E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, इस चिंता का मिला समाधान


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर हर कोई उत्साहित है और भारत का हर नागरिक जो कम से कम 16 वर्ष की उम्र पूरी कर चुका है वह स्वयं को इस योजना से जोड़ने के लिए उत्सुक है। ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) बनवाने को लेकर उत्साह इस कदर है कि साइबर कैफे इत्यादि पर सैकड़ों की भीड़ एकत्रित हो जा रही है। इस योजना की शुरुआत जब हुई थी तब से लेकर अब तक कई करोड़ पंजीकरण इस योजना में हो चुके हैं लेकिन इस योजना में पंजीकरण करने वालों की संख्या कम होने का नाम नहीं ले रही है। हर कोई इस योजना से जुड़ना चाह रहा है क्योंकि इस योजना से जुड़ने के कई फायदे हैं और इन फायदों को देखते हुए ही हर आम इंसान इस योजना से जुड़ना चाह रहा है चाहे वह श्रमिक वर्ग से आता हो या नहीं। हमारी टीम भी आपके लिए इस योजना को लेकर बहुत अधिक सक्रिय है और हर छोटी-बड़ी अपडेट आपके समक्ष लेकर हम हाजिर हो जाते हैं। फिलहाल हमारी टीम को सैकड़ों संदेश प्राप्त हुए हैं और उनमें केवल एक ही बात पूँछी जा रही है कि उत्तर प्रदेश में फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव हैं तो क्या चुनावी आचार संहिता का असर ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) पर पड़ेगा।


देखिए उत्तर प्रदेश में आगामी फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव हैं और लोगों के मन में यह प्रश्न चलना कि चुनावी आचार संहिता के कारण क्या इस योजना पर कोई असर पड़ेगा यह प्रश्न स्वाभाविक है। हमसे लगातार हमारे हजारों पाठक यह प्रश्न पूँछ रहे हैं तो जाहिर सी बात है हम आपके बीच उत्तर देने अवश्य ही आने वाले थे। चुनाव आचार संहिता निश्चित रूप से उत्तर प्रदेश में लग गई है लेकिन आपको यह बता दें कि इस चुनावी आचार संहिता से ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) पर असल में कोई असर नहीं पड़ेगा अगर आपके मन में यह चिंता है कि चुनाव के कारण इस योजना पर असर पड़ेगा तो आप गलत सोच रहे हैं। हम आपको स्पष्ट बता दें कि चुनावी आचार संहिता के कारण इस योजना पर कोई असर नहीं पड़ेगा मुख्य रूप से पंजीकरण को लेकर। चुनाव आचार संहिता लगी है तो इतना हो सकता है कि इस योजना में पंजीकरण करवा चुके वे श्रमिक जो उत्तर प्रदेश से हैं उन्हें कोई विशेष लाभ न दिया जाए। उत्तर प्रदेश सरकार अन्य राज्यों की अपेक्षा सबसे अधिक सक्रिय इस योजना को लेकर थी और उत्तर प्रदेश सरकार के वर्तमान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी इस बात को लेकर बेहद उत्साहित थे कि हर श्रमिक को ढेर सारे लाभ दिया जाएं।


यह एकदम स्पष्ट है कि भले ही इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को विशेष लाभ न दिए जाएं लेकिन ना तो पंजीकरण रुकेगा और ना ही सरकार द्वारा निर्धारित भत्ता इत्यादि पर कोई असर पड़ेगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि अगर कोई योजना जिसका लाभ जनता को देना सुनिश्चित कर दिया गया हो तो उस पर चुनावी आचार संहिता का असर नहीं पड़ता। लेकिन अगर कोई खबर इस तरह की आती है तो हम आप तक वह खबर जरूर लेकर आएंगे आपको केवल हमारे वेबसाइट की खबरों से अपडेट रहना है और हर खबर पर नजर रखना है। अगर आप चाहते हैं कि आपको हमारे हर खबर का नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है उस लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ते ही आपको हर नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेजी से मिलेगा।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD