E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड ₹1000 पर आई बड़ी खुशखबरी, जानिए पूरी बात

E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर हर कोई वर्तमान में उत्साहित नजर आ रहा है और लगभग हर व्यक्ति इस योजना से जुड़ना चाह रहा है। इस योजना से जुड़ने के अनेकों लाभ है और यही कारण है कि इस योजना में हर व्यक्ति का रुझान है। एक आंकड़े के अनुसार इस योजना से जुड़ने वालों की संख्या में महिलाओं की संख्या भी काफी अधिक है और यह बताता है कि इस योजना का असल स्तर क्या है। सरकार द्वारा इस योजना को शुरू करने का लक्ष्य यह है कि श्रमिकों का डिजिटलीकरण हो और उन्हें ऐसी तमाम योजनाओं का लाभ दिया जाए जो असल में उनके लिए बनाई जाती हैं लेकिन उन तक नहीं पहुंच पाती हैं। भारत में श्रमिकों की संख्या बहुत अधिक है और यही कारण है कि भारत सरकार और अनेक राज्य सरकार ने इस योजना को लेकर खासी उत्साहित हैं। सरकारों का लक्ष्य है कि अगर श्रमिक वर्ग की जो जरूरतें है और उन्हें लाभ की योजनाओं से जोड़ा जाता है तो भारत का एक बड़ा तबका सशक्त हो सकता है। फिलहाल इस लाभ से जुड़ी योजना को लेकर कई अन्य लाभ भी हैं जैसे इस योजना में पंजीकृत श्रमिकों को आर्थिक सहयोग राशि मिलना। आइए आपको एक खबर बताते हैं जो ₹1000 के आर्थिक भत्ते को लेकर है।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड को लेकर आई बड़ी खुशखबरी, इस चिंता का मिला समाधान

ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना से जुड़े लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों को उत्तर प्रदेश सरकार ने इस महीने की शुरुआत में ही ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि उनके बैंक खातों में ट्रांसफर किया था। यह ₹1000 की धनराशि वास्तव में है भरण-पोषण भत्ता के रूप में केवल उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को दी गई थी। अब ताजा खबरों के अनुसार अन्य राज्य चाहे वह बिहार हो , महाराष्ट्र हो , तमिलनाडु और केरल हो , राजस्थान हो , पंजाब हो , दिल्ली हो , हरियाणा हो और अन्य भारत के राज्य हों सभी भरण-पोषण भत्ता देने की तैयारी कर रहे हैं। यह राज्य जो भरण-पोषण भत्ता देने की तैयारी कर रहे हैं वह ₹1000 की धनराशि देंगे या यह धनराशि कम होगी या ₹1000 से बढ़ाकर ज्यादा राशि दी जाएगी यह भी पूर्ण रूप से निश्चित नहीं है। अगर आप भी ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) योजना में पंजीकरण करवा चुके हैं और उत्तर प्रदेश के अलावा किसी अन्य राज्य से हैं तो आपको यह भरण-पोषण भत्ता जल्द ही मिल सकता है। इस भरण पोषण भत्ते को लेकर उत्तर प्रदेश सरकार ने भी कुछ संकेत दिए हैं जिस पर हमारी टीम कार्य कर रही है और जो भी खबर निकल कर आएगी वह हम आप तक पहुंचाने का कार्य करेंगे।

ये भी पढ़ें : E-SHRAM CARD : ई-श्रम से मिलेगा ₹36000 का लाभ मिलेगा सीधे बैंक में, जनिये क्या है प्रकिया

फिलहाल उत्तर प्रदेश में आगामी फरवरी महीने में विधानसभा चुनाव होने हैं जिसको मद्देनजर रखते हुए चुनावी आचार संहिता लगा दी गई है और इस चुनावी आचार संहिता के कारण यह संभव हो सकता है कि अभी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश के श्रमिकों को जो भरण-पोषण भत्ता दिया जाना है वह कुछ समय के लिए रुक जाए। हालांकि हर मुद्दे पर हमारी टीम लगातार सक्रिय है और आपके काम की हर जानकारी आप तक पहुंचाई जाएगी। आपके काम की हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि आपको हमारे वेबसाइट की हर खबर का नोटिफिकेशन मिले और आप से कोई भी खबर ना छूटे तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और खबरों का सबसे तेज और सटीक नोटिफिकेशन प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना चाहते हैं तो इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में हमारे टेलीग्राम चैनल का लिंक आपको मिल जाएगा जिस पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल पर पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का लाभ यह होगा कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे पहले और तेजी से मिलेगा।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD