IGNOU Admission 2024 : इग्नू में प्रवेश लेने वाले ध्यान दें, विभिन्न कोर्सेज में प्रवेश प्रक्रिया शुरू


IGNOU Admission 2024 : इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में प्रवेश लेने को विद्यार्थियों की भीड़ काफी तेज रहती है और अब हम आपके लिए बड़ी खबर लेकर आये हैं जो इग्नू प्रवेश को लेकर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (IGNOU) ने जनवरी 2024 सत्र के लिए अपने मुक्त दूरस्थ शिक्षा कार्यक्रमों के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर दी है। यदि आप रुचि रखते हैं, तो आवेदन पोर्टल उनकी आधिकारिक वेबसाइट: ignou.ac.in पर उपलब्ध है। इग्नू के जनवरी 2024 में प्रवेश की अंतिम तिथि 31 जनवरी, 2024 है। इस तिथि से पहले आवेदन पूरा करने की चेतावनी दी जाती है क्योंकि देर से जमा करने पर फॉर्म को पूर्ण नही माना जाएगा। फिलहाल के लिए IGNOU Admission को लेकर हम सभी जरूरी बातें नीचे बता रहे हैं...

आवेदन करने के लिए आवेदकों को डेबिट/क्रेडिट कार्ड, मास्टरकार्ड, वीज़ा या नेट बैंकिंग जैसे ऑनलाइन मोड के माध्यम से अपेक्षित भुगतान करना होगा। इसके बाद, जमा किए गए आवेदन का अधिकारियों द्वारा मूल्यांकन किया जाएगा, और उम्मीदवार को एक पुष्टिकरण अधिसूचना भेजी जाएगी। किन कोर्सेस में प्रवेश प्रक्रिया शुरू होने को है इसकी जानकारी जाननी है तो आप इग्नू की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर सभी बातों को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

इग्नू जनवरी 2024: फॉर्म जमा करने के बाद क्या होगा? -

एक बार इग्नू जनवरी 2024 आवेदन जमा हो जाने के बाद, पहचानी गई किसी भी विसंगति के बारे में उम्मीदवारों को सूचित किया जाएगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद, विश्वविद्यालय उम्मीदवारों को अध्ययन केंद्र आवंटन, प्रेरण विवरण और संबंधित जानकारी के बारे में सूचित करेगा।

IGNOU Admission 2024 (इग्नू जनवरी 2024) आवेदन कैसे करें? -

इग्नू जनवरी 2024 प्रवेश प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवेदक इन चरणों का पालन करें -

चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट: ignou.ac.in पर जाएं।

चरण 2: होमपेज पर पंजीकरण लिंक ढूंढें और उस पर क्लिक करें।

चरण 3: पंजीकरण और लॉगिन प्रक्रिया पूरी करें।

चरण 4: आवेदन पत्र सही-सही भरें।

चरण 5: आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें और शुल्क भुगतान के साथ आगे बढ़ें।

चरण 6: सत्यापन के बाद, फॉर्म जमा करें और संदर्भ के लिए एक प्रिंटआउट अपने पास रखें।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD