SCHOOL CLOSED NEWS : यूपी बिहार दिल्ली सहित इन राज्यों में नया अवकाश घोषित, जानें कब कहाँ क्या रहेगा बंद


SCHOOL CLOSED NEWS : भारत में जिस प्रकार से सर्दी का कहर बरप रहा है, उससे अब जिला प्रशासन सहित स्कूल प्रशासन भी सतर्क नजर आ रहा है। भारत के कई राज्यों में मौसम ने जिस प्रकार से करवट ली है, उससे अब स्कूलों में छुट्टियां और बढ़ा दी गई हैं। भारत के कई राज्यों में बढ़ती सर्दी और ठिठुरन को देखते हुए स्कूलों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। उत्तर प्रदेश दिल्ली पंजाब और बिहार में सर्दी कई सालों के रिकॉर्ड को तोड़ रही है। घने कोहरे के बीच लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल हो गया है। आइए जानते हैं कि सर्दी और गलन की वजह से शासन व प्रशासन ने किस राज्य में स्कूलों में अवकाश की घोषणा की है...

उत्तर प्रदेश में 14 तक अवकाश की घोषणा (Announcement of holiday till 14 in Uttar Pradesh) -

बढ़ती सर्दी और गलन की वजह से उत्तर प्रदेश के कई जिलों में स्कूल की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जिसमें प्रदेश के आगरा जिले में कक्षा 12वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक तो वहीं कक्षा 8वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। इसके साथ ही लखनऊ, नोएडा, कुशीनगर और मैनपुरी में भी कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं प्रयागराज में कक्षा 8वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। हाथरस में भी कक्षा 12वीं तक के स्कूल 10 जनवरी तक बंद रहेंगे। गाजियाबाद में कक्षा 8वीं तक के स्कूल 11 जनवरी तक बंद रहेंगे।

पंजाब में भी इस तिथि तक स्कूलों में अवकाश (Holiday in schools till this date in Punjab as well) -

उत्तर प्रदेश के साथ साथ पंजाब में भी ठंड का प्रकोप जारी है। सर्दी के कारण पंजाब की भगवंत मान सरकार ने भी पंजाब में 14 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है। पंजाब में भी कोहरे और गलन ने लोगों का घर से बाहर निकलना मुश्किल कर दिया है। इस कारण भगवंत मान सरकार ने 14 जनवरी तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया है। साथ ही जो भी स्कूल आदेश का पालन नहीं करेंगे उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई के निर्देश भी जारी किए गए हैं।

बिहार में भी स्कूल हुए बंद (Schools closed in Bihar too) -

सर्दी का कहर सिर्फ यूपी और पंजाब में ही नहीं है, बल्कि बिहार में भी सर्दी का भयानक रूप दिख रहा है। बिहार में भी लगातार गिरते तापमान ने लोगों की दैनिक जीवनचर्या को असंतुलित कर दिया है। बिहार में गिरते तापमान को देखते हुए  कक्षा एक से दसवीं तक के स्कूल 14 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं 11 और बारहवीं की क्लास बदले हुए समयानुसार ही चलेंगी।

दिल्ली में भी सर्दी ने स्कूल कराए बंद (Winter also closed schools in Delhi) -

सर्दी और शीतलहर ने दिल्ली में भी जमकर कहर बरपाया है। दिल्ली के स्कूलों पर भी शीतलहर का प्रभाव पड़ता दिख रहा है। शीतलहर के चलते राजधानी दिल्ली में भी स्कूलों की छुट्टियां बढ़ा दी गई हैं। जारी नए आदेश के अनुसार अब दिल्ली में कक्षा 8वीं तक के स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। वहीं कक्षा 9 से 12वीं तक की कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी।

हरियाणा में भी संक्रांति तक अवकाश (Holiday till Sankranti in Haryana as well) -

हरियाणा में भी सर्दी के चलते स्कूल बंद हो गए हैं। कई जिलों में छुट्टियों को और बढ़ा दिया गया है। हरियाणा में संक्रांति तक स्कूल बंद रखने का आदेश जारी किया गया है। हरियाणा में ठंड के चलते सभी स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। हालांकि इस दौरान कक्षा दसवीं और बारहवीं की कक्षाएं यथावत चलती रहेंगी। विद्यार्थियों के लिए यह फैसला बोर्ड परीक्षाओं को देखते हुए लिया गया है।

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD