UP BOARD EXAM 2023 : इस दिन से शुरू हो रहीं यूपी बोर्ड की परीक्षाएं, परीक्षा शेड्यूल पर आयी बड़ी अपडेट


 UP BOARD EXAM 2023: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) ने यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा के आयोजन भी जानकारी दे दी है। हालांकि अभी तक विद्यार्थियों को डेट शीट जारी नहीं की गई है। जिससे विद्यार्थी डेट शीट को लेकर काफी परेशान दिखाई दे रहे हैं। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दिसंबर के प्रथम हफ्ते तक यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए परीक्षा की डेट शीट जारी की जा सकती है। हालांकि इसकी लेकर अभी तक आधिकारिक वेबसाइट पर कोई भी सूचना जारी नहीं की गई है कि डेट शीट कब जारी की जायेगी। 

20 जनवरी तक कराना होगा कोर्स पूरा (Course will have to be completed by January 20) -

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों का सिलेबस पूरा कराने की अंतिम तिथि घोषित कर दी गई है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा जारी निर्देशों में कहा गया है कि सभी शिक्षक 20 जनवरी 2023 से पहले यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं का सिलेबस पूरा करा लें। क्योंकि 1 फरवरी से 15 फरवरी तक प्री बोर्ड परीक्षाएं भी आयोजित की जायेंगी। वहीं मार्च माह में बोर्ड परीक्षाओं का भी आयोजन होना है। वहीं सभी शिक्षक मिड टर्म एग्जाम के अंकों को अधिकारिक वेबसाइट पर नवंबर 2022 के अंतिम सप्ताह तक जारी कर दें। 

इस तिथि से शुरू होंगी प्रैक्टिकल परीक्षाएं (Practical exams will start from this date) -

यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों के लिए उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) द्वारा प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि निर्धारित कर दी गई है। आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के विद्यार्थियों की प्रैक्टिकल परीक्षाओं का आयोजन 16 फरवरी 2023 से 28 फरवरी 2023 के मध्य किया जायेगा। प्रैक्टिकल परीक्षाएं होने के बाद ही विद्यार्थी लिखित परीक्षा में सम्मिलित हो पाएंगे, अन्यथा वे अनुत्तीर्ण हो जायेंगे। इसलिए विद्यार्थी प्रैक्टिकल परीक्षाएं अवश्य दें। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाएं शुरू होने से काफी पहले ही लिखित परीक्षा की भी डेट शीट जारी कर दी जाएगी। 

इतने विद्यार्थी होंगे परीक्षा में सम्मिलित (So many students will appear in the exam) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 के लिए हर वर्ष लाखों विद्यार्थी परीक्षा में सम्मिलित होते हैं। इस वर्ष कक्षा 10वीं की परीक्षा के लिए कुल 31,28,318 है विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। वहीं इंटरमीडिएट की परीक्षा के लिए कुल 27,50,130 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस प्रकार यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 के लिए कुल 58 लाख 78 हजार विद्यार्थियों ने अपना रजिस्ट्रेशन कराया है। 

अभ्यर्थी यहां से चेक करें शेड्यूल (Candidates check schedule from here) -

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा 2023 के लिए परीक्षा शेड्यूल जल्द जारी किया जा सकता है। डेट शीट को लेकर अभी कोई अधिकारिक सूचना नहीं दी गई है। डेट शीट जारी होने के बाद अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की अधिकारिक वेबसाइट http://upmsp.edu.in/ पर जाकर डेट शीट चेक कर सकते हैं। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद अभ्यर्थी अपडेट और डाउनलोड सेक्शन में जाकर कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की डेट शीट डाउनलोड कर सकेंगे। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT