पीएम कुसुम योजना : किसानों की बिजली और पानी की समस्या हुई अब खत्म, इस योजना से मिलेगी शत प्रतिशत सब्सिडी


PM KUSUM YOJANA : वर्तमान में किसानों की स्थिति जिस प्रकार से कमजोर होती जा रही है, उसका कारण बढ़ती महंगाई के साथ साथ बिजली और पानी की समस्या भी है। बिना पानी के खेती का होना संभव ही नहीं है। वहीं बिजली के बिल के कारण भी किसान खेती में पर्याप्त पानी नहीं दे पाते हैं। किसानों की इसी समस्या को ध्यान में रखकर सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई है, जिसके द्वारा किसान आसानी से खेती के लिए पर्याप्त पानी दे सकेगा। वहीं किसानों की बिजली बिल की समस्या भी खत्म हो जायेगी। तो आइए जानते हैं किसानों के लिए शुरू की गई सरकार की इस योजना के बारे में...

सरकार द्वारा शुरू की गई 'पीएम कुसुम योजना' ('PM Kusum Yojana' launched by the government) -

किसानों की पानी और बिजली बिल की समस्या को देखते हुए सरकार द्वारा एक योजना शुरू की गई, जिसका नाम है 'पीएम कुसुम योजना'। इस योजना की शुरुआत वर्ष 2019 में ऊर्जा मंत्रालय द्वारा की गई।  'पीएम कुसुम योजना' के तहत सरकार द्वारा देश के किसानों को सब्सिडी के जरिए सोलर पंप लगवाने की सुविधा दी जाती है। बता दें कि सरकार द्वारा किसानों को 90 प्रतिशत तक सब्सिडी प्रदान की जाती है। 

इस प्रकार दी जाती है सब्सिडी (This is how subsidy is given) -

सरकार द्वारा देश के किसानों को 'पीएम कुसुम योजना' का लाभ दिया जाता है। इस योजना के तहत किसानों को सोलर पंप लगाने के लिए कुल 90 फीसदी की सब्सिडी दी जाती गई। जिसमें किसानों को केंद्र सरकार की ओर से 30 फीसदी सब्सिडी, राज्य सरकार की तरफ से 30 फीसदी सब्सिडी और अन्य वित्तीय संस्थानों की तरफ से 30 फीसदी की सब्सिडी दी जाती है। यानी की किसानों को मात्र 10 फीसदी ही खर्च देना होगा। वहीं इससे किसानों की बिजली के ऊपर निर्भरता भी बेहद कम हो जायेगी और बिजली बिल की समस्या से भी राहत मिलेगी। 
 
इस प्रकार करें किसान आवेदन (This is how farmers apply) -

अगर आप ऊर्जा मंत्रालय द्वारा शुरू की गई 'पीएम कुसुम योजना' के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो आप अभी इस योजना के लिए आवेदन करके लाभार्थी बन सकते हैं। बता दें कि इस योजना के लिए राज्य सरकारों द्वारा अलग अलग वेबसाइट चलाई जा रही हैं। अगर आप भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते हैं, तो आप इस आधिकारिक वेबसाइट  https://mnre.gov.in/ पर जाकर योजना से जुड़ी जानकारियां प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही अपने राज्य की अधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

ये दस्तावेज हैं योजना के लिए आवश्यक (These documents are necessary for the scheme) -

ऊर्जा मंत्रालय द्वारा देश के किसानों के लिए शुरू की गई 'पीएम कुसुम योजना' के लिए आवेदकों को कई महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता होगी, जिनकी सूची यहां इस प्रकार है -
* आधार कार्ड
* राशन कार्ड
* आधार से लिंक मोबाइल नंबर
* बैंक पासबुक की फोटो कॉपी
* पासपोर्ट साइज फोटो 
इसके साथ ही अधिकारिक वेबसाइट पर मांगे गए किसानों और खेती से जुड़े कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट भी होना आवश्यक है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD