CUET UG 2023 : अब सभी यूजी कोर्सेज में CUET के माध्यम से होगा एडमिशन, देखिए विश्वविद्यालय का बड़ा ऐलान


CUET UG 2023 : नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित की जाने वाली कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) के लिए आवेदन की अंतिम तिथि बढ़ाने के बाद अब अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय में लगातार प्रदर्शन कर रहे हैं। हालांकि उनके प्रदर्शन करने का कारण जामिया के सभी यूजी कोर्सेज को CUET UG 2023 में शामिल करना है। इस प्रदर्शन के बाद अब जामिया जल्द ही सभी यूजी कोर्सेज को CUET UG 2023 में शामिल कर सकता है। आइए जानते हैं क्या है महत्वपूर्ण अपडेट..

CUET में इस बार जामिया के सभी कोर्सेज होंगे शामिल! (This time all the courses of Jamia will be included in CUET) -

कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट, अंडरग्रेजुएट 2023 (CUET UG 2023) में जामिया के सभी यूजी कोर्सेज को शामिल करवाने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य काफी समय से प्रदर्शन कर रहे थे। हालांकि विद्यार्थियों के प्रदर्शन को देखते हुए बाद देर रात 11.30 बजे जामिया के प्रॉक्टर ने प्रदर्शन कर रहे छात्रों से मुलाकात कर उन्हें आश्वासन दिया कि आगामी एकेडमिक काउंसिल की बैठक में सभी पाठ्यक्रमों में सीयूईटी के माध्यम से प्रवेश देने का बिंदु रखा जाएगा। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि वह जल्द ही इस पर फैसला सुनाएंगे।

बीते वर्ष इन 10 कोर्सेज को किया गया था शामिल (Last year these 10 courses were included) -

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय द्वारा पिछले वर्ष यानी कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट 2022 (CUET 2022) में मात्र 10 कोर्सेज को शामिल किया गया था। जिसमें पहला कोर्स बीए (ऑनर्स) फ्रेंच और फ्रैंकोफोन स्टडीज था। वहीं दूसरा कोर्स बीए (ऑनर्स) तुर्की भाषा और साहित्य के साथ तीसरा कोर्स बीए (ऑनर्स) संस्कृत और चौथा कोर्स बीए (ऑनर्स) स्पेनिश और लैटिन अमेरिकी अध्ययन,  पांचवां कोर्स बीए (ऑनर्स) इतिहास, छठवां कोर्स बीए (ऑनर्स) जामिया में हिंदी और सातवां कोर्स बीए (ऑनर्स) इकोनॉमिक्स, वहीं आठवां कोर्स बीएससी बायोटेक्नोलॉजी, नौंवा कोर्स बीवीओसी (सोलर एनर्जी) और अंतिम दसवां कोर्स बीएससी (ऑनर्स) फिजिक्स था। 

जामिया के इस बार इतने कोर्स होंगे CUET में शामिल (This time so many courses of Jamia will be included in CUET) -

जामिया मिलिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने यूजीसी की ओर से नोटिस आने के बाद अपने कोर्सेज की संख्या को बढ़ा दिया था। यानी कि यूजीसी ने जब जामिया को नोटिस दिया तो उसके बाद जामिया मिलिया इस्लामिया ने CUET के तहत होने वाले एडमिशन में अपने कोर्सेज की संख्या को बढ़ा दिया था। बता दें कि पिछली बार जामिया मिलिया इस्लामिया के मात्र 10 कोर्स ही CUET में शामिल किए थे। वहीं यूजीसी के दबाव के बाद इस बार इस संख्या को बढ़ाकर 20 कर दिया गया था। इन कोर्सेज में से 15 कोर्स अंडर ग्रेजुएशन के और वहीं 5 कोर्स पोस्ट ग्रेजुएशन के शामिल थे। इन कोर्सेज की डिटेल में जानकारी के लिए आप जामिया की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। वहीं अब इन कोर्सेज की संख्या बढ़ेगी या नहीं इसको लेकर अभी स्पष्ट जानकारी नहीं आई है। हालांकि उम्मीद जरूर जताई जा रही है कि यूजी कोर्सेज की संख्या CUET 2023 में और अधिक बढ़ाई जा सकती है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT