Government Scheme : यह सरकारी स्कीम देगी 15 हजार रूपये, जानिए कैसे मिलेगा लाभ


Government Scheme : सरकार द्वारा हर वर्ष कई नई स्कीमों की सौगात देश की  जनता के हवाले की जाती हैं। लेकिन कई नागरिकों को न तो सरकार की स्कीमों की जानकारी होती है और न ही उस योजना का लाभ पाने का तरीका मालूम होता है। आज हम केंद्र सरकार द्वारा लाई गई ऐसी योजना के बारे में आपको जानकारी देंगे जिसमें 15 हजार रूपये की राशि सरकार द्वारा दी जाएगी। इस योजना को कैसे प्राप्त किया जा सकता है, इस योजना के लिए क्या पात्रता है ? आदि जानकारियां हम आपके साथ साझा करेंगे। तो आइए जानते हैं क्या है केंद्र सरकार की इस योजना के बारे में...

सरकार की इस योजना का इनको मिलेगा लाभ (They will get the benefit of this scheme of the government) -

सरकार की 15 हजार रूपये की राशि देने वाली इस योजना का नाम कन्या सुमंगला योजना है। इस योजना का लाभ केवल बेटियों को ही मिलेगा। इस योजना का लाभ लेने के लिए परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपये से कम होनी चाहिए। इसके साथ ही एक परिवार की दो बेटियों को इस योजना का लाभ दिया जा सकता है। इस योजना के तहत सरकार बेटियों को 15 हजार रूपये की राशि प्रदान करेगी। सरकार की ओर से इस योजना की शुरुआत बेटियों की अच्छी परवरिश के साथ उनकी शिक्षा व्यवस्था को ध्यान में रखकर शुरू की गई है। इस योजना का लाभ लेने के लिए बेटी का पोस्ट ऑफिस में अकाउंट खुलवाना होगा।

अब तक मिला इतनी बेटियों को लाभ (Till now so many daughters got benefit) -

सरकार की इस योजना "कन्या सुमंगला योजना" का लाभ अब तक 13,67,000 बेटियों को मिल चुका है। यह आंकड़े प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने विधानसभा में प्रस्तुत किए। उन्होंने आगे कहा कि बेटियों को एक बेहतर जीवन मिले इस इरादे से बेटियों की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए इस योजना "कन्या सुमंगला योजना" की शुरुआत की गई है। इस योजना का लाभ बेटी के जन्म के बाद अभिभावक बेटी की शिक्षा व्यवस्था व पालन पोषण के लिए प्राप्त कर सकते हैं।

पहली तीन किस्तों में मिलेगी इतनी राशि (This amount will be available in the first three installments) -

 सरकार की 15 हजार रूपये की राशि देने वाली इस योजना "कन्या सुमंगला योजना" का लाभ कुल 6 किस्तों में दिया जायेगा। जिसमें पहली तीन किस्त में 5 हजार रूपये प्रदान किए जायेंगे। पहली किस्त बेटी के जन्म के समय 2 हजार रूपये के रूप में दी जाएगी। वहीं दूसरी किस्त 1 हजार के रूप में उस वक्त मिलेगी, जब बेटी की उम्र 1साल होगी और उसका टीकाकरण हो गया होगा। इसके बाद तीसरी किस्त बेटी के पहली कक्षा में प्रवेश के दौरान 2 हजार रूपये के रूप में दी जाएगी। 

अंतिम 3 किस्त के रूप में मिलेगी बची राशि (The remaining amount will be available as the last 3 installments) -

 पहली 3 किस्त में बेटी के लिए 5 हजार रूपये की राशि प्रदान की जायेगी। उसके बाद बाकी की राशि अन्य 3 किस्त के रूप में 10 हजार रूपये की दी जाएगी। चौथी किस्त के रूप में बेटी को 2 हजार रूपये की राशि उस वक्त दी जायेगी जब वह कक्षा 6 में प्रवेश लेगी। इसके बाद पांचवी किस्त के रूप में 3 हजार की राशि बेटी के कक्षा 9 में प्रवेश के दौरान दी जाएगी। इसके बाद आखिरी किस्त के रूप में 5 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। इस प्रकार कुल 6 किस्त में 15 हजार रूपये की राशि दी जाएगी। 

इस प्रकार करें इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन (How to register for this scheme) -

सरकार की 15 हजार रूपये की राशि देने वाली इस योजना "कन्या सुमंगला योजना" के रजिस्ट्रेशन के लिए "कन्या सुमंगला योजना" की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर सारी मांगी गई जानकारी सबमिट करने के बाद रजिस्ट्रेशन करना होगा। इसके बाद मोबाइल नंबर भी डालना होगा जिस पर ओटीपी के बाद मोबाइल नंबर का सत्यापन हो जाएगा। सत्यापन पूर्ण होने के बाद रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूर्ण हो जायेगी

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD