IND vs SL TEST : भारत के टेस्ट मैच जीतने के साथ ही रवींद्र जडेजा ने कर दिया बड़ा कारनामा

IND vs SL TEST : T20 सीरीज में श्रीलंका को बुरी तरह से हराने के बाद अब भारत ने श्रीलंका को पहले टेस्ट मैच में भी एक इनिंग और 222 रन से हरा दिया है। भारत ने श्रीलंका को पहली पारी में 174 रन पर समेट दिया था और श्रीलंका की दूसरी पारी दोबारा महज 178 रन पर सिमट गई। टीम इंडिया ने पहली पारी में 574 रन बनाए थे। श्रीलंका को कम स्कोर पर समेटने में सबसे अहम किरदार बाएं हाथ के स्पिनर रवींद्र जडेजा का रहा जिन्होनें सबसे ज्यादा शुर्खियाँ बटोरी उन्होंने बल्ले के बाद गेंद से भी कमाल दिखाया और 13 ओवर में 41 रन देकर पांच विकेट लिए और दूसरी पारी में भी उन्होंने 4 विकेट लिए। रवींद्र जडेजा ने 175 रन की नाबाद पारी भी खेली थी।

क्या हुआ है कारनामा -

रवींद्र जडेजा एक पारी में 150 से अधिक रन बनाने और एक इनिंग में विकेट लेने वाले दुनिया के छठें खिलाड़ी बन गए हैं। सबसे बड़ी बात यह कि वे पिछले 49 साल में ऐसा करने वाले पहले खिलाड़ी हैं। इससे पहले 1973 में पाकिस्तान के मुश्ताक मोहम्मद ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ये कमाल किया था। तब उन्होंने न्यूज़ीलैंड टीम के खिलाफ पारी में 201 रन बनाए थे और 49 रन देकर पांच विकेट भी झटके थे। तब से लेकर अब तक सिर्फ जडेजा ही ये कमाल कर पाए हैं।

वीनू मांकड़ यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी -

भारत के पूर्व दिग्गज क्रिकेटर वीनू मांकड़ यह रिकॉर्ड बनाने वाले पहले खिलाड़ी थे। उन्होंने 1952 में इंग्लैंड के खिलाफ यह रिकॉर्ड बनाया था। तब वीनू ने पारी में 184 रन और 196 रन देकर पांच विकेट झटके थे। इसके अलावा वेस्टइंडीज के एटकिन्सन ने 1955 में ऐसा कमाल किया था उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पारी में 219 रन बनाए थे और 56 रन देकर पांच विकेट भी लिए थे।

रिकॉर्ड बनाने वाले तीसरे भारतीय खिलाड़ी बने जडेजा -

भारतीय खिलाड़ी रेकॉर्ड्स बनाने में पीछे नही रहते और भारत की ओर से पारी में 150 से अधिक रन बनाने और पारी में पांच विकेट लेने वाले जडेजा तीसरे खिलाड़ी हैं। उनके और वीनू मांकड़ के अलावा पॉल उमरीगर ने 1962 में ऐसा किया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ नाबाद 172 रन बनाए थे और 107 रन देकर पांच विकेट भी झटके थे। वीनू ने लॉर्ड्स में, उमरीगर ने पोर्ट ऑफ स्पेन और जडेजा ने मोहाली में यह रिकॉर्ड बनाया।

IPL में रहेंगी जडेजा पर नजरें -

टेस्ट में बेहतरीन प्रदर्शन के बाद आगामी Tata IPL में उनपर लाखों नजरें रहेंगी और इस तरह के बड़े प्रदर्शनों से उनका कद और भी बढ़ जाएगा। हालांकि रवींद्र जडेजा हमेशा से ही IPL और क्रिकेट के हर फॉरमेट के सुपरस्टार रहे हैं।

Previous Post Next Post


फास्टर अप्डेट्स के लिए जुड़िये हमारे टेलीग्राम चैनल से - यहाँ क्लिक करिये

SKIP AD