CTET 2022 : सीटीईटी सर्टिफिकेट की मान्यता को लेकर आयी ख़बर, शिक्षक बनने का मौका लेकिन ये है चिंता


CTET 2022 : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए अभ्यर्थियों के अनेक सवाल हैं।  केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन प्रक्रिया 31 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है। इस दौरान अभ्यर्थियों के अनेक सवालों में यह सवाल प्रमुख हैं कि आखिर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 पास करने के बाद आवेदक कहां नौकरी के पात्र होंगे साथ ही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 पास करने के बाद इसकी मान्यता कब तक रहेगी। ऐसे ही अनेक सवालों का उत्तर हम अपने इस आर्टिकल में साझा कर रहे हैं। 

इतने समझे तक के लिया मान्य रहेगा सर्टिफिकेट (The certificate will be valid till such time is understood) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के सर्टिफिकेट की अवधि को लेकर बड़ी अपडेट सामने आ रही है। दरअसल केंद्र सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में बड़ा बदलाव किया है। इस बड़े बदलाव के साथ अब केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के सर्टिफिकेट की मान्यता जिंदगी भर के लिए कर दी गई है। हालांकि इससे पहले केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा के सर्टिफिकेट की मान्यता केवल 7 वर्ष की हुआ करती थी। इस बड़े बदलाव के बाद से अभ्यर्थी काफी खुश हैं कि उन्हें अब केवल केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 एक ही बार देना होगा। 

यहां मिलेगा शिक्षक बनने का मौका (Here you will get a chance to become a teacher) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा आयोजित की जा रही केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में सफल होने के बाद अभ्यर्थी सरकारी स्कूलों में शिक्षक के पदों पर निकाली जाने वाली भर्तियों के लिए आवेदन के पात्र माने जाते हैं। केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद अभ्यर्थी केंद्रीय विद्यालय (KVS), नवोदय (NVS), आर्मी शिक्षक, ईआरडीओ (ERDO) जैसे केंद्रीय विद्यालयों में शिक्षक बनने का अवसर प्राप्त होगा। जिसके लिए अभ्यर्थियों को इन पदों पर निकलने वाली भर्तियों के लिए आवेदन करना होगा, उसमें सफलता प्राप्त करने के बाद ही अभ्यर्थी यहां शिक्षक बन सकेंगे। 

इस वर्ष इतने अभ्यर्थी ले सकते हैं हिस्सा (This year so many candidates can take part) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर आवेदन शुरू होने की जानकारी दी गई है। इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 में पिछले वर्ष की अपेक्षा में अधिक अभ्यर्थी प्रतिभाग कर सकते हैं।  पिछले वर्ष कोरोना का असर था इस कारण अभ्यर्थी कम मात्रा में प्रतिभाग कर पाए थे। परंतु इस बार अनुमान लगाया जा रहा है कि केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थी प्रतिभा कर सकते हैं। 

बीते वर्ष इतने अभ्यर्थी हुए थे सम्मिलित (Last year so many candidates were included) -

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए जारी नोटिफिकेशन में आवेदन प्रक्रिया शुरू होने की जानकारी दी गई है। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि पिछले वर्ष यानी कि 2021 में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2021 में करीब 23 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने दोनों पेपरों में प्रतिभाग किया था। इस वर्ष यह संख्या और बढ़ सकती है, क्योंकि पिछले वर्ष कोरोना की वजह से कई अभ्यर्थियों ने शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET)  2021 में प्रतिभाग नहीं किया था। कोरोना काबू में आने के बाद इस वर्ष अभ्यर्थी अधिक संख्या में शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) 2022 के लिए आवेदन कर सकते हैं। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

CLOSE ADVERTISEMENT