पटवारी भर्ती : 6000 से अधिक पदों पर निकली बंपर भर्ती, जानिए पूरी जानकारी



Paatwari Bharti : देश में बात सरकारी नौकरी की हो, तो युवाओं की बड़ी भीड़ सरकारी नौकरी के लिए इच्छुक होती है। लेकिन अगर कहें पटवारी पद के लिए सरकारी नौकरी के लिए Phd, B-tech वाले भी आवेदन कर रहे हैं, तो आपका क्या रिएक्शन होगा। ये कोई मजाक या कोई कल्पना नहीं है, बल्कि हकीकत है। आपको बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार ने हाल ही ने पटवारी के पदों पर भर्ती के लिए आवेदन मांगे। इस दौरान इस पद के लिए प्राप्त आवेदन देख खुद मध्यप्रदेश सरकार चकित है। इस भर्ती के लिए रिकॉर्ड आवेदन आए हैं। आइए पहले विस्तार से जानते हैं कि आखिर पूरा मामला है क्या...

6 हजार पदों के लिए 12 लाख से ज्यादा आवेदन (More than 12 lakh applications for 6 thousand posts -

मध्यप्रदेश सरकार ने राज्य में पटवारी के पदों पर भर्तियां निकाली। इस दौरान एमपी सरकार ने पटवारी के कुल 6 हजार पदों पर भर्तियां निकाली, लेकिन इसके लिए आने वाले आवेदनों की संख्या आपको चकित कर देगी। बता दें कि एमपी सरकार द्वारा पटवारी के पदों पर निकाली गई इन भर्तियों के लिए रिकॉर्ड 12.5 लाख आवेदन आए। हालांकि यह मसला चकित होने या मजाक का नहीं है। बल्कि यह मध्यप्रदेश में बेरोजगारी की स्थिति को दर्शाता है। वहीं 15 मार्च को पटवारी भर्ती की परीक्षा दो शिफ्ट में ऑनलाइन मोड में आयोजित की जानी है। 

उच्च शिक्षा प्राप्त आवेदकों की संख्या 4 लाख पार (Number of applicants for higher education crossed 4 lakh) -

मध्यप्रदेश में बेरोजगारी अपने चरम पर है। जहां पटवारी के लगभग 6 हजार 755 पदों के लिए रिकॉर्ड 12 लाख 79 हजार आवेदन आए, इससे प्रदेश में बेरोजगारी की चरम सीमा का अंदाजा लगाया जा सकता है। हालांकि आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इन आवेदकों में चार लाख से ज्यादा आवेदक ऐसे हैं जिन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त की है। यानी की 4 लाख से ज्यादा आवेदकों ने ग्रेजुएशन और उससे भी ज्यादा पढ़ाई की हुई है, जिसमें बीई, एमबीए और पीएचडी करने वाले अभ्यर्थियों की काफी संख्या है।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के झूठे वादों से प्रदेश की जनता परेशान हो चुकी है। बता दें कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा रोजगार दिवस भी मनाया जाता है। हालांकि इस दौरान उन्हें रोजगार का ख्याल कितना आता है, ये मध्यप्रदेश में रोजगार की स्थिति देखकर पता लग जाता है। बता दें कि सीएम ने वादे करते हुए यह भी घोषणा की थी कि इस चुनावी साल में मध्यप्रदेश सरकार द्वारा करीब एक लाख से ज्यादा बेरोजगार लोगों को सरकारी नौकरी दी जाएगी। हालांकि ये वादे ग्राउंड पर कितने खरे उतरे हैं, ये खुद एमपी के सीएम भी जानते हैं और प्रदेश की जनता भी। 

प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या रिकॉर्ड (Record number of educated unemployed in the state) -

मध्यप्रदेश में बेरोजगारी किस प्रकार से हावी है, इसका अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि प्रदेश में शिक्षित बेरोजगारों की संख्या भी रिकॉर्ड संख्या है। बता दें कि मध्यप्रदेश में 20 लाख से अधिक शिक्षित बेरोजगार हैं। यानी की मध्यप्रदेश में सिर्फ अशिक्षित लोग ही नहीं बल्कि शिक्षित लोगों के लिए भी रोजगार की लिस्ट में कोई नाम नहीं है। हजारों पदों पर कई विभागों में मध्यप्रदेश में भर्तियां लटकी हुई हैं, लेकिन प्रदेश सरकार को इसकी कोई सुध नहीं। 

 हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD