इलाहाबाद विश्वविद्यालय हॉस्टल आवंटन के लिए पहले दिन आए मात्र 12 आवेदन , जानें क्या है कारण


इलाहाबाद विश्वविद्यालय में परास्नातक पाठ्यक्रमों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के लिए विश्वविद्यालय ने हॉस्टल आवंटन की प्रक्रिया शुरू करने की सूचना जारी की और आवेदन माँगे , विश्वविद्यालय द्वारा हॉस्टल को लेकर जो सूचना जारी की गई थी उसकी ख़बर हमनें आपको इसी वेबसाइट पर बताई थी जिसका लिंक आपको हम नीचे दे रहे हैं।

ये भी पढ़ें : खुशखबरी! इलाहाबाद विश्वविद्यालय हॉस्टल प्रवेश के लिए आवेदन शुरू , जाने कौन कौन कर सकता है आवेदन

ताज़ा जानकारी के अनुसार विश्वविद्यालय के हॉस्टल आवंटन प्रक्रिया के लिए पहले दिन केवल 12 आवेदन ही आए जो पूर्व के आंकड़ों के मद्देनजर बहुत कम है। हॉस्टल के लिए आवेदन करने वालों की इतनी कम संख्या क्यों? इस पोस्ट में यही जानने का प्रयास हम करेंगे।

1. हॉस्टल आवंटन प्रक्रिया में देरी - हॉस्टल लेने के लिए पहले दिन केवल 12 आवेदन ही आए इसका एक कारण इलाहाबाद विश्वविद्यालय द्वारा हॉस्टल आवंटन प्रक्रिया में देरी है। छात्र/छात्राओं को यह बात भली भाँति पता है कि अभी यह प्रक्रिया ही दिसम्बर तक में पूरी होगी और अगर वे अभी हॉस्टल ले लेते हैं तो केवल 3 , 4 महीने के ही उनको लगभग 15000 देने होंगे। 3 , 4 महीने के लिए लगभग 15000 देना वाज़िब नहीं। संभव है कि यह सोच हो और साथ ही प्रक्रिया में देरी भी है जिम्मेदार।


2. आवेदन हो रहा त्रुटिपूर्ण - हॉस्टल लेने वालों की संख्या असल में कम नही है लेकिन जो आवेदन आ रहे हैं उनमें से बहुतायत मात्रा में आवेदन फॉर्म त्रुटिपूर्ण हैं जिसके कारण ही आवेदन फॉर्म स्वीकार नही किये जा रहे। आवेदन करने वालों में सबसे अधिक संख्या में जो त्रुटि हो रही है वह है प्रोमोशन सर्टिफिकेट की अनुपलब्धता।


3. कोविड को लेकर भी चिंतित - आवेदन करने से पूर्व अभ्यर्थियों में कोरोना को लेकर भी एक डर की स्थिति बनी हुई है और लोगों द्वारा हॉस्टल को लेकर कम रुचि इसलिए भी ली जा रही कि उन्हें स्वास्थ्य को लेकर चिंता है। इसके अलावा कोविड मामलों में अचानक से यदि बढ़ोतरी हो जाए तो फिरसे लॉकडाउन की स्थिति बन सकती है और ऐसे में उन्हें हॉस्टल खाली करना पड़ सकता है।


4. सूचनाओं के संचार में कमी - हॉस्टल के लिए लोगों द्वारा आवेदन कम किये जा रहे इसके लिए एक बड़ा कारण है सूचनाओं के संचार में कमी , सूचनाओं का ज्यादा लोगों तक न पहुँच पाना भी कम आवेदन आने के लिए जिम्मेदार है। इलाहाबाद यूनिवर्सिटी फैमिली लगातार आप लोगों तक सूचनायें पहुँचाने का काम कर रही है लेकिन इसके बावजूद भी कई जरूरतमंद छात्र/छात्राओं तक जानकारियाँ नही पहुँच पा रहीं। सूचनायें सभी तक पहुँच सकें इसके लिए आपको भी सहयोग देना होगा ऐसे अपने साथियों के साथ पोस्ट को साझा करें जो जरूरतमंद हों साथ ही अपने सोशल प्रोफाइल्स इत्यदि पर भी।


ध्यान रखने योग्य बातें - 

ध्यान रखें कि यदि आप हॉस्टल के लिए आवेदन कर रहे हैं तो अपने सभी डाक्यूमेंट्स अपने साथ रखें और आवेदन फॉर्म को सही तरह से भरें इस बात का ध्यान रखें कि साझा की गयी महत्वपूर्ण जानकारियां शुद्ध हो। हॉस्टल आवेदन इत्यादि से जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप कमेंट करें जिसका समाधान करने का और आपकी समस्या को कवर करने का प्रयास हम अगली पोस्ट में करेंगे। जरूरतमंदों तक इस पोस्ट को साझा अवश्य करें जिससे ज्यादा से ज्यादा विद्यार्थी लाभान्वित हो पाएं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD