UP Board Exam 2024 : यूपी बोर्ड परीक्षा में पेपर खराब होने पर बिल्कुल न घबराएं विद्यार्थी, इस तरीके से मिलेंगे बेहतर अंक


UP Board Exam 2024 : अगर आप भी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की जा रही यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 (UP BOARD EXAM 2024) की कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हैं और बोर्ड परीक्षा में कोई पेपर खराब होने से परेशान हो गए हैं, तो अब आपके लिए बड़ी सूचना है। बता दें कि यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 (UP BOARD EXAM 2024) के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में किसी भी विषय का पेपर खराब होने पर घबराने की एक बेहतरीन विकल्प का चयन कर सकते हैं। आइए जानते हैं क्या है बेहतरीन विकल्प...

कंपार्टमेंट परीक्षा का भी होता है आयोजन (Compartment examination is also organized) -

अगर आप यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 (UP BOARD EXAM 2024) के तहत कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल हुए हैं और किसी भी विषय का पेपर खराब होने से परेशान हो रहे हैं, तो आप बिल्कुल परेशान न हों, क्योंकि किसी भी विषय का पेपर खराब होने पर आप यूपी बोर्ड कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 (UP Board Compartment Exam 2024) में शामिल हो सकेंगे। इस परीक्षा में शामिल होकर आप कक्षा 10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में अपने प्रदर्शन को सुधार सकेंगे।  

केवल ये अभ्यर्थी होंगे परीक्षा के लिए पात्र (Only these candidates will be eligible to Exam) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा आयोजित की जाने वाली कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 में वही विद्यार्थी शामिल होंगे, जो इस परीक्षा के लिए आवेदन करेंगे। यूपी बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार यूपी बोर्ड हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में अगर आप एक सब्जेक्ट में फेल हैं, तो आप दोबारा परीक्षा देकर पास हो सकते हैं। इतना ही नहीं यदि आप दो सब्जेक्ट में भी फेल हैं, तो भी आपके पास दोबारा परीक्षा देकर पास होने का मौका है। लेकिन अगर विद्यार्थी 3 सब्जेक्ट्स में फेल हैं, तो उन्हें दोबारा उसी कक्षा में पढ़ाई करनी होगी। 

9 मार्च तक आयोजित होगी परीक्षा (Exam will be held till March 9) -

यूपी बोर्ड परीक्षा 2024 (UP BOARD EXAM 2024) का आयोजन 22 फरवरी से शुरू हो गया है। बता दें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (UPMSP) ने हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाओं का शेड्यूल जारी करते हुए स्पष्ट किया था कि हाई स्कूल और इंटरमीडिएट की बोर्ड परीक्षाएं 22 फरवरी से शुरू हो जाएंगी, जो कि 9 मार्च तक आयोजित होंगी। परीक्षा का आयोजन हर रोज दो पालियों में किया जा रहा है। बता दें कि पहली पाली की परीक्षा सुबह 8:30 बजे से शुरू होकर 11:45 तक आयोजित होती है। वहीं दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 2 बजे से लेकर शाम 5:15 तक आयोजित होती है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD