CTET EXAM 2023 : सीटीईटी 2023 के लिए परीक्षा और परिणाम तिथि घोषित, इस तिथि से शुरू होंगी परीक्षा


CTET 2023 : अगर आपने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन किया है या फिर आवेदन करने वाले हैं, तो आपके लिए बड़ी खबर आई है। आपको बता दें कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया चालू है। इसी बीच परीक्षा तिथि और परिणाम को लेकर भी तिथियां स्पष्ट हो गई हैं। परीक्षा तिथि और परिणाम को लेकर आई इस अपडेट से अभ्यर्थी खुश हैं। अभ्यर्थियों का कहना है कि इस बार तिथियां पहले जारी होने से राहत मिली है, क्योंकि बाद में परीक्षा के लिए तिथियां घोषित होने के लिए काफी इंतजार करना पड़ता है। आइए जानते हैं कब से शुरू होंगी सीटीईटी के लिए परीक्षा...

इस तिथि से शुरू होगी परीक्षा (Exam will start from this date) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद परीक्षा तिथि भी घोषित हो गई हैं। जहां परीक्षा की तिथि घोषित होने से अभ्यर्थी काफी खुश हैं। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए परीक्षा का आयोजन जुलाई और अगस्त माह में किया जायेगा। हालांकि अभी तक केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा परीक्षा के लिए स्पष्ट अतिथियों जारी नहीं की गई हैं। परीक्षा किस माह में आयोजित होगी, यह तो स्पष्ट हो गया है। परंतु किस तिथि से आयोजित होंगी, इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक सूचना नहीं आई है।

इस माह जारी होगा रिजल्ट (Result will be released this month) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने के बाद परीक्षा किस माह में आयोजित होगी, इसकी जानकारी भी साझा कर दी गई है। इसके साथ ही साथ केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड में केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा 2023 के रिजल्ट को लेकर भी बड़ी जानकारी दी है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। जिसके बाद परिणाम जारी किए जाएंगे। परिणाम को लेकर अभी स्पष्ट तिथि तो जारी नहीं की गई है, परंतु परिणाम किस माह में घोषित होगा इसको लेकर बड़ी सूचना प्राप्त हुई है। जानकारी के मुताबिक सीटीईटी 2023 का परीक्षा परिणाम सितंबर माह में घोषित होगा। 

27 अप्रैल से शुरू हुई आवेदन प्रक्रिया (Application process started from 27th April) -

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 को लेकर अभ्यर्थी काफी समय से आवेदन प्रक्रिया का इंतजार कर रहे थे। हालांकि आवेदन प्रक्रिया शुरू कर केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म कर दिया है।  आपकी जानकारी के लिए बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 25 अप्रैल से शुरू होने की खबर चर्चाओं में थी। हालांकि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा सीटीईटी 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया वायरल तिथि से 2 दिन बाद शुरू हो गई। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन प्रक्रिया 27 अप्रैल से शुरू हो गई है, जो कि 26 मई तक चलेगी। 

अभ्यर्थी यहां से करें आवेदन (Candidates apply from here) -

अगर आप केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जाने वाली केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2023 के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जहां अभ्यर्थियों को केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) की अधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद मांगी गई जानकारियां ध्यानपूर्वक भरनी होंगी। बता दें कि अभ्यर्थी आवेदन की अंतिम तिथि से पहले अपना आवेदन पूर्ण कर लें। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD