E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन को लेकर बड़ी खबर, जानिए योजना की ताजा अपडेट

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card)  को लेकर वर्तमान में चारों तरफ चर्चा चल रही है कुछ चर्चाएं फायदे को लेकर हैं और कुछ चर्चाएं चिंता को लेकर हैं। वर्तमान में केंद्र सरकार के साथ-साथ राज्य सरकारें इस योजना में बहुत रुचि लेकर कार्य कर रही हैं और प्रयास कर रही है कि प्रत्येक राज्य के हर श्रमिक को इस योजना से जोड़ा जाए और उन्हें लाभ दिया जाए। सबसे अधिक रजिस्ट्रेशन अगर श्रमिकों के हुए हैं तो वह उत्तर प्रदेश में हुए हैं और उसके बाद अन्य कई राज्य है जहां लगभग एक समान ही पंजीकरण हुए हैं लेकिन उत्तर प्रदेश सबसे आगे हैं और यहां पंजीकरण करने वालों की संख्या करोड़ों से कई गुना अधिक है। फिलहाल इस योजना से लोगों के जुड़ने का सिलसिला जारी है और पंजीकरण चल रहा है। हर दिन लाखों पंजीकरण हो रहे हैं और इस योजना से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सरकार लाभ देने के लिए भी उत्साहित है। फिलहाल रजिस्ट्रेशन को लेकर ही कुछ खबरें आ रही हैं जो आपके लिए जानना अति आवश्यक है। आपको बताते हैं रजिस्ट्रेशन को लेकर कुछ महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपके लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड आपका भी हो सकता है रिजेक्ट, जान लें जरूरी बात

रजिस्ट्रेशन को लेकर ताजा अपडेट यह है कि जो आंकड़ा सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है उसके आसपास लगभग श्रमिकों के रजिस्ट्रेशन की संख्या पहुंच गई है लेकिन सरकार ने इस योजना में रजिस्ट्रेशन कार्य को फिलहाल जारी रखा है। कुछ लोगों को कई प्रकार की समस्याएं हो रही है पंजीकरण के समय लेकिन आपको हम यह स्पष्ट बता दें कि रजिस्ट्रेशन कार्य बंद नहीं हुआ है जो भी समस्याएं हैं वह केवल टेक्निकल समस्याएं हैं जिन्हें संबंधित विभाग दूर करने के लिए लगातार काम कर रहा है। पिछले एक-दो दिनों से ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) पोर्टल पर कुछ तकनीकी समस्याएं आई है और इसका अर्थ लोगों ने यह लगाना शुरू कर दिया है कि रजिस्ट्रेशन कार्य बंद हो चुका है। फिलहाल रजिस्ट्रेशन कार्य चल रहा है लेकिन यह बंद भी हो सकता है क्योंकि जैसे ही एक निश्चित संख्या में श्रमिकों का पंजीकरण हो जाएगा तो सरकार इस योजना में रजिस्ट्रेशन को फिलहाल के लिए रोक सकती है।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड पर मिलने वाला लाभ क्या बंद हो जाएगा, जानिए योजना को लेकर अहम बातें

फिलहाल जो तकनीकी समस्याएं हैं ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की वेबसाइट पर चल रही है उन्हें दूर करने के लिए कार्य किया जा रहा है और यह समस्या है जल्द ही दूर हो जाएगी। अगर आपका पंजीकरण नहीं हुआ है तो इस ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) की वेबसाइट को निरंतर चेक करते रहें और अपना पंजीकरण जितना जल्दी संभव हो सके उतना जल्दी संपन्न कर लें। इस योजना को लेकर साथ ही आपके लिए तमाम महत्वपूर्ण खबरें हमारी इस वेबसाइट पर उपलब्ध हैं और आपको केवल हमारे इस वेबसाइट की खबरों से अपडेट रहना है जिससे कोई भी महत्वपूर्ण खबर आप से छूट न जाए। अगर आप चाहते हैं कि आपको हमारे वेबसाइट की हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिले और कोई भी सूचना आपसे न छूटे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेज दिया जाता है। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में टेलीग्राम चैनल का लिंक दिया गया है जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का सबसे सटीक और तेज नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD