Advertisement


बिग ब्रेकिंग : इलाहाबाद विश्वविद्यालय अंतिम वर्ष परीक्षाओं में हो सकता है क्वेश्चन पैटर्न में बदलाव, जानिए क्या है पूरी इनपुट


Allahabad University : इलाहाबाद विश्वविद्यालय व संघठक काॅलेजेज अंतिम वर्ष के छात्र-छात्राओं की परीक्षाओं को जून के प्रथम सप्ताह में प्रस्तावित किया गया है। ज्ञात हो कि इस बात की सूचना सूचना जनसंपर्क विभाग इलाहाबाद विश्वविद्यालय के हवाले से प्राप्त हुई थी। तमाम छात्र-छात्राओं के सवाल आ रहे थे कि उनके विभाग के शिक्षक, विभागाध्यक्ष बता रहे है कि क्वेश्चन पैटर्न Multiple Choices हो सकते है। हमारे पटल को भी इस संदर्भ में लगातार मैसेज प्राप्त हो रहे थे। इस बाबत हमने इस विषय पर इनपुट जुटाने का प्रयास किया है जो सामने आयी है उसे रख रहे हैं।

दो प्रकार के बन रहे पेपर -

हमारे इनपुट के अनुसार इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन ने सभी विभागों को दो प्रकार के क्वेश्चन पेपर बनाने के निर्देश दिए है। पहले क्वेश्चन पैटर्न जो कि पुराने पैटर्न पर आधारित होगा और दूसरा क्वेश्चन पैटर्न जो कि Multiple Choices पैटर्न पर आधारित होगा। सभी विभागो को दोनो प्रकार के क्वेश्चन पेपर बनाकर संबंधित इलाहाबाद विश्वविद्यालय प्रशासन को जमा करना होगा।

क्या लागू होगा MCQ पैटर्न -

इस बात पर अंतिम मुहर अभी नही लगायी गयी है हालाँकि तमाम शिक्षकों ने बात करते हुए यह बताया कि इस पैटर्न पर चर्चा जोरो से है, दो प्रकार के क्वेश्चन पेपर भी बन रहे है। इतना कहा जा सकता है कि बच्चे डीप स्टडी करे। MCQ पैटर्न के तर्क में यह भी इनपुट प्राप्त हुए कि अगर MCQ पैटर्न पर परीक्षाओ को कराया जाता है तो परिणाम बहुत ही तेजी से जारी किया जाएगा। हालाँकि इसपर अंतिम सूचना परीक्षा नियंत्रक कार्यालय ही देगी।

बाकी हर छोटी बड़ी अपडेट के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल व वेबसाइट के खबरों से अपडेट रहिए। वेबसाइट पर पहली बार आए हैं तो सबसे तेज अपडेट पाने के लिए आप हमारे टेलीग्राम चैनल से जुड़िये जिसका लिंक नीचे हरे पट्टी में दिया गया है।
Previous Post Next Post
Advertisement


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

एडवरटाइज हटाएं यहाँ क्लिक करें