LIC Scheme : इस छोटे से निवेश से मिलेगी इतनी बड़ी राशि, आप बन जाएंगे लखपति, जानें पूरी डिटेल्स


LIC Pension Scheme : निवेश (Invest) करने की सोच रहे निवेशकों (Investors) के लिए उनका पैसा सुरक्षित रखने के साथ साथ पेंशन के रूप में पाने का एक सरल माध्यम जीवन बीमा निगम (LIC) है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) निवेशकों (Investers) के लिए कई तरह की स्कीम (Scheme) लाती रहती है । अगर आप भी कहीं निवेश (Invest) करने की सोच रहे हैं तो भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) आपके लिए बेहतर ऑप्शन के रूप में मौजूद है। 
भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) में मात्र छोटा सा इन्वेस्ट (Invest) हर दिन/हर महीने/त्रैमासिक/छमाही या वर्षिक (पॉलिसी अनुसार) रूप में करने पर आप लाखों रूपये प्राप्त कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की यह कौनसी स्कीम (Scheme) है जो मात्र छोटा सा इन्वेस्ट (Invest) करने पर इतना बड़ा अमाउंट प्रदान करती है...

इस पॉलिसी में करना है मात्र 29 रूपये का दैनिक निवेश (In this policy, you have to invest only 29 rupees daily) -

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की निवेशकों (Investors) के लिए शुरू की गई इस योजना का नाम एलआईसी आधार शिला योजना है। इस योजना में निवेशक (Investors) को हर दिन मात्र 29 रूपये का निवेश करना होगा। यह योजना निवेशकों (Investors) की सुरक्षा के साथ बचत व रिटर्न भी देती है। इस योजना के तहत अगर किसी पॉलिसीधारक की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो जाती है तो उस पॉलिसीधारक के परिवार को यह योजना वित्तीय सहायता भी प्रदान करती है। इस स्थिति में उस व्यक्ति के परिवार को उस समय एकमुश्त राशि प्रदान की जाती है।

यह है इस पॉलिसी की पूरी प्रक्रिया (This is the whole process of this policy) -

भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की एलआईसी आधार शिला योजना में निवेश (Invest) को लेकर एक पूरी प्रक्रिया और योग्यताएं हैं, जिनके बारे में जानना बेहद महत्वपूर्ण है। एलआईसी आधार शिला योजना में 8 से 55 वर्ष की महिला निवेश (Invest) कर सकती हैं। एलआईसी ने अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर साफ कहा है कि यह योजना बिना किसी चिकित्सकीय जांच के केवल सामान्य स्वस्थ जीवन के लिए उपलब्ध है। पॉलिसीधारक की मृत्यु के पश्चात निवेश की राशि पॉलिसीधारक के नॉमिनी को प्रदान की जाती है। 

इस प्रकार करें एलआईसी आधार शिला योजना में निवेश (How to invest in LIC Aadhar Shila Scheme) -

एलआईसी की इस योजना में निवेश (Invest) करने वाले निवेशकों (Investors) को इस योजना में प्रतिदिन 29 रूपये का निवेश (Invest) करना होगा। एलआईसी आधार शिला योजना के तहत निवेश (Invest) करने की न्यूनतम राशि 75,000 रूपये है। वहीं इस योजना के तहत निवेश (Invest) की अधिकतम निवेश (Invest) सीमा 3 लाख रूपये निर्धारित की गई है। यानी की इस योजना में निवेशक (Investors) 3 लाख रूपये से अधिक का निवेश (Invest) नहीं कर सकते। 

ऐसे मिलेगी इस योजना में 4 लाख रूपये की राशि (In this way, an amount of Rs 4 lakh will be available in this scheme) -

एलआईसी आधार शिला योजना में अगर निवेशक हर महीने 29 रूपये का निवेश करता है, तो इस योजना में 1 वर्ष के अंदर 10,559 रूपये निवेश (Invest) कर चुका होता है। अगर मान लीजिए निवेश (Invest) करने वाला निवेशक (Investor) की निवेश (Invest) करते समय उम्र 30 वर्ष है और वह लगातार 20 वर्ष तक इस योजना में 29 रूपये का प्रतिदिन निवेश (Invest) करता है। तो निवेश (Invest) करने वाले निवेशक (Investors) 50 की उम्र तक यानी की 20 साल में 2,14,696 रूपये निवेश (Invest) कर चुका होता है। इस प्रकार निवेशक (Investors) को ब्याज व रिटर्न के साथ 
3,97,000 रूपये की राशि प्राप्त होगी। 

हर खबर की अपडेट सबसे पहले प्राप्त करें - 

आपके काम की हर महत्वपूर्ण खबर और अपडेट उपलब्ध है हमारे इस वेबसाइट पर। चाहे हो रोजगार से जुड़ी खबर या हो योजनाओं संबंधी जानकारी हर अपडेट और हर खबर आपको मिलेगी हमारे इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि जब भी हम कोई खबर प्रकाशित करें तो आपको उसका नोटिफिकेशन मिले तो आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं जिसका लिंक इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है। नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ सकते हैं और हर अपडेट का नोटिफिकेशन सबसे तेज और पहले प्राप्त कर सकते हैं। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे तेज मिल जाता है और आपसे आपके काम की कोई भी महत्वपूर्ण खबर नहीं छूटती है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD