इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा, पहले दिन की परीक्षाएँ संपन्न, जाने कैसा रहा परीक्षा का प्रारूप व छात्रों का अनुभव



इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने आज शैक्षणिक सत्र 2021-22 की प्रवेश परीक्षाओं की शुरुआत की। विश्वविद्यालय ने सफलतापूर्वक पहले दिन की प्रवेश परीक्षा का आयोजन कराया। प्रवेश परीक्षाओं का सिलसिला आज PGAT-2 के कुछ पाठ्यक्रमों की परीक्षा से आरंभ हुआ है। आज अर्थात दिनांक 18 अक्टूबर को PGAT 2 के कुछ कोर्सेज की परीक्षा सुबह के पाली में BEd, MA Film Theater, Applied Geology व दोपहर की पाली में MBA & MBA RD, MSc Bioinformatics, MSc Agricultural Science (Ag Chemistry & Soil Science), MSc Biotechnology, MEd की परीक्षा संपन्न हुई। 


कुछ अभ्यर्थी जो हमारी टीम के शुरुआत से संपर्क में हैं उनका अनुभव हम लोगों ने आप सभी से साझा किया है। कल से ही चाहे प्रवेश के इच्छुक अभ्यर्थी रहें हो या प्रवेश परीक्षा कमेटी के सदस्य सभी के मन में बस एक ही अभिलाषा थी कि परीक्षा सही से हो जाए। जी हाँ, अभ्यर्थियों के साथ ही प्रवेश कमेटी के सदस्यों की इतने दिन की मेहनत की आज परीक्षा थी। परीक्षाएं तो काफी अच्छी तरह से संपन्न हुईं और कमेटी अपने स्तर पर आज के दिन पास हुई, बस उम्मीद यही है कि अभ्यर्थियों को भी परीक्षा के दौरान या प्रश्नों को लेकर कोई समस्या न हुई हो।


हमारी टीम ने आपको गेट में प्रवेश से लेकर परीक्षा कक्ष तक का अनुभव बता दिया है। जिनकी परीक्षाएं अभी संपन्न कराई जानी है उनके मैसेज हमारी टीम को प्रथम पाली के समापन के बाद से ही प्राप्त होने लगे। सामान्यतः अभ्यर्थियों के दो मुख्य प्रश्न थे। पहला कि प्रवेश परीक्षा के दौरान जिनकी भी परीक्षा आज हुई उनका अनुभव कैसा रहा। इस प्रश्न का जवाब हम आपको इसके पहले पोस्ट में दे चुके हैं यदि आपने अब तक उसे नही पढ़ा है और जानना है कि आपको परीक्षा के वक्त किन चीजों से गुजरना होगा ,तो उस पोस्ट को जरूर पढ़ें।

दूसरा प्रश्न यह था कि प्रश्नपत्र का पैटर्न और लेवल क्या था ? घबराने की कोई बात नही है हमारी टीम कुछ अभ्यर्थियों से बात करके आपके समक्ष इस सवाल का जवाब लेकर उपस्थित है। तो आइए जानते हैं आज की परीक्षा का लेवल और पैटर्न। आज के दिन की प्रवेश परीक्षा में प्रश्नों का लेवल मध्यम स्तर (Moderate Level) का था। जिन भी अभ्यर्थियों की प्रवेश परीक्षा को लेकर तैयारी अच्छी रही होगी उन्हे किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ा होगा। आपको यह भी बता दें कि यह अनुभव उन अभ्यर्थियों का है जिन्होंने परीक्षा की कम से कम एक माह अच्छे से तैयारी की थी।


बात करें प्रश्नों की तो अभ्यर्थियों को हिंदी विषय के प्रश्नों में थोड़ी दिक्कतों का सामना भी करना पड़ा। मिले फीडबैक के अनुसार हिंदी में थोड़े कठिन प्रश्न थे, अभ्यर्थियों का यह भी कहना था कि उन्होंने हिंदी पर विशेष जोर नही दिया जिसका यह नतीजा हुआ। रीजनिंग के प्रश्नों को हल करने में भी अभ्यर्थियों को बिल्कुल दिक्कत नही हुई। यदि किसी को रीजनिंग की थोड़ी जानकारी है और मैथ्स भी काम भर की आती हो, उसके लगभग सभी प्रश्न सही होते।

अंग्रेजी के प्रश्नों में भी हमे जिन लोगों से फीडबैक प्राप्त हुआ उन्होंने बताया कि इसका स्तर भी मध्यम ही था। जिसको सामान्य अंग्रेजी की समझ हो वह उन प्रश्नों को आसानी से कर सकता था। प्रश्नों को मिले अभ्यर्थियों के अनुभव के अनुसार इन भागों से पूछा गया : Tense, Sentence Variety, Direct-Indirect , Idioms-Phrases, Subject Verb Agreement.


अब वह विषय जिसके संबंध में ना बताया जाए तो यह पोस्ट काफी सूना-सा प्रतीत होगा। अभी तक आप इस इशारे को समझ ही गए होंगे तो चलिए जानते हैं सभी के चहेते विषय "सामान्य ज्ञान" की तरफ़।

इस भाग में करेंट अफेयर्स के 7-8 प्रश्न थे बाकी प्रश्न Static GK के थे। करेंट अफेयर्स में प्रश्न मार्च से जून तक के पूछे गए थे। कई छात्रों को यह भाग कठिन लगा तो कइयों को आसान। यह एक ऐसा भाग है जिसमे यदि किसी को पता है तो बहुत ही सरल और जिसने नहीं पढ़ा है उसकी तो हालत खराब होनी ही है। तो स्तर इस भाग का भी हम लोग मध्यम लेकर ही चलते हैं।

बाकी एक भाग आपके अपने चुने गए विषय का था, उसमें तो जितने भी अभ्यर्थियों से बात हुई उन्होंने बताया कि सामान्य स्तर के प्रश्न थे और दिक्कत नही हुई है उसमें उन्हे।


ध्यान दिजिए अगर आप अभ्यर्थी है तो आपके लिए हमारे टीम ने कुछ छात्र जो कि आज के परीक्षाओ में हिस्सा थे उनसे बातकर 10-15 सवाल इकठ्ठा किए है। जिसे हमारी टीम लिखकर अगली पोस्ट डालेगी। जिससे आपको सामान्य अध्ययन, सामान्य ज्ञान, मैथ्स व रीजनिंग का स्तर पता चलेगा।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD