E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाला लाभ क्या बंद हो जाएगा, जानिए योजना को लेकर अहम बातें


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर हर तरफ चर्चाएं जोरों पर हैं और हर कोई इस योजना के बारे में जानना भी चाहता है और इसके साथ ही इस योजना से जुड़ना भी चाहता है। इस समय हर किसी का रुझान इस योजना की ओर है और हर कोई इस योजना से जुड़ कर लाभ लेने का इच्छुक है। केंद्र सरकार और राज्य सरकारों द्वारा मिलजुल कर चलाई जा रही इस योजना का असल में ढेर सारा लाभ है और इस लाभ के चलते ही हर कोई इस योजना में पंजीकरण करवा रहा है। अगर कोई सरकार सबसे अधिक लाभ इस योजना से जुड़े लोगों को दे रही है तो वह है उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार। फिलहाल लोगों में चर्चा है कि क्या यह योजना अब बंद हो जाएगी। हम आपको इस योजना से जुड़ी एक अहम खबर बताने वाले हैं जिसे जानकर शायद आपको थोड़ा दुख हो लेकिन कई चीजें स्पष्ट भी हो जाएंगी।


सबसे पहले इस बात का ध्यान रखिए कि यह योजना केंद्र और राज्य सरकारों द्वारा मिलकर चलाई जा रही है और फिलहाल इस योजना के बंद होने की कोई भी खबर नहीं है और न ही इस योजना में होने वाला पंजीकरण किसी तरह से प्रभावित हुआ है यानी पंजीकरण को लेकर बंद होने की कोई सूचना है। केवल उत्तर प्रदेश की अगर हम बात करें तो वर्तमान में भी पंजीकरण चल रहा है लेकिन इस योजना में जो लाभ श्रमिकों को दिया जाने वाला है वह फिलहाल थोड़ा प्रभावित हो सकता है। उत्तर प्रदेश में आगामी फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं और राज्य में है फिलहाल चुनाव आचार संहिता लगाई गई है जिसके कारण से लुभावनी योजनाएं हैं और जनता को लुभाने संबंधी कोई भी गतिविधि नहीं चल सकती। यह योजना फिलहाल बहुत पहले ही शुरू की गई है लेकिन इसका चुनाव पर असर पड़ सकता है इसको देखते हुए संभव है इस योजना के अंतर्गत जो लाभ श्रमिकों को दिया जाने वाला था वह कुछ समय के लिए प्रभावित हो। एक बात का ध्यान रखना बेहद आवश्यक है और वह यह कि यह केंद्र सरकार के साथ साझा योजना है राज्यों की और इस कारण से यह जरूरी नहीं कि चुनाव का इस योजना पर असर पड़े।


अगर वर्तमान ताजा खबर की बात करें तो आधिकारिक रूप से अभी किसी भी तरह की ऐसी कोई सूचना नहीं है जहां यह बताया गया हो कि श्रमिकों को दिया जाने वाला लाभ चुनाव की वजह से यानी चुनावी आचार संहिता की वजह से प्रभावित होगा। फिलहाल हमारी टीम लगातार इस मुद्दे पर और जानकारियां एकत्रित करने में जुटी हुई है और हर एक जानकारी जो आपके लिए जाननी आवश्यक होगी वैसी हर जानकारी आप तक हम पहुंचाते रहेंगे। हमारे इस वेबसाइट की खबरों से जुड़े और हर खबर पर अपनी नजर बनाए रखें। अगर आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेज चाहिए तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में मिल जाएगा। लिंक पर क्लिक कर आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD