की खबरें आ रही हैं। विद्यर्थियों में इस योजना को लेकर उहापोह की स्थिति भी बनी हुई है और कई विद्यार्थी तो इस योजना को ठीक तरह से समझ ही नही पा रहे हैं। इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि इस योजना का लाभ लेने के लिए किन बातों का ध्यान रखना होगा।

यदि इस योजना के बारे में बात करें तो यह उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं को मुफ्त में लैपटॉप , स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण करने की योजना है जिसमें मेधावी विद्यार्थियों को उत्तर प्रदेश द्वारा इस योजना का लाभ दिया जाएगा। फिलहाल लैपटॉप को लेकर कुछ ख़ास जानकारी नही है क्यों कि इसपर सरकार द्वारा कोई निश्चित अपडेट नही दी गयी है लेकिन स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण को लेकर हाल ही में उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री कार्यालय से एक ट्वीट किया गया है जिसमें विद्यर्थियों को नवंबर माह के अंत तक स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की बात कही गयी है।

ये भी पढ़ें : योगी जी ने स्मार्टफोन व टैबलेट वितरण के लिए जारी की सूचना, जानें कब से है स्मार्टफोन और टैबलेट वितरण की तैयारी

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों के लिए क्या है ख़बर -

इस योजना को लेकर इलाहाबाद विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों में भी उहापोह की स्थिति है विद्यार्थी समझ नही पा रहे हैं कि इस योजना का लाभ उन्हें कैसे मिलेगा। लेकिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय और विश्वविद्यालय के सम्बद्ध कॉलेजों के अधिकारियों से बातचीत के बाद यह स्प्ष्ट हुआ है कि आधिकारिक रूप से उन्हें इस योजना की कोई सूचना नही है। खैर कल के ट्वीट के बाद संभव है कि सूचनायें जारी हों।

किसे मिलेगा इस योजना का लाभ - 

इस योजना का लाभ उत्तर प्रदेश में अध्ययनरत विद्यार्थियों को मिलेगा जिन्होनें 10वीं और 12वीं परीक्षा उत्तीर्ण कर ली है साथ ही स्नातक , परास्नातक और टेक्निकल फील्ड के विद्यार्थियों को भी इसका लाभ मिलेगा। उन विद्यार्थियों को इस योजना का लाभ नही मिलेगा जो आर्थिक रूप से संवृद्ध हैं।

ये भी पढ़ें : NSP स्कॉलरशिप से हर विद्यार्थी को मिलेंगे प्रतिवर्ष 10000 रुपये, जानिए क्या है आवेदन प्रक्रिया

कैसे मिलेगा इस योजना का लाभ -

फ्री लैपटॉप , स्मार्टफोन और टैबलेट पाने के लिए आपको फिलहाल किसी भी पोर्टल पर किसी भी प्रकार के रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नही है और न ही कोई पोर्टल अभी सरकार द्वारा बनाया गया है। पात्र विद्यार्थियों की सूची विश्वविद्यालय और कॉलेज स्वयं ही तैयार करेंगे और वितरण का कार्य सम्पन्न करवाएंगे इसके लिए आपको अपने विश्वविद्यालय और कॉलेज की सूचनाओं से अपडेटेड रहना होगा। अगर सरकार कोई पोर्टल जारी करती है तो हम आपको उसकी सूचना इस पोर्टल पर दे देंगे।

ये भी पढ़ें : लैपटॉप योजना को लेकर परेशान विद्यार्थी, जानिए इलाहाबाद विश्वविद्यालय में क्या है लैपटॉप योजना को लेकर सूचना

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD