JOB UPDATE : CSIR CIMAP ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन, जानिए भर्ती का पूरा विवरण


रोजगार के अवसर तलाश रहे तमाम युवाओं के लिए एक और खुशखबरी आयी है और मौका है पाने का सरकारी नौकरी। हम लगातार युवाओं को हर वो जानकारी देने का कार्य कर रहे हैं जो उनके काम की होती हैं चाहे वह रोजगार से जुड़ी खबरें हो या अन्य कोई खबर। हमारा प्रयास रहता है कि कोई भी अपडेट हमारे पाठकों से छूटे न और इसलिए ही हम आपसे हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने की अपील करते हैं क्यों कि खबरों का नोटिफिकेशन आपको वहाँ सबसे पहले मिलता है। अगर आप हमारे टेलीग्राम चैनल से नही जुड़े हैं तो पोस्ट के नीचे लिंक है वहाँ पर क्लिक करके आप जुड़ सकते हैं।

जी हाँ! हम बात कर रहे थे रोजगार के अवसरों की और यह अवसर आया है केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान में नौकरी पाने का। केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान ने विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन का नाम CSIR-CIMAP Recruitment है। इस भर्ती में चुने हुए अभ्यर्थियों की नियुक्ति CIMAP के लखनऊ स्थित कार्यालय में होगी। आइये आपको बताते हैं भर्ती से जुड़े महत्वपूर्ण बिंदुओं को।


केंद्रीय औषधीय एवं सगंध पौधा संस्थान द्वारा जारी किए गए इस नोटिफिकेशन में अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए जो अंतिम तिथि बताई गई है वह है 10 फरवरी 2022 यानी कि अभ्यर्थी इस भर्ती के लिए आगामी 10 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड और ऑफलाइन मोड दोनों माध्यमों से किया जा सकता है। आधिकारिक नोटिफिकेशन में विभिन्न पदों पर कुल 23 रिक्त स्थानों पर भर्ती प्रक्रिया संपन्न की जाएगी मतलब की कुल 23 रिक्त पदों पर भर्ती होनी है। आवेदन की हार्ड कॉपी कार्यालय तक पहुंचाने के लिए भी अंतिम तिथि बताई गई है जो है 25 फरवरी 2022 अगर बात करें भर्ती के लिए परीक्षा की तिथि की तो यह अभी स्पष्ट बताई नहीं गई है।

आवेदन करने के लिए कुछ शुल्क निर्धारित किया गया है जो अलग-अलग श्रेणियों के लिए अलग-अलग है सामान्य ओबीसी और ईडब्ल्यूएस (GEN , OBC , EWS) श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए यह शुल्क ₹100 है और एसएससी एसटी पीडब्ल्यूडी और फीमेल (SC , ST , PwD , FEMALE) अभ्यर्थियों के लिए कोई शुल्क नहीं रखा गया है। आवेदन के लिए पेमेंट प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड पर ही संपन्न की जा सकती है। आपको बता दें कि भर्ती प्रक्रिया में चयन के लिए कुल चार चरण निर्धारित किए गए हैं जिनमें पहला है लिखित परीक्षा व आवश्यकता पड़ने पर इंटरव्यू , दूसरा स्किल टेस्ट , तीसरा डाक्यूमेंट्स का वेरिफिकेशन और चौथा मेडिकल परीक्षण।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : ESIC Recruitment 2022 जारी हुआ 3847 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन

अभ्यर्थी जो इस भर्ती के लिए इच्छुक हैं वह CIMAP के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना आवेदन भर सकते हैं इसके साथ ही इस भर्ती से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिंदु जैसे कुल कौन-कौन से पद हैं और उम्र सीमा जैसी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि अलग-अलग पदों पर भर्तियां होनी है और अलग-अलग पदों पर भर्ती के लिए अलग-अलग उम्र सीमा भी है ज्यादातर भर्तियों में उम्र सीमा अधिकतम 28 वर्ष है और कुछ भर्तियों के लिए उम्र सीमा अधिकतम 40 वर्ष भी है इसका क्रमवार विवरण व कम से कम शैक्षणिक योग्यता के संदर्भ में जानकारी हम नीचे दे रहे हैं। बाकी आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सभी महत्वपूर्ण बिंदु पढ़ लें।

Post NameVacancyQualificationMax Age
Junior Secretariat Assistant (Gen)712th Pass + Typing28
Junior Secretariat Assistant (F&A)112th Pass + Typing28
Junior Secretariat Assistant (S&P)112th Pass + Typing28
Junior Stenographer412th Pass + Steno27
Security Assistant1Ex-Serviceman28
Receptionist1Graduate + 2 Yrs Exp28
Sr Technical Officer (2)1B.Tech/ M.Sc (Botany/ Biotechnology)40
Sr Technical Officer (1)4M.Sc Agriculture Field35
Medical Officer1MBBS35
Technical Assistant2Diploma in Civil Engg + 2 Yrs Exp28
विद्यार्थियों के लिए तमाम महत्वपूर्ण खबरों व अप्डेट्स के लिए हमारी इस वेबसाइट से अपडेट रहें और खबरों का नोटिफिकेशन सबसे तेज़ पाने के लिए हमारे टेलीग्राम चैनल से जरूर जुड़ें। टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए लिंक नीचे दिया गया है।

CIMAP आधिकारिक वेबसाइट : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD