BEd Admission 2022 : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में काउंसिलिंग के लिए जारी हुई कटऑफ व नोटिस


BED Admissions 2022 : Allahabad University प्रवेश 2022 की प्रकिया शुरू हो गयी है। प्रवेश भवन इलाहाबाद विश्वविद्यालय ने आज मैनुअल काउंसलिंग ट्रायल के बाद कटऑफ निकालने की हरी झंडी दे दी है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में तमाम कोर्सेज के बीच BED कोर्सेज भी आते है जिसके अंतर्गत छात्र-छात्राओ का विशेष रूचि रहता है। हालाँकि इलाहाबाद विश्वविद्यालय मेन कैंपस में BED कोर्स नही उपलब्ध है लेकिन इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संगठक काॅलेज केपी ट्रेनिंग काॅलेज व एस.एस खन्ना गर्ल्स काॅलेज में BED की कोर्सेज उपलब्ध है। केपी काॅलेज में छात्र-छात्राओ दोनो की पढाई होती है तो वही एस.एस खन्ना में सिर्फ छात्राओ की पढाई होती है। आज दिनांक 13 सितंबर को KP TRAINING COLLEGE ने कटऑफ जारी की है वही SS KHANNA GIRLS COLLEGE ने BED ADMISSION FORM की नोटिस जारी की है। आइए देखते है :

दोनो काॅलेजेज में कितनी है सीट और फीस -

बताते चले कि फीस वृद्धि में BEd कोर्सेज के फीस नही बढे है। लिहाजा के.पी ट्रेनिंग काॅलेज में साइंस व आर्ट्स स्ट्रीम के लिए टोटल 62 सीट्स है तो वही एस.एस खन्ना गर्ल्स काॅलेज में साइंस, आर्ट्स व कामर्स स्ट्रीम तीनो के लिए टोटल 125 सीट्स है। फीस की बात की जाए तो के.पी ट्रेनिंग काॅलेज की फीस पहले साल 14082 व दूसरे साल भी 14082 है। जबकि एस.एस खन्ना गर्ल्स काॅलेज में पहले साल 65000 व दूसरे साल के लिए 35000 है।

कटऑफ व काउंसिलिंग नोटिस -

केपी ट्रेनिंग काॅलेज की पहली कटऑफ जारी हो चुकी है जिसके अंतर्गत कटऑफ में आने वाले छात्र-छात्राओ को 20-27 सितंबर तक समय व तारीख देकर बुलाया गया है। वही एस.एस खन्ना गर्ल्स काॅलेज में 22 सितंबर के बाद मेरिट लिस्ट आने की सूचना है जिसके लिए छात्राएँ 14 सितंबर-21 सितंबर तक आवेदन कर सकती है। 21 सितंबर के बाद कोई आवेदन स्वीकार्य नही होगा। जो छात्राएँ आवेदन की रहेंगी उन्ही के बीच मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी। कटऑफ व काउंसिलिंग नोटिस आप हमारे इंस्टाग्राम चैनल Allahabad University Family पर देख सकते हैं। जहाँ नियमित हम सूचनाएँ अपडेट करते है या संबंधित काॅलेज के वेबसाइट पर देख सकते है।

एयू बीएड में नही मिलता Sports कोटे का लाभ -

इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रवेश परीक्षा समिति के अनुसार BED में स्पोर्ट्स कोटे का लाभ नही दिया जाता। बाकि अन्य सभी कोटे व कैटेगरी का निर्धारित सीट केन्द्रीय रिजर्वेशन प्रणाली के तहत लागू होता है।


बाकी हर छोटी बडी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरो से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए है तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुडिए जिसका लिंक नीचे हरे पट्टे में दिया गया है।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD