UPSSSC VDO RE EXAM : ग्राम विकास अधिकारी VDO Exam रद्द पर मुहर! अब दोबारा आयोजित होगी परीक्षा


UPSSSC VDO RE EXAM NEWS :  ग्राम विकास अधिकारी (UPSSSC VDO 2018) के री एग्जाम में आयोग की नकल रोकने की सभी कोशिशें नाकाम होती हुई नजर आईं, लेकिन आयोग द्वारा परीक्षा में इस्तेमाल की गई एक तकनीक अब नकलचियों के लिए गले का फंदा साबित हो रही है। बता दें कि इस तकनीक का नाम आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) है। जहां इस तकनीक की मदद से पुलिस प्रशासन ने 100 के करीब नकलचियों को धर दबोचा है। वहीं इस तकनीक से पकड़े गए नकलचियों के बाद से वीडीओ री एग्जाम 2018 पर फिर से संकट मंडराने लगा है। आइए जानते हैं क्या है पूरी अपडेट..

AI ने पकड़वाए नकलची (UPSSSC VDO RE EXAM NEWS) -

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) द्वारा आयोजित की गई वीडीओ री परीक्षा 2018 (UPSSSC VDO RE EXAM 2018) में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने कमाल कर दिखाया है। जहां इस तकनीक की मदद से करीब 87 संदिग्ध नकलचियों को उत्तर प्रदेश पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। जहां पुलिस ने Al की मदद से दूसरे अभ्यर्थियों की जगह परीक्षा देने आए डमी कैंडिडेट यानी की सॉल्वर गैंग के लोगों को भी गिरफ्तार किया है। इन नकलचियों में से 11 सॉल्वर प्रदेश की राजधानी लखनऊ से हैं। वहीं गौतमबुद्ध नगर और गाजियाबाद से 12 संदिग्ध सॉल्वर गिरफ्तार किए गए हैं। 

सीएम योगी के निर्देश पर पुख्ता की गई थी व्यवस्था (UPSSSC VDO RE EXAM LATEST NEWS) -

वीडीओ री एग्जाम 2018 (UPSSSC VDO RE EXAM) का आयोजन जब 26 और 27 जून 2023 को कराना सुनिश्चित किया गया, तो परीक्षा के लिए आयोग ने पहले ही कड़े इंतजाम कर लिए। हालांकि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी नकल विहीन परीक्षा के लिए पुख्ता इंतजाम करने के निर्देश दिए। इसी के चलते आयोग ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का इस्तेमाल किया। जिसकी मदद से फेस रिकग्निशन सॉफ्टवेयर और तकनीक का उपयोग किया गया। जहां अन्य अभ्यर्थियों की जगह पेपर देने आए सॉल्वर्स को इस तकनीक की मदद से चिन्हित कर लिया गया। 

परीक्षा पर मंडराने लगा संकट (UPSSSC VDO RE EXAM CANCEL NEWS) -

करीब 5 साल बाद फिर से आयोजित हुई वीडीओ री परीक्षा 2018 (UPSSSC VDO RE EXAM 2018) में हर रोज कई नकलची और सॉल्वर गैंग के सदस्यों की गिरफ्तारी के बाद परीक्षा पर भी संकट के बादल मंडराना शुरू हो गया है। जहां अभ्यर्थियों का कहना है कि जब परीक्षा में नकल के इतने मामले सामने आ रहे हैं, तो आखिर परीक्षा को रद्द क्यों नहीं किया जा रहा है। हालांकि कई अभ्यर्थी इस डर से भी पुनः परीक्षा की मांग से बचते हुए नजर आ रहे हैं, कि कहीं इस बार भी परीक्षा रद्द होने के बाद पुनः परीक्षा के लिए 5 साल का इंतजार न करना पड़े। फिलहाल विभाग रिजल्ट जारी करने की तैयारी में है लेकिन विरोध लगातार जारी है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD