गुड न्यूज : इलाहाबाद विश्वविद्यालय SSL छात्रावास के अंतेवासी बने देवदूत, गरीब-असहायों को बाँट रहे कपड़े, जाने कैसे कर सकते है आप भी सहयोग

सर्दी का मौसम शुरू हो चुका है और हाड़ कँपा देने वाली यह ठंड न जाने कितनों को काल का ग्रास बना दे रही है। यह ठंड सभी पर हावी है लेकिन हर कोई इससे उतना प्रभावित नही होता कुछ ही ऐसे हैं जो इस ठंड से लड़ते लड़ते जीवन की जंग हार जाते हैं। शायद हम और आप उनमें से नही हैं जो ठंड से लड़ पाने में सक्षम नही हैं लेकिन हज़ारों लाखों ऐसे गरीब , लाचार और असहाय हैं जो केवल इस कारण से अपना जीवन गंवा देते हैं क्यों कि उनके पास कपड़े नही हैं और ख़ासकर गर्म कपड़े। सोचिए उनसे हम कितने बेहतर हैं सिर्फ इसलिए क्यों कि हमारे पास गर्म कपड़े हैं और हम ठंड से बच रहे हैं। आइये आपको इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सर सुंदर लाल छात्रावास (SSL) के कुछ होनहारों से मिलवाते हैं जो इस कड़ाके की ठंड में देवदूत बनकर लाचार , गरीब और असहायों की मदद कर रहे हैं।

इलाहाबाद विश्वविद्यालय हमेशा से ऐसे पौधों को जन्म देता आया है जो मिशाल बने हैं और इन्हीं में से है यह टोली इलाहाबाद विश्वविद्यालय के सर सुंदर लाल छात्रावास के होनहारों की जो गरीब , लाचार और असहायों को इस कड़कती ठंड से बचाने के लिए एक मुहिम चलाते हैं जिसमें वे जरूरतमंदों को कपड़े ख़ासकर गर्म कपड़े बांटते हैं। इस टोली का उद्देश्य है कि ऐसों की मदद हो जो अपनी मदद स्वयं से नही कर सकते इसलिए ऐसे लोग जिनके पास पर्याप्त कपड़े हैं वे अपने कपड़े और जूते इत्यादि दान कर सकते हैं। कई बार हमारे आपके पास ऐसे कपड़े और जूते वगैरह होते हैं जो ठीक ठाक स्थिति में होते हैं लेकिन हम उनका इस्तेमाल नही कर रहे होते तो ऐसे कपड़ों का दान करना न सिर्फ मानवता का पोषण होगा साथ ही किसी की जान बचाने का श्रेय और आर्शीवाद दायक भी होगा।

इस मुहिम के लिए एक कपड़ा बैंक बनाया गया है जिसमें हर कोई जो इच्छुक हो वह कपड़ों और जूते इत्यादि का दान कर सकता है। इस मुहिम को चलाने में जो होनहार कार्य कर रहे हैं उनमें आर्यन गुप्ता ,अभिषेक कुमार , मनीष चौरसिया , उपकार सिंह , यशोवर्धन सिंह ,आर्या वर्मा और इनके कुछ अन्य साथी शामिल हैं। ये होनहार वास्तव में किसी देवदूत से कम नही हैं। इस मुहिम के लिए कुछ जगहें निर्धारित की गई हैं जहां आप अपना कपड़ा , जूता इत्यादि दान कर सकते हैं। ये जगहें हैं छात्र संघ भवन इविवि , यूनिवर्सिटी मुख्य गेट, इविवि महिला कालेज परिसर, इविवि , एनी बेसेंट चौराहा, छोटा बघाड़ा , चंद्रशेखर आज़ाद पार्क (Gate No. 1,5) , बैंक रोड। आप यहाँ पहुँचकर कपड़े इत्यदि का दान कर सकते हैं।

ऐसी मुहिम का हिस्सा बनना भी गर्व की बात होगी साथ ही आपका थोड़ा सा सहयोग भी पुण्य का कार्य होगा। इसलिए ऐसे होनहारों की मदद के लिए आगे आइये। अगर आप इस मुहिम का हिस्सा बनना चाहें , कुछ दान करना चाहें या कोई अन्य सहयोग देना चाहें तो 9871000393 पर आर्यन गुप्ता जी से संपर्क कर सकते हैं। हमें अपने इविवि के इन पौधों पर गर्व है और कामना है कि इनका कारवां बढ़ता जाए और ये वटवृक्ष बनें।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD