CUET UG Exam 2024: पहले से आसान होगी सीयूईटी यूजी परीक्षा! यूजीसी ने किए 4 बड़े बदलाव

 CUET full form- कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी 2024 को आसान बनाने की कोशिश की गई है। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के साथ मिलकर कई नए कदम उठाए हैं। कारण- स्टूडेंट्स को तनाव मुक्त रखना। दरअसल पिछले दो साल में ऐसी कई खबरें आती रही हैं जहां CUET UG 2024 एग्जाम में छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। ज्यादातर तकनीकी कारणों से। उन्हें ध्यान में रखते हुए CUET UG 2024 में कई बदलाव किए गए हैं। परीक्षा से सीयूईटी क्वेश्चन पेपर तक में।

संयुक्त प्रवेश परीक्षा बोर्ड ने CUET UG 2024 परीक्षा का आयोजन किया, जो कि एक नए प्रवेश परीक्षा की शुरुआत है। इस परीक्षा में लाखों छात्रों ने भाग लिया। प्रश्न पत्र में विभिन्न क्षेत्रों से प्रश्न पूछे गए और अभ्यर्थियों की योग्यता का परीक्षण किया गया। CUET UG 2024  परीक्षा में संवादात्मक और सामर्थ्यवान प्रश्न पूछे गए। परिणाम जल्द ही घोषित किया जाएगा, और छात्रों को अपने परिणामों की जांच करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट पर जांच करने की सलाह दी जाती है। CUET UG 2024 परीक्षा की सफलता के बाद, अब CUET UG 2024  परिणाम का इंतजार है। परीक्षा के आयोजन के लिए प्रशासनिक विभाग ने कई उपाय किए गए हैं ताकि परीक्षा को संचालित किया जा सके।

CUET UG Exam 2024: CUET UG में क्या-क्या बदला है?

CUET UG 2024 में मोड ऑफ टेस्ट से लेकर सीयूईटी एडमिट कार्ड, सीयूईटी एग्जाम सेंटर, सीयूईटी एग्जाम पैटर्न और सीयूईटी यूजी क्वेश्चन पेपर तक में जरूरी बदलाव किए गए हैं। जान लीजिए वे क्या-क्या हैं-

1. CUET UG Exam centre: पसंद का केंद्र मिलेगा

यूजीसी अध्यक्ष एम जगदीश कुमार ने एएनआई को बताया कि एनटीए सीयूईटी परीक्षा 2024 से एक हफ्ते पहले उन शहरों की घोषणा करेगी जहां छात्रों को परीक्षा देनी है। उन्होंने कहा, "चूंकि इस बार एनटीए क्यूईटी यूजी हाइब्रिड मोड में आयोजित कर रहा है, इसलिए शहरों में सीयूईटी एग्जाम सेंटर की संख्या ज्यादा होगी और छात्रों को अपनी पसंद का केंद्र मिलेगा। सुरक्षा कारणों से छात्र परीक्षा से कुछ दिन पहले एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।"

2. CUET UG Exam Pattern: सीयूईटी यूजी 2024 परीक्षा पैटर्न कैसा होगा?

एएनआई से बात करते हुए, यूजीसी चीफ Mamidala Jagdesh Kumar ने कहा, "इस साल 10 पेपर देने के बजाय छात्रों को अधिकतम 6 पेपर लिखने की अनुमति मिली है। इस फैसले के पीछे तर्क यह है कि पिछले साल की परीक्षा में बहुत कम छात्रों ने दस पेपर चुने थे। हालांकि, पेपरों का शेड्यूल बहुत जटिल हो जाता है, जिसके कारण परीक्षा कई दिनों तक चलती है।"

3. CUET Exam: मिलेगा ब्रेक

यूजीसी हेड के अनुसार, "एक ही दिन में होने वाली परीक्षाओं के बीच तनाव कम करने के लिए ब्रेक सुनिश्चित किए जाएंगे। इससे छात्रों को विषयों के बीच तनाव कम करने के लिए मानसिक और शारीरिक रूप से आराम मिलेगा।"

4. CUET UG Question Paper: सीयूईटी यूजी का पेपर कैसा होगा?

यूजीसी प्रमुख ने कहा, "हम CUET UG 2024 में प्रश्नों की कठिनाई का स्तर मध्यम रखना चाहते हैं। क्योंकि छात्रों को इसे एक निष्पक्ष और मैनेज की जा सकने वाली चुनौती के रूप में देखने की अधिक संभावना है। इस तरह से उचित डिफिकल्टी लेवल वाले सवालों का उत्तर देने से स्टूडेंट्स को आंतरिक प्रेरणा मिलेगी। क्योंकि वे बिना किसी बाहरी मदद के परीक्षा की तैयारी करने और अच्छा प्रदर्शन करने की अपनी क्षमता में विश्वास कर सकेंगे। इससे उनकी कोचिंग पर निर्भरता कम होती है।"

CUET UG Exam date: सीयूईटी यूजी डेटशीट 2024 कब

CUET UG 2024, 15 मई से 31 मई के बीच होगी। यह लोकसभा चुनाव के दौरान हो रहा है। यूजीसी चेयरमैन ने बताया कि सीयूईटी यूजी 2024 डेट शीट 31 मार्च को पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद जारी की जाएगी।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें- 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD