UPSESSB TGT PGT EXAM : आयोग ने रद्द किए टीजीटी पीजीटी के कई आवेदकों के फॉर्म, क्या आपका भी आवेदन हो गया है रिजेक्ट


UPSESSB TGT PGT EXAM 2023 : अगर आपने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा आयोजित की जाने वाली प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए आवेदन किया है, तो आपके लिए बड़ी बुरी खबर सामने आ रही है। आपकी जानकारी के लिए बात दें कि अगर आपने उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) द्वारा UP TGT और PGT के लिए आवेदन करने वाले कई अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म रिजेक्ट कर दिए गए हैं। आइए जानते हैं किन अभ्यर्थियों के आवेदन फॉर्म हुए रिजेक्ट और क्या था आवेदन रिजेक्ट होने के पीछे स्पष्ट कारण...

इन आवेदकों के आवेदन फॉर्म होंगे निरस्त (Application forms of these applicants will be canceled) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए मांगे गए आवेदनों में कुछ ऐसे आवेदकों ने भी रजिस्ट्रेशन कर दिया है, योग्यता के अनुरूप नहीं है। यानी की उन आवेदकों के आवेदन के दौरान फॉर्म में गलत जानकारियां भर दी थीं। ऐसे आवेदकों के आवेदन फॉर्म उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा निरस्त कर दिए जाएंगे। केवल वही आवेदक परीक्षा में बैठ सकेंगे, जो योग्यता के अनुरूप हैं। 

इस योग्यता के अभ्यर्थी ही कर सकते हैं आवेदन (Eligibility to apply for PGT and TGT) -

अगर आपने प्रवक्ता (पीजीटी और टीजीटी) के लिए आवेदन किया है, तो आपको शैक्षणिक योग्यता व उम्र सीमा के बारे में भी पूरी जानकारी होगी। परंतु आवेदन के दौरान आपने बिना योग्यता चेक किए आवेदन कर दिया था, तो आवेदन योग्यता इस प्रकार हैं - 
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि TGT के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही बीएड की डिग्री भी होना अनिवार्य है।
वहीं PGT के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को किसी भी मान्यता प्राप्त शैक्षणिक संस्थान से संबंधित विषय में मास्टर डिग्री का होना अनिवार्य है।
वहीं उम्र सीमा की बात करें अभ्यर्थियों की न्यूनतम उम्र सीमा 21 वर्ष है, लेकिन अधिकतम सीमा तय नहीं की गई है।

इस दिन घोषित हो सकती है परीक्षा तिथि (Exam date can be announced on this day) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB), प्रयागराज द्वारा अब जल्द ही प्रशिक्षित स्नातक (टीजीटी) और प्रवक्ता (पीजीटी) के लिए परीक्षा तिथियों की घोषणा की जायेगी। हालांकि यह घोषणा कब होगी इसको लेकर उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड (UPSESSB) ने अभी तक कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। परंतु सूत्रों के अनुसार मई माह के अन्त तक इन पदों के लिए परीक्षा तिथि घोषित होने की संभावना है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD