UP SCHOLARSHIP : यूपी स्कॉलरशिप की राशि एक बार फिर आना हुई शुरू, केवल इन विद्यार्थियों की आई स्कॉलरशिप


 UP SCHOLARSHIP 2023 : यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की राशि अब उनके रजिस्टर्ड बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होने लगी है। जहां यूपी स्कॉलरशिप की राशि आने से आवेदक भी काफी खुश हैं। हालांकि यूपी स्कॉलरशिप की यह राशि अब केवल उन्हीं आवेदकों के अकाउंट में ट्रांसफर की जा रही है, जिनका आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड होने से रह गया था। यानी की पहले फॉरवर्ड हुए आवेदकों के अकाउंट में समाज कल्याण विभाग द्वारा स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर नहीं की जा रही है। अगर आपका आवेदन फॉर्म भी बाद में फॉरवर्ड हुआ है, तो आपके अकाउंट में भी स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर की जायेगी। 

यहां से चेक करें अपना स्टेटस (check your status from here) -

यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थी अपने आधार बेस्ड बैंक अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि चेक कर सकते हैं। इतना ही नहीं इसके साथ आवेदक अपने आवेदन फॉर्म की स्थिति भी चेक कर सकते हैं।  अगर आपका आवेदन फॉर्म विश्वविद्यालय द्वारा फॉरवर्ड कर दिया गया है तो, आपके स्टेटस में forword by institute दिखाई देगा। वहीं अगर आपके अकाउंट में स्कॉलरशिप की राशि ट्रांसफर कर दी गई है, तो वो भी आपको स्टेटस में देखने को मिल जायेगी। परंतु अगर आपका फॉर्म अभी तक इंस्टीट्यूट द्वारा फॉरवर्ड नहीं किया गया है, तो आपके स्टेटस में verify by institute but not forworded yet दिखाई देगा। स्टेटस चेक करने के लिए यूपी स्कॉलरशिप की आधिकारिक वेबसाइट http://scholarship.up.gov.in/ पर विजिट करें। 

इस तिथि तक होंगे आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड (Application form will be forward till this date) -

अगर आपका आवेदन फॉर्म अभी तक फॉरवर्ड नहीं हुआ है, तो आपको चिंतित होने की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड करने के लिए समाज कल्याण विभाग, उत्तर प्रदेश द्वारा उन सभी संस्थानों के लिए पोर्टल एक बार फिर खोल दिया है, जिन्होंने किन्हीं कारणों वश विद्यार्थी का आवेदन फॉर्म फॉरवर्ड नहीं किया था। यूपी स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए दोबारा यह पोर्टल 15 अप्रैल से खोला गया है। जहां 15 अप्रैल से विद्यार्थियों के फॉर्म फॉरवर्ड होना शुरू होना था। वहीं बता दें कि स्कॉलरशिप 2022-23 (UP SCHOLARSHIP 2022- 23) के लिए विंडो 15 जून तक खुला रहेगा। 

जनरल और ओबीसी वर्ग के विद्यार्थियों को नहीं मिलेगा इसका लाभ (General and OBC students will not get the benefit) -

उत्तर प्रदेश में स्कॉलरशिप के लिए भले ही केंद्र सरकार के आदेश पर एक बार पुनः यूपी स्कॉलरशिप का पोर्टल खोला गया हो, लेकिन इसका लाभ विशेष वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। अगर समाज कल्याण विभाग के राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) असीम अरुण के बयान पर नजर डालें तो वे कहते हैं कि इसका लाभ केवल अनुसूचित जाति (SC) और अनुसूचित जनजाति (ST) वर्ग के विद्यार्थियों को ही मिलेगा। वो भी अगर उन्होंने पहले आवेदन किया हो और उनका फॉर्म किसी कारण से इंस्टीट्यूट अथवा विश्वविद्यालय द्वारा समाज कल्याण विभाग को फॉरवर्ड न किया जा सका हो। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD