CBSE BOARD 2023 : सीबीएसई ने बदला कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा का पैटर्न, इस बार ऐसा होगा पैटर्न


CBSE BOARD 2023 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने बोर्ड परीक्षा पैटर्न को लेकर बड़ा बदलाव किया है। इस बदलाव ने सीबीएसई बोर्ड विद्यार्थियों की परेशानियों को कम कर दिया है। बता दें कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने यह बदलाव का फैसल कक्षा 9, 10, 11 और 12 की फाइनल परीक्षाओं के लिए किया गया है। जैसे ही सीबीएसई बोर्ड के विद्यार्थियों ने यह खबर देखी, तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं था। इस बदलाव से कक्षा दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थी तो खुश हैं ही और इसके साथ ही कक्षा नौवीं और ग्यारहवीं के विद्यार्थी भी काफी खुश हैं। आइए जानते हैं क्या है बड़ा बदलाव...

कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं की परीक्षा में बदलाव (Change in class 9th and class 10th exam) -

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 9वीं और कक्षा 10वीं की परीक्षा में बड़ा बदलाव किया है। जहां बोर्ड ने कक्षा 9वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। इस बार परीक्षा में कक्षा 9वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में 50 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे। वहीं बोर्ड ने आगे बताते हुए कहा कि ये योग्यता आधारित प्रश्न परीक्षा में बहुविकल्पीय प्रश्नों (MCQs) आधारित या केस आधारित, स्रोत आधारित अथवा एकीकृत प्रश्नों और किसी अन्य प्रकार के प्रश्नों के रूप में हो सकते हैं। इसके साथ ही शॉर्ट और लॉन्ग आंसरों का वेटेज भी कम किया गया है, जिसे 40 फ़ीसदी से घटाकर अब 30 फ़ीसदी तक किया जा रहा है। 

कक्षा 11वीं और बारहवीं के परीक्षा पैटर्न में भी हुआ बदलाव (There has also been a change in the exam pattern of class 11th and 12th) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 9वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा पैटर्न में बदलाव के साथ साथ कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के भी परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। जहां इस बदलाव के तहत इस बार परीक्षा में कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा में 40 प्रतिशत योग्यता आधारित प्रश्न होंगे। और इसके साथ ही शॉर्ट और लॉन्ग आंसरों का वेटेज 30 फीसदी होगा। 

पहले ये था पैटर्न (earlier this was the pattern) -

सीबीएसई का पहले का पैटर्न अलग था। अगर  9वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा में परीक्षा पैटर्न की बात करें तो पहले इसमें योग्यता आधारित प्रश्नों का वेटेज 40 फीसदी था। वहीं शॉर्ट और लॉन्ग आंसरों का वेटेज भी 40 फ़ीसदी था। इसके साथ ही कक्षा 11वीं की फाइनल परीक्षा और कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा के भी परीक्षा पैटर्न को देखें तो पहले योग्यता आधारित प्रश्नों का वेटेज 30 फीसदी था। इसके साथ ही लघु और दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों का वेटेज 50 फीसदी था। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD