WHATSAPP : व्हाट्सएप का यह शानदार जुगाड़ हर किसी के आएगा बहुत काम, किसी को नही है मालूम


WHATSPP DELETED CHAT RECOVERY : कई बार आपकी व्हाट्सएप चैट गलती से या किसी कारण से डिलीट हो जाती है और इस तरह से जब आपकी चैट डिलीट होती है तो आपको बड़ा दुख होता है और परेशानी होती है। अब अगर आपकी WhatsApp चैट गलती से Delete हो जाए तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि WhatsApp में डिलीटेड Chat History को वापिस Recover किया जा सकता है और हम आपको बताएंगे कैसे। व्हाट्सएप में Google Drive Backup और Local Backup लेना बहुत ही सरल है। आइये जानते हैं पूरी प्रक्रिया।

WhatsApp एक पापुलर मैसेजेस शेयरिंग का प्लेटफॉर्म है। WhatsApp से डेली लाखों की संख्या में मीडिया फाइल्स, मैसेजेस, डाक्यूमेंट्स, फोटोज़ एक दूसरे के पास भेजे जाते हैं। लेकिन कभी कभी गलती से कोई मैसेज या चैट हमसे डिलीट हो जाती है जिसकी वजह से हमसे हमारे जरूरी Documents, Photos, Chats, Links, Contents Delete हो जाते हैं या खो जाते हैं, और हमको काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन अब Deleted Chats को रिकवर किया जा सकता है।

 कैसे करें Deleted Whatsapp Chat को रिकवर -

Deleted Chats को रिकवर करने के दो तरीके हैं। आइये बारी बारी से जानते हैं उन दोनों तरीकों को। 

1. Local Backup ऑप्शन के द्वारा Deleted Chat's को रिकवर करने का प्रोसेस -

अगर आप Deleted WhatsApp Chta History  को वापिस रिकवर करना चाहते हैं, तो आपको Whatsapp Chat History का Local Backup बनाना होगा जिसके स्टेप्स हम आपको नीचे बता रहे हैं।

• सबसे पहले अपने स्मार्टफोन के File Manager App को ओपन करें। 

• अगर आपके स्मार्टफोन में फाइल मैनेजर App नहीं है तो उसे App Store से डाउनलोड करें।

• अब Internal Storage में व्हाट्सएप फोल्डर को खोलें और Databases के फोल्डर में जाएं, अब यहां Date के हिसाब से चैट बैकअप मिलेगा।

• डेट के हिसाब से Backup लेने के लिए आपको व्हाट्सएप की chat history का पहले बैकअप लेना होगा।

• अब msgstore.db.crypt14 इस फाइल नेम को search करें और फिर इस फाइल नेम को बदल दें। जैसे msgstore-YYYY-MM-DD.1.db.crypt14 कर दें।

• अब WhatsApp को अपने डिवाइस से Uninstall कर दें और फिर से दोबारा Install करें, फिर अपना मोबाइल नंबर और OTP डाल कर के साइन इन करें।

• अब आपको Chat History का ऑप्शन दिखेगा जिसे आपको Restore करना है। ऐसा करने के बाद आप स्पेसिफिक Database से Deleted WhatsApp Chat History को देख पाएंगे।

2. Google Drive Backup से deleted Chats को रिकवर करने का प्रोसेस -

पहले WhatsApp को Uninstall कर दें, फिर बाद में उसको एप स्टोर से इंस्टॉल करें। अब व्हाट्सएप में अपना मोबाइल नंबर और ओटीपी डालकर लॉगिन करें।

WhatsApp लॉगइन के बाद अपना गूगल अकाउंट सेलेक्ट करें ,जिससे आप अपने Deleted WhatsApp Chat History की रिकवरी कर सकते हैं।

फिलहाल यही दो तरीके हैं जो इस समय वर्तमान में काम कर रहे हैं और भविष्य में कोई और अपडेट आएगी तो हम सबसे पहले आप तक पहुंचाएंगे। हमारा यही प्रयास है कि आप तक हर अपडेट तेज़ी से दी जाए इसके लिए हमारे प्रयास में आपका भी प्रयास जरूरी है। हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िए और हर महत्वपूर्ण अपडेट का सबसे तेज नोटिफिकेशन पाइये इसके साथ ही हमारे APP को फ्री में PlayStore से डाउनलोड किया जा सकता है। हमारी टेलीग्राम चैनल का लिंक इस पोस्ट के ठीक नीचे हरे रंग की पट्टी में दिया गया है और ऐप डाउनलोड का लिंक नीचे है।

एप डाउनलोड : लिंक
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD