PM Kisan Samman Nidhi Yojana : बढ़ेगी किसानों की सालाना सहायता राशि! अब 6 हजार की जगह मिलेंगे 12000 हजार


PM Kisan Samman Nidhi Yojana : प्रधानमंत्री द्वारा देश की जनता के लिए कई योजनाएं चलाई जा रही हैं, जिसका जनता खूब लाभ ले रही है। इसी कड़ी में प्रधानमंत्री द्वारा देश के किसानों के लिए भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना शुरू की गई। हालांकि इस योजना की समय अवधि अब खत्म हो रही है। लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है कि ये समय अवधि बढ़ सकती है। इतना ही नहीं बताया ये भी जा रहा है कि प्रधानमत्री नए बजट में पीएम किसान सम्मान निधि की राशि को भी बढ़ा सकते हैं। आइए समझते हैं पूरा मसला...

1 फरवरी को बजट होगा पेश (The budget will be presented on February 1) -

प्रधानमंत्री द्वारा शुरू की गई पीएम किसान सम्मान निधि योजना अब खत्म हो रही है। वहीं 1 फरवरी 2023 को संसद में बजट भी पेश किया जाना है। बता दें कि पीएम किसान सम्मान निधि योजना को 50 महीने पूरे हो रहे हैं। इस दौरान संसद में पेश होने वाले बजट में इस योजना की समय अवधि बढ़ाई जा सकती है। वहीं इस योजना को लेकर कुछ बड़ी घोषणा होने की भी उम्मीद जताई जा रही है। 

बढ़ सकती है योजना की राशि (Plan amount may increase) -

1 फरवरी 2023 को संसद में पेश होने वाले बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की अवधि बढ़ाए जाने के साथ साथ राशि बढ़ाए जाने की भी सूचना आ रही है। बता दें कि अभी तक इस योजना के तहत किसानों को सालाना 6000 रूपये की राशि 2-2 हजार रूपये की तीन किस्तों में भेजी जाती है। वहीं अब इस राशि को 6000 से बढ़ाकर 8000 रूपये करने की उम्मीद जताई जा रही है। 

2.25 लाख करोड़ रूपये की राशि की जा चुकी है ट्रांसफर (An amount of Rs 2.25 lakh crore has been transferred) -

प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत किसानों के खाते में 2.25 लाख करोड़ रुपये की प्रोत्साहन राशि ट्रांसफर की जा चुकी है। बता दें कि अभी तक किसानों के बैंक अकाउंट में 2-2 हजार रूपये की 12 किस्तें भेजी जा चुकी है। फिलहाल इस योजना की समय अवधि बढ़ाए जाने को लेकर लोगों का तर्क है कि 2024 में लोकसभा चुनाव हैं। अतः इस कारण इस बजट में पीएम किसान सम्मान निधि योजना को बढ़ाया जा सकता है। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD