E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड पहली और दूसरी क़िस्त बड़ी अपडेट, जानिए कब आएगी अगली क़िस्त


E-SHRAM CARD : ई-श्रम कार्ड (e-Shram Card) को लेकर चर्चाएं चारों तरफ चल रही है और इस योजना से हर दिन लाखों लोग जुड़ रहे हैं। इस योजना से जुड़ने के अनेकों फायदे हैं और इन फायदों को देखते हुए ही हर कोई इस योजना से जुड़ने में रुचि ले रहा है। भारत के हर राज्य इस योजना के लिए पंजीकरण करवा रहे हैं और अलग-अलग स्तर पर पंजीकृत श्रमिकों को लाभ देने की ओर बढ़ रहे हैं। चाहे आप किसी भी राज्य से हों आप इस योजना में पंजीकरण करवा सकते हैं और श्रमिकों को दी जाने वाली इस योजना के अंतर्गत सेवाओं का लाभ ले सकते हैं। इस योजना में सबसे अधिक पंजीकरण उत्तर प्रदेश से हुए हैं और अभी भी सबसे अधिक पंजीकरण उत्तर प्रदेश से ही हो रहे हैं। उत्तर प्रदेश से जो भी श्रमिक योजना में पंजीकरण करवा चुके हैं उन्हें इस योजना से जुड़ा आर्थिक सहयोग ₹1000 का सरकार द्वारा हाल ही में दिया गया है। अगर आप उत्तर प्रदेश से नहीं है तो शायद आपको यह धनराशि अभी ना दी गई हो लेकिन हर राज्य अपने स्तर से इस योजना पर कार्य कर रहे हैं कि किस तरह से इस योजना से जुड़े श्रमिकों को लाभ पहुंचाया जाए।

अगर आप उत्तर प्रदेश से हैं तो यह खबर आपके लिए है और हम आपको इस खबर में बताने वाले हैं कि जिन्हें भी इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली आर्थिक सहयोग राशि की पहली किस्त मिल गई है उन्हें अब इस योजना के लिए अगली किस्त कब प्राप्त होगी। आपको बता दें किस योजना के अंतर्गत ₹500 प्रतिमाह देने की योजना उत्तर प्रदेश सरकार ने तय कर रखी है और इसके अंतर्गत ही करोड़ों श्रमिकों को ₹1000 की आर्थिक सहयोग राशि या भरण-पोषण भत्ता हाल ही में दिया गया है। यह ₹1000 का भत्ता कुल 2 महीने के भत्ते को जोड़ कर दिया गया है यानी कि ₹500 और ₹500 दो महीने का इस ₹1000 में शामिल है। ₹1000 का यह आर्थिक भत्ता लगभग डेढ़ करोड़ श्रमिकों के बैंक खाते में भेजा गया था और धीरे-धीरे यह लाभार्थी सूची में शामिल लाभार्थियों को मिल रहा है। जिन्हें भी पहली किस्त मिल गई है उन्हें अब इंतजार है कि उन्हें दूसरी किस्त कब मिलेगी।

कब मिलेगी दूसरी क़िस्त -

दूसरी किस्त को लेकर जो ताजा अपडेट से मिल रहे हैं उसके अनुसार दूसरी किस्त में ₹500 की धनराशि सरकार द्वारा दी जाएगी और यह धनराशि मई महीने के बाद दी जाएगी। हमारी टीम लगातार इस योजना को लेकर आप तक हर खबरें पहुंचा रही है और इस योजना को लेकर छानबीन भी कर रही है। अगर कोई भी ताजा अपडेट आती है तो आप तक हम पहुंचाने का कार्य करेंगे। संभव है कि अगली किस्त मई महीने में ही आ जाए या मई महीने के बाद आए। कई चीजें अभी अस्पष्ट हैं लेकिन जल्द ही सारी चीजें स्पष्ट हो जाएंगी। अगर आपको पहली किस्त अभी तक नहीं मिली है तो सबसे पहले आपको पहली किस्त मिलेगी और उसके बाद ही आपको दूसरी किस्त सुलभ हो सकेगी।

आपके लिए आपके काम की हर खबर आपको मिलेगी हमारी इस वेबसाइट पर। अगर आप चाहते हैं कि आपको हर खबर का नोटिफिकेशन मिले और आपसे कोई भी खबर ना छूटे तो आपको केवल हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ना है जिसका लिंक आपको इस पोस्ट के नीचे हरे रंग की पट्टी मिल जाएगा। हरे रंग की पट्टी में दिए गए लिंक पर क्लिक करके आप हमारे टेलीग्राम चैनल तक पहुंच सकते हैं और जुड़ सकते हैं। टेलीग्राम चैनल से जुड़ने का सबसे बड़ा लाभ आपको यह होगा कि जब भी हम हमारे वेबसाइट पर कोई भी खबर प्रकाशित करेंगे तो आपको सबसे पहले उसका नोटिफिकेशन प्राप्त हो जाएगा। हमारा लगातार प्रयास है कि आपके काम की हर खबर आप तक पहुंचे और सबसे तेज पहुंचे। जैसे ही आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़ेंगे आपको हर खबर का नोटिफिकेशन सबसे सटीक और सबसे तेज मिलेगा।
Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD