Allahabad University Admission 2022 : प्रवेश को लेकर ये जरूरी बातें जानना आवश्यक, समझिये कोटा का खेल


Allahabad University Admission 2022 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश 2022 की काउंसलिंग जारी है। एक तरफ जहाँ PG, IPS, LAW काउंसलिंग चल रही है तो दूसरी तरफ CUET UG की रजिस्ट्रेशन प्रकिया चल रही है। तमाम छात्र-छात्राओं के सवाल आ रहे कि हम इतना नंबर लाए है उतना नंबर लाए है साथ में PH कोटा है या स्पोर्ट्स कैटेगरी का सर्टिफिकेट भी है। तो होगा नही होगा, PH कोटा स्पोर्ट्स कैटेगरी का कब होगा कैसे होगा। छात्र-छात्राओं को यही स्पष्ट नही है कि PH कोटा/ स्पोर्ट्स कैटेगरी के अंतर्गत नामांकन कैसे होता है। आइए सभी प्रकियाओ को हम बताते है। PH कोटा और SPORTS कोटा दोनो के अलग अलग नियम होते है आइए जानते है विस्तार से और नीचे हम यू ट्यूब विडियो भी दे रहे जिसे आप देख सकते है और अगर कोई सवाल हो तो लिख सकते है...

एडमिशन फार्म भरते समय करना होता है कोटा चयन -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा का फार्म भरते समय ही PH/SPORTS कोटे का ऑप्शन आता है। जो भी छात्र-छात्राएँ इस कैटेगरी के अंतर्गत अपना नामांकन कराना चाहते उन्हे उसी समय PH/SPORTS कोटे का चयन करना अनिवार्य होता है। बाद में चयन नही बदला जाता।

किस कोर्सेज में कितने सीट -

PH - बताते चले कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओ में सभी कोर्सेज में PH कोटे के छात्र-छात्राओं के लिए 5 प्रतिशत सीट आरक्षित होता है। अर्थात कि जितना सीट होगा उसका 5 प्रतिशत। ध्यान देने योग्य बात यह है कि भारत सरकार के दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 के अंतर्गत किसी भी कोर्स मे कम से कम 5 प्रतिशत रिजर्वेशन दिव्यांगजन को देना अनिवार्य है।

SPORTS - बताते चले कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षाओ में सभी कोर्सेज में SPORTS कोटे के छात्र-छात्राओं के लिए 2 प्रतिशत सीट आरक्षित होता है। अर्थात कि जितना सीट होगा उसका 2 प्रतिशत। ध्यान देने योग्य बात यह है कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा समिति SPORTS कोटे का लाभ BED, MED, MBA व MBA RD कोर्सेज में नही देती।

नही होता आपके द्वारा प्राप्त किए नंबर का वैल्यू -

PH - अगर आपने अच्छा नंबर पाया है और PH के अंतर्गत भी आवेदन किया है तो आप चाहे तो अपने मेरिट पर भी प्रवेश ले सकते है। जो सामान्य कटऑफ आते है उसके अंतर्गत। लेकिन अगर आप PH के अंतर्गत जाते है तो आपका काउंसिलिंग आपके द्वारा पाए गए नंबरों पर नही होता, आपकी काउंसिलिंग आपके द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट में PH वैल्यू के मेरिट पर होता है। नीचे हम इसके बारे भी बताएँगे।

SPORTS - अगर आपने अच्छा नंबर पाया है और SPORTS के अंतर्गत भी आवेदन किया है तो आप चाहे तो अपने मेरिट पर भी प्रवेश ले सकते है। जो सामान्य कटऑफ आते उसके अंतर्गत। लेकिन अगर आप SPORTS के अंतर्गत जाते है तो आपका काउंसिलिंग आपके द्वारा पाए गए नंबरों पर नही होता, आपकी काउंसिलिंग आपके द्वारा दिए गए सर्टिफिकेट वैल्यू के मेरिट पर होता है। नीचे हम इसके बारे भी बताएँगे।

प्रवेश के लिए अलग से आती है सूचना -

PH - PH कैटेगरी के अंतर्गत प्रवेश के लिए चयन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अलग से सूचना आती है कि इस कोर्सेज के छात्र-छात्राएँ इस दिन अपने दस्तावेज के साथ MEDICAL बोर्ड AU के समक्ष आए। हालाँकि अभी तक किसी कोर्सेज की सूचना नही आयी है। धीरे धीरे सभी कोर्सेज कैंपस व काॅलेज की सूचना आएगी। जिसमे तारीख, समय व स्थान लिखा होगा कि यहाँ आकर अपने दस्तावेज जमा करे। जिसके बाद सर्टिफिकेट PH वैल्यूएशन की प्रकिया होती है।

SPORTS - SPORTS कैटेगरी के अंतर्गत प्रवेश के लिए चयन करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए अलग से सूचना आती है कि इस कोर्सेज के छात्र-छात्राएँ इस दिन अपने दस्तावेज के साथ SPORTS बोर्ड AU के समक्ष आए। हालाँकि अभी तक किसी कोर्सेज की सूचना नही आयी है। धीरे धीरे सभी कोर्सेज कैंपस व काॅलेज की सूचना आएगी। जिसमे तारीख, समय व स्थान लिखा होगा कि यहाँ आकर अपने दस्तावेज जमा करे। जिसके बाद सर्टिफिकेट वैल्यूएशन की प्रकिया होती है।

कैसे काउंट होता है सर्टिफिकेट वैल्यूएशन -

PH कोटा के लिए -

1. PH के अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राएँ जिस दिन बुलाया जाता है उस आप अपने PH सर्टिफिकेट के साथ उपस्थित होते है। उसके बाद हर छात्र के सर्टिफिकेट का PH वैल्यूएशन काउंट होता है, PHA के मानको को चेक किया जाता है, जरूरत पड़ने पर मेडिकल टेस्ट भी लिए जाते है। बताते चले कि सर्टिफिकेट चीफ मेडिकल ऑफिसर या जिला विकलांग केंद्र द्वारा प्रमाणित होना चाहिए। MEDICAL बोर्ड में DSW सहित डाॅक्टरो की एक टीम इसका निरीक्षण करती है।

2. बताते चले कि इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा समिति द्वारा 40 प्रतिशत से कम और 70 प्रतिशत से ज्यादा दिव्यांगता होने पर बहुत कम ही प्राथमिकता दी जाती है। यह प्रवेश समिति व मेडिकल बोर्ड की स्वायत्ता होती है कि वह उन्हे अप्रूव करते है या नही। DSW अधिकारी के पास यह भी अधिकार होता है कि अगर कोई दिव्यांगजन उनके समक्ष आता है और उन्हे लगता है कि वह आवेदन में PH सेलेक्शन प्रकिया से वंचित है तो ऐसे समय में वह उसे इंटरटेन कर सकते है।

3. PH कैटेगरी के अंतर्गत भी सब कैटेगरी होता है जिसके अंतर्गत छात्र-छात्राओं को प्राथमिकता दी जाती है। पहले VI फिर HE फिर OR फिर AU फिर MU को प्राथमिकता दी जाती है।

4. समझाने के लिए उदाहरण आपके प्रवेश परीक्षाओ में कितना नंबर पाया है उसका यहाँ कोई वैल्यू नही होता 50 नंबर पाकर सर्टिफिकेट PH वैल्यूएशन किसी का 65 है और आपका 200 नंबर पाकर सर्टिफिकेट PH वैल्यूएशन 64 है तो यहाँ PH कोटे के अंतर्गत 50 नंबर वाले छात्र का होगा क्योंकि उसका सर्टिफिकेट PH वैल्यूएशन ज्यादे है और PH कोटे के अंतर्गत आपके प्रवेश परीक्षाओ के नंबर का वैल्यू नही होता। 

5. जब सभी का सर्टिफिकेट वैल्यूएशन हो जाता है तो MEDICAL बोर्ड मेरिट लिस्ट सीट्स के अनुसार तैयार कर संबंधित विभागों को भेज देती है और फिर उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काॅलेज ये प्रकिया अलग से करते है। 

SPORTS कोटा के लिए -

1. SPORTS के अंतर्गत आने वाले छात्र-छात्राएँ जिस दिन बुलाया जाता है उस दिन उनके पास जितने भी सर्टिफिकेट होते है उसके साथ वह उपस्थित होते है उसके बाद आपके डाक्यूमेंट जांच होती है सही है कि नही फिर हर छात्र के सर्टिफिकेट का वैल्यूएशन काउंट होता है, SAI के मानको को चेक किया जाता है, संबंधित खेल से सवाल पूछे जाते है, जरूरत पड़ने पर फिजिकल टेस्ट भी लिए जाते है। इसी के आधार पर सर्टिफिकेट वैल्यूएशन तय होता है।

2. समझाने के लिए उदाहरण स्वरूप अंतरराष्ट्रीय, राष्ट्रीय, राजकीय, इंटर यूनिवर्सिटी, जिला, मंडल तमाम सर्टिफिकेट व खेल के लिए अलग अलग अंक होते है। आप जो जो सर्टिफिकेट देते है उनका अलग अलग वैल्यूएशन जोडा जाता है। आपके प्रवेश परीक्षाओ में कितना नंबर पाया है उसका यहाँ कोई वैल्यू नही होता 10 नंबर पाकर सर्टिफिकेट वैल्यूएशन किसी का 60 है और आपका 200 नंबर पाकर सर्टिफिकेट वैल्यूएशन 59 है तो यहाँ SPORTS कोटे के अंतर्गत 10 नंबर वाले छात्र का होगा क्योंकि उसका सर्टिफिकेट वैल्यूएशन ज्यादे है और SPORTS कोटे के अंतर्गत आपके प्रवेश परीक्षाओ के नंबर का वैल्यू नही होता। 

3. जब सभी का सर्टिफिकेट वैल्यूएशन हो जाता है तो SPORTS बोर्ड मेरिट लिस्ट सीट्स के अनुसार तैयार कर संबंधित विभागों को भेज देती है और फिर उनको काउंसलिंग के लिए बुलाया जाता है। काॅलेज ये प्रकिया अलग से करते है।

काउंसलिंग पोर्टल पर कैसे पहुंचे -

1. हमारी वेबसाइट Allahabad University Family (www.allahabaduniversityfamily.in) खोलिए। 

2. होम पेज पर ही "AU ENTRANCE 2022-2023" होगा उसपर दबाइए।

3. पहला ऑप्शन ही "PG, IPS, LAW ONLINE COUNSELLING" होगा उसपर दबाइए।

बाकी हर छोटी बडी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुडिए जिसका लिंक नीचे हरे पट्टे में दिया गया है।

समझें आसानी से देखें वीडियो -

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD