UP Board : यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाओं से हैं असंतुष्ट तो इस तिथि तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन, ये है पूरा तरीका


UP BOARD Scrutiny 2023 :  उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी कर दिए गाय हैं। ज्ञात हो कि यूपी बोर्ड के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षा के परिणाम बीती 25 अप्रैल को दोपहर 1:30 बजे जारी कर दिया गया है।  हालांकि कई विद्यार्थी अपने परीक्षा परिणाम से असंतुष्ट हैं। विद्यार्थियों का कहना है कि उन्होंने जिस तरह से प्रश्नों के उत्तर दिए थे, उस तरह से मार्क्स नहीं मिले हैं। ऐसे विद्यार्थियों के लिए यूपी बोर्ड ने स्क्रूटनी की शुरुआत कर दी है। आइए जानते हैं किस तिथि तक और कहां से विद्यार्थी कर सकते हैं स्क्रूटनी के लिए आवेदन...

इस तिथि तक करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन (Apply for scrutiny by this date) -

अगर आप यूपी बोर्ड द्वारा जारी किए गए कक्षा दसवीं और बारहवीं के बोर्ड परीक्षा परिणामों से असंतुष्ट हैं, तो अब आपकी कॉपियां यूपी बोर्ड द्वारा दोबारा जांची जायेंगी। जिन विद्यार्थियों को लगता है कि उनकी उत्तर पुस्तिका सही से नहीं जांची गई है, तो वे विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। बता दें कि स्क्रूटनी के लिए आवेदन की शुरुआत 26 अप्रैल से कर दी गई है। वहीं स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 19 मई 2023 निर्धारित की गई है। बता दें कि अंतिम तिथि खत्म होने के बाद विद्यार्थी अपनी कॉपियों की पुनः जांच के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे।

विद्यार्थी यहां से करें स्क्रूटनी के लिए आवेदन (Students apply for scrutiny from here) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का परिणाम जारी होने के बाद विद्यार्थी स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर रहे हैं। अगर आप यूपी बोर्ड की कक्षा दसवीं और बारहवीं की अपनी कॉपी री चेक के लिए स्क्रूटनी के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो विद्यार्थी अब यूपी बोर्ड की अधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। विद्यार्थी कक्षा दसवीं और बारहवीं की अपनी कॉपी की स्क्रूटनी के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट या इस डायरेक्ट लिंक https://results.upmsp.edu.in/ResultScrutinyHighSchool.aspx पर जाएं। इसके बाद रोल नंबर सहित सभी जानकारियां सबमिट करके और 500 रुपये प्रति प्रश्न पत्र की आवेदन फीस जमा करने अपना स्क्रूटनी का आवेदन फॉर्म सबमिट कर सकते हैं। 

इतने फीसदी विद्यार्थी हुए इस वर्ष पास (What percentage of students passed this year) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी किए गए कक्षा दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के परिणाम में पास होने वालों की संख्या बीते वर्ष की अपेक्षा कम है। इस वर्ष यूपी बोर्ड की कक्षा बारहवीं की बोर्ड परीक्षा का ओवरऑल रिजल्ट 75.52 फीसदी रहा। वहीं इस वर्ष यूपी बोर्ड की हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा का रिजल्ट 89.78 फीसदी रहा है। इस वर्ष फेल होने वाले विद्यार्थियों की संख्या भी ज्यादा है। बता दें कि इस वर्ष यूपी बोर्ड परीक्षा में किसी भी प्रकार से पेपर लीक होने का मामला सामने नहीं आया है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD