UP TET EXAM : यूपी टीईटी की लिस्ट से बाहर होंगे ये अभ्यर्थी, इस तिथि से शुरू हो रही आवेदन की प्रक्रिया


UP TET 2023 : यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू न होने के साथ अभ्यर्थियों के लिए एक और बड़ी बात चिंता का विषय बन गई है। अगर आप भी उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो ये खबर आपके लिए ही है। आपको बता दें कि यूपी टीईटी को लेकर बड़ी महत्वपूर्ण अपडेट सामने आई है। आइए जानते हैं क्या है महत्वपूर्ण खबर...

ये आवेदन होंगे लिस्ट से बाहर (These applications will be out of the list) -

प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू होने से पहले ही आवेदकों के लिए योग्यता निर्धारित कर दी गई है। योग्यता को पूरी न करने वाले अभ्यर्थियों को आवेदकों की लिस्ट से तुरंत बाहर कर दिया जायेगा। इसके साथ ही जिन आवेदकों के आवेदन फॉर्म में त्रुटियां होंगी, उन आवेदकों का फॉर्म भी रिजेक्ट कर दिया जायेगा। 

ये योग्यता होना बेहद आवश्यक (It is important to have this qualification) -

यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन शुरू करने से पहले योग्यता स्पष्ट निर्धारित कर दी है है। जहां प्राप्त जानकारी के अनुसार 
कक्षा 1 से कक्षा 5 तक टीचिंग के लिए वही अभ्यर्थी पात्र होंगे, जो इस लेवल के लिए स्नातक के साथ डीएलएड या 12वीं के साथ बीएलएड किया होना चाहिए और इसके साथ ही आवेदकों को प्राइमरी लेवल में सम्मिलित होना होगा। वहीं कक्षा 6 से कक्षा 8वीं तक के लिए अपर प्राइमरी लेवल की परीक्षा तो देनी ही होगी और इसके लिए स्नातक और दो वर्षीय बीएड भी होना बेहद आवश्यक है।
 
इस तिथि से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया (Application process will start from this date) -

यूपी टीईटी  के लिए आवेदन प्रक्रिया जल्द ही शुरू होने वाली है। परीक्षा एजेंसी बदलने के बाद अब परीक्षा एजेंसी जल्द आवेदन प्रक्रिया शुरू करने की तैयारी में है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च माह में शुरू हो सकती है। हालांकि इसको लेकर अधिकारिक रूप से कोई पुष्टि नहीं की गई है। परंतु हमारे सूत्रों के अनुसार इसके लिए आवेदन प्रक्रिया मार्च के तीसरे सप्ताह से शुरू हो जाएगी।

अभ्यर्थी यहां से कर सकेंगे आवेदन (Candidates can apply from here) -

उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) द्वारा आयोजित की जाने वाली यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग (UPDEIED) की अधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा। हालांकि आवेदन की लिंक नोटिफिकेशन जारी होने के बाद ही एक्टिव की जायेगी। इसके बाद ही अभ्यर्थी यहां से यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET) के लिए आवेदन कर सकेंगे।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD