Northern Railway ने जारी किया भर्ती का नोटिफिकेशन 12वीं उत्तीर्ण अभ्यर्थियों के लिए भी मौका, जानिए कौन कर सकता है अप्लाई

भारतीय रेल में नौकरी की चाह रखने वाले तमाम युवाओं के लिए अवसर है इंडियन रेलवे में नौकरी पाने का Northern Railway ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है जिसमें अभ्यर्थियों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। क्योंकि रेलवे में नौकरी की इच्छा बहुतों को होती है लेकिन यह नोटिफिकेशन केवल एक खास श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिए ही जारी किया गया है हालांकि उम्मीदें ऐसी भी है कि भारतीय रेल बहुत जल्द ही बंपर भर्तियों का नोटिफिकेशन जारी करने वाली है खैर अभी इस पर कुछ भी स्पष्ट नहीं है लेकिन आइए बात करते हैं जो नोटिफिकेशन जारी हुआ है उसकी।

सबसे पहले आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन Northern Railway यानी उत्तर रेलवे द्वारा जारी किया गया है और केवल 21 पदों पर भर्ती होनी है जिसके लिए अभ्यर्थियों को आवेदन करना होगा। अभ्यर्थियों को आवेदन ऑनलाइन करना होगा जिसके लिए उन्हें रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हम आपको नीचे दे रहे हैं। इस भर्ती में वही अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं जिनकी उम्र 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच हो। ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया 28 दिसंबर 2021 से शुरू हो चुकी है और आवेदन करने की अंतिम तिथि 27 जनवरी 2022 है।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : ESIC Recruitment 2022 जारी हुआ 3847 पदों पर बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन

आपको बता दें कि इस भर्ती में केवल वे ही अभ्यर्थी शामिल होंगे जिनके पास स्पोर्ट्स का कोई सर्टिफिकेट हो यहाँ कहने का मतलब यह है कि यह स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत भर्ती होनी है और स्पोर्ट्स कोटा से जुड़े अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकते हैं। स्पोर्ट्स कोटा के अंतर्गत चयन के लिए ट्रायल की तिथि 15 फरवरी के आसपास की रखी गई है जिसकी सूचना अभ्यर्थियों को फॉर्म भरने के पश्चात दी जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको ऑनलाइन फीस जमा करनी होगी जो बाद में आपको वापस कर दी जाएगी। SC , ST , EWS , FEMALE , अल्पसंख्यक और दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए यह फीस ₹250 है और बाकी अभ्यर्थियों के लिए यह फीस ₹500 रखी गई है।

Northern Railway द्वारा कुल 21 पदों पर भर्ती होनी है इसमें लेवल 4 और 5 व लेवल 2 और 3 शामिल है लेवल 4 और 5 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए कम से कम स्नातक उत्तीर्ण होना आवश्यक है और स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेशन भी जरूरी है इसके बाद लेवल 2 और 3 के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की कम से कम योग्यता 12वीं पास हो और स्पोर्ट्स का सर्टिफिकेशन हो। चयन प्रक्रिया कुल 4 चरणों में पूरी की जाएगी इसमें पहला चरण डाक्यूमेंट्स की छंटाई , दूसरा चरण स्पोर्ट्स का ट्रायल , तीसरा चरण मेडिकल छानबीन और चौथा चरण डाक्यूमेंट्स के वेरिफिकेशन का होगा। सभी प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद ही नियुक्ति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें : JOB UPDATE : SSC ने जारी किया विभिन्न पदों पर भर्ती का बंपर नोटिफिकेशन, जानिए आवेदन प्रक्रिया और अंतिम तिथि

इसी तरह की तमाम अपडेट के लिए आप हमारी इस वेबसाइट से अपडेट रहें जिससे कोई भी अपडेट आपसे न छूटे खबरों का सबसे तेज नोटिफिकेशन पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जहां हर अपडेट हम सबसे तेजी से आप तक पहुंचाते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए इस पोस्ट के नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से अवश्य जुड़े जिससे हर अपडेट आप तक पहुंचती है।

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड वेबसाइट : लिंक

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD