UP TET 2023 : यूपी टीईटी के लिए आयोग ने की बड़ी घोषणा, इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के खिले चेहरे


UP TET 2023 : उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने का इंतजार कर रहे अभ्यर्थियों के लिए नए आयोग ने बड़ी घोषणा की है। आपको बता दें कि इस वर्ष उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन नए आयोग द्वारा किया जा रहा है। जहां इस नए आयोग का नाम उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) है। नए आयोग के गठन के बाद अब उत्तर प्रदेश में शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है, जिसके लिए नए आयोग ने पूरा खाका लगभग तैयार कर लिया है। अगर आप भी यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो यह खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है। आइए जानते हैं शिक्षक पात्रता परीक्षा को लेकर नए आयोग ने क्या की है बड़ी घोषणा...

नए आयोग ने की ये बड़ी घोषणा (The new commission made this big announcement) -


यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए नए आयोग यानी की उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) ने जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा भी ट्विटर पर ट्वीट करके जल्द ही आवेदन प्रक्रिया शुरू करने के निर्देश दिए गए थे जहां उन्होंने नए आयोग के गठन की बात भी कही थी। बता दें कि प्रदेश में निकाय चुनाव खत्म हुए भी काफी समय हो गया है। जहां आशा जताई जा रही थी, कि निकाय चुनाव खत्म होने के तुरंत बाद ही नया आयोग शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर सकता है। 

इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया अब किसी भी समय शुरू होने की संभावना है। क्योंकि काफी समय पहले उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस भर्ती पर ट्वीट किया था। वहीं अब नए आयोग का गठन भी पूरा हो गया है। अगर आवेदन प्रक्रिया शुरू होने को लेकर सूत्रों की मानें, तो इसी माह यानी की जून में ही यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। 

ये होगी अभ्यर्थियों की शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा (This will be the educational qualification and age limit of the candidates) -

उत्तर प्रदेश शिक्षा सेवा चयन आयोग (UP Education Services Commission) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए उम्र सीमा व शैक्षणिक योग्यता भी निर्धारित की जाती है। पात्रता मानदंड के अनुसार इसमें आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 18 वर्ष और वहीं अधिकतम उम्र सीमा 35 वर्ष होनी चाहिए। 
इसके अलावा शैक्षणिक योग्यता के रूप में अभ्यर्थियों से किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से बीएड, बीटीसी आदि की डिग्री शैक्षणिक योग्यता के रूप में मांगी जा सकती है। 


हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD